सोमवार, जनवरी 17, 2022
सोमवार, जनवरी 17, 2022
होमFact Checkपीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो की पुरानी तस्वीर हालिया रैली का...

पीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो की पुरानी तस्वीर हालिया रैली का बताकर सोशल मीडिया पर की गई शेयर

सपा नेत्री प्रीति चौबे (Preeti Chobey) ने अपने ट्विटर हैंडल से पीएम मोदी की एक तस्वीर को शेयर करते हुए यह दावा किया है कि ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी रैली कर रहे हैं।

प्रीती चौबे ने ट्वीट के कैप्शन में लिखा है, ‘ऑमीक्रोन से लड़ने के लिए जागरूकता रैली करते हुए साहेब जी!!’

(Viral Tweet)

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ऑमीक्रोन के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक देश में ऑमीक्रोन के करीब 751 मामले सामने आ चुके हैं। जिसके चलते कई राज्यों में नाईट कर्फ्यू और कोविड गाइडलाइन्स जारी कर दी गई हैं। जिसके बाद अब यह विषय भी चर्चा में है कि बढ़ते कोरोना मामलों के बीच क्या चुनाव होना जरूरी है? इसी बीच सपा नेत्री प्रीति चौबे द्वारा पीएम मोदी की एक तस्वीर को शेयर करते हुए यह दावा किया गया है कि ‘ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी रैली कर रहे हैं।’

वायरल दावे को ट्विटर पर अन्य कई यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

(Tweet Post)
(Tweet Post)
(Tweet Post)

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जन यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा पोस्ट किया गया है।

ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने किया रैली
(Screenshot Of Facebook Post)
ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने किया रैली
(Screenshot Of Facebook Post)

फेसबुक पोस्ट्स को यहां और यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक पर वायरल संदेश को कितने यूजर्स द्वारा पोस्ट किया गया है, यह जानने के लिए हमने CrowdTangle टूल पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमने पाया कि 3 दिन के अंदर वायरल संदेश को 48 से अधिक बार शेयर किया गया है। जिसे कुल 8,558 इंटरैक्शंस (रिएक्शन, कमेंट, शेयर) प्राप्त हुए हैं।

ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने किया रैली
(Crowd Tangle टूल से किए गए विश्लेषण से प्राप्त नतीजों का स्क्रीनशॉट)

 

Fact Check/Verification

क्या सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर पीएम मोदी की किसी हालिया रैली की है? इसका सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू किया। इसके लिए सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल हो रही तस्वीर, 29 अप्रैल 2019 को News18 द्वारा प्रकाशित एक लेख में प्राप्त हुई।

ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने किया रैली
(वायरल तस्वीर को गूगल पर सर्च करने के बाद प्राप्त नतीजों का स्क्रीनशॉट)

News18 द्वारा प्रकाशित लेख में पीएम मोदी की कई तस्वीरें प्रकाशित की गई हैं और शीर्षक में लिखा गया है, ‘वाराणसी में पीएम मोदी के रोड की तस्वीरें।’

ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने किया रैली
(न्यूज18 द्वारा प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट)

पड़ताल के दौरान ही हमें 26 अप्रैल 2019 को INDIA TV द्वारा प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ। जिसमें वहीं तस्वीर प्रकाशित की गई है जिसे वर्तमान में ‘ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी रैली कर रहे हैं’ दावे के साथ शेयर किया गया है।

ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने किया रैली
(इंडिया टीवी द्वारा प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट)

INDIA TV द्वारा प्रकाशित लेख के मुताबिक, यह तस्वीर वाराणसी में पीएम मोदी द्वारा किए गए एक रोड शो के दौरान की है। साल 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ने 25 अप्रैल 2019 को अपने संसदीय क्षेत्र में रोड शो किया था। यह रोड शो लंका से शुरू होकर अस्सी, भदिनी, सोनारपुरा, मदनपुरा, जंगमबाड़ी और गोदौलिया से होते हुए दशाश्वमेध घाट पर समाप्त हुआ था, जहां पर फिर उन्होंने गंगा आरती में भाग लिया था। इस रोड शो के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) के समर्थकों का जमावड़ा लगा हुआ था।

ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने किया रैली
(इंडिया टीवी द्वारा प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट)

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स में मिली जानकारी की पुष्टि के लिए हमने पीएम मोदी के Twitter Handle और YouTube चैनल को खंगाला। इस दौरान हमें उनके YouTube चैनल पर 25 अप्रैल, 2019 को अपलोड किया गया 4 घंटे 52 मिनट 57 सेकेंड का एक वीडियो प्राप्त हुआ। वीडियो में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी के रोड शो के दौरान उनके समर्थकों की भीड़ जुटी है और लोग उन पर फूलों की बारिश कर रहे हैं। 

(YouTube)

उपरोक्त वीडियो को देखने पर पता चलता है कि पीएम मोदी ने सबसे पहले बीएचयू के गेट पर मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर फूलों की माला पहनाई फिर उसके बाद वहां से रोड शो की शुरुआत की। वीडियो में पीएम मोदी वही वस्त्र पहने हुई दिखाई दे रहे हैं जैसा कि उन्होंने वर्तमान में वायरल दावे के साथ शेयर की जा रही तस्वीर में पहना हुआ है। उनकी गाड़ी के पीछे एक चुनावी रथ पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) नजर आ रहे हैं। 

ऑमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी ने किया रैली
(Screenshot Of YouTube Video)

आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोविड-19 का पहला मामला 30 जनवरी 2020 को केरल राज्य में दर्ज किया गया था। चीन के वुहान से लौटी केरल की एक छात्रा की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी, जिसके बाद लगभग प्रत्येक राज्य में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी होने लगी। कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएम मोदी द्वारा 25 मार्च 2020 को देश में पहला सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई थी। इससे यह साफ़ होता है कि शेयर की जा रही तस्वीर उस समय की है जब देश में कोरोना का संक्रमण नहीं फैला था।

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ हो जाता है कि सपा नेत्री प्रीति चौबे द्वारा शेयर की गई पीएम मोदी की तस्वीर साल 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले, वाराणसी में किए गए रोड शो के दौरान की है। पीएम मोदी के रोड शो की करीब 2 साल पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Result: Misleading

Our Sources

Media Reports

News18

INDIATV

Narendra Modi YouTube Channel

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular