सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: हेलीकॉप्टरों को मिसाइल से मार गिराए जाने का यह वायरल...

Fact Check: हेलीकॉप्टरों को मिसाइल से मार गिराए जाने का यह वायरल वीडियो फिलिस्तीन-इसराइल विवाद से सम्बंधित नहीं है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim:
गाजा में फिलिस्तीनियों ने इसराइली जंगी हेलीकॉप्टरों को मार गिराया.

Fact:
नहीं, वायरल दावा फ़र्ज़ी है. यह दृश्य एक गेमिंग वीडियो का हिस्सा है. 

बीते शनिवार से चल रहे इसराइल-फिलिस्तीन संघर्ष के बीच हवा में उड़ रहे दो हेलिकॉप्टरों को मिसाइल से तबाह किए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि गाजा में फिलिस्तीनियों ने इसराइली जंगी हेलिकॉप्टर को मार गिराया. 

बीते शनिवार को इसराइल पर गाजा पट्टी से बड़ा हमला हुआ. इस हमले की ज़िम्मेदारी फिलिस्तीन स्थित हमास ने ली है. इस हमले में कम से कम 250 लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी. हमास के हमले के बाद इसराइल ने भी युद्ध की घोषणा की. इसराइल की तरफ़ से की गई कार्रवाई में सैंकड़ों फिलिस्तीनियों की मौत हुई है. 

वायरल वीडियो क़रीब 20 सेकेंड का है. इसमें हवा में उड़ रहे दो हेलिकॉप्टरों को मिसाइल से मार गिराते हुए दिखाया गया है. वीडियो में दोनों हेलिकॉप्टर धू-धू कर जलते हुए जमीन पर नीचे गिरते दिखाई दे रहे हैं. 

वीडियो को फ़ेसबुक पर शेयर हुए कैप्शन में लिखा गया है, “ऐसे मंज़र आपने फलस्तीन मे पहले कभी नहीं देंखे होंगे गाज़ा में फलस्तीनी हरयत पसंदो ने 4 इज़राइली जंगी हेलिकाप्टर को मार गिराया और अपनी तयारी से दुनिया को हैरान कर दिया”.

Courtesy: FB/ Aleem Kotiya

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे एक कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें Skazo नाम के यूट्यूब अकाउंट से 9 दिसंबर 2022 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. 

Courtesy: Youtube/ Skazo

इस वीडियो में भी वायरल वीडियो की तर्ज पर हेलिकॉप्टर को निशाना बनाया गया है, लेकिन इसके दृश्य वायरल वीडियो से पूरी तरह मेल नहीं खा रहे थे. वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन और टाइटल में दी गई जानकारी में बताया गया है कि यह वास्तविक वीडियो नहीं, बल्कि एक नक़ल है, जिसे Arma 3 game की मदद से तैयार किया गया है.

इसके बाद हमने वायरल वीडियो में दृश्य और ऊपर मिली जानकारी के आधार पर यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया. इस दौरान हमें Kazinkka Warrior नाम के यूट्यूब अकाउंट से 4 अक्टूबर 2023 को अपलोड किया गया वीडियो मिला.

Courtesy: Youtube/ Kazinkka Warrior

हमने जब वायरल वीडियो का मिलान यूट्यूब वीडियो से किया तो पाया कि दोनों एक ही हैं. आप नीचे मौजूद तस्वीरों के माध्यम से इसे आसानी से समझ सकते हैं.

इस दौरान हमने यह भी पाया कि यह दृश्य भी Arma गेम का ही है, क्योंकि वीडियो के साथ मौजूद हेडिंग और टाइटल में इसका जिक्र किया गया है. इस चैनल को खंगालने पर पाया कि यह चैनल Arma गेम के अलग-अलग दृश्यों को अपलोड करता है. चैनल के अबाउट सेक्शन में भी साफ़ लिखा हुआ है कि “इस चैनल पर अपलोड किए गए वीडियोज वास्तविक सैन्य अभियानों को प्रस्तुत नहीं करते हैं, बल्कि सभी वीडियो Arma 3 गेम एडिटर में बनाए गए हैं”.

Courtesy: Youtube/ Kazinkka Warrior

बता दें कि Arma गेम बोहेमिया इंटरैक्टिव नाम के एक स्टूडियो द्वारा तैयार किया गया है, जो चेक, थाईलैंड और नीदरलैंड से संचालित होता है. इस गेम का पहला वर्जन 2001 में और इसके बाद 2006 में Arma, 2009 में Arma 2, 2013 में Arma 3 लांच किया गया. 

Conclusion         

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वायरल वीडियो वास्तविक नहीं है, बल्कि यह एक मिलिट्री स्ट्रेटेजी गेम का दृश्य है.

Result- False

Our Sources
Skazo Youtube Account: Video on 9th December 2022
KazinkkaWarrior Youtube Account: Video on 4th October 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular