मंगलवार, सितम्बर 17, 2024
मंगलवार, सितम्बर 17, 2024

होमFact Checkक्या पीएम मोदी ने बकरीद से पहले दिया था ये विवादास्पद बयान?...

क्या पीएम मोदी ने बकरीद से पहले दिया था ये विवादास्पद बयान? नहीं, वीडियो एडिटेड है

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
पीएम मोदी ने बकरीद को लेकर संसद में दिया था विवादास्पद बयान.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो एडिटेड है.

इस साल देश में 17 जून को बकरीद मनाई गई थी. बकरीद के दौरान सोशल मीडिया पर पीएम मोदी का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वे कथित तौर यह कहते नजर आ रहे थे कि “कोई भी मुस्लिम व्यक्ति से बकरीद की नमाज के बाद छेड़खानी न करे और कहीं यह ना हो कि मुस्लिम शख्स बकरे की जगह उसी शख्स को हलाल कर दे”. यह वीडियो सोशल मीडिया पर वर्तमान में भी मौजूद है और और यूजर्स इसे अब भी शेयर कर रहे हैं.

वायरल वीडियो में पीएम मोदी यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि “17 जून को बकरा ईद है. कृप्या कोई भी मियां भाई से बकरा ईद की नमाज के बाद छेड़खानी न करे. कहीं ऐसा न हो, मियां भाई बकरा ईद की नमाज के बाद बकरा हलाल करने जा रहे हों और कोई उससे छेड़खानी करे और बकरे को छोड़कर कहीं उसे ही हलाल न कर दे. कृप्या प्यार-मोहब्बत बनाए रखें और मेरी तरफ से हिंदू मुस्लिम भाईयों को एडवांस में बकरा ईद मुबारक हो”.


Courtesy: IG/md_izhar_edx_09

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए उसके कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें द इंडियन एक्सप्रेस के यूट्यूब अकाउंट से 8 फ़रवरी 2023 को अपलोड की गई वीडियो मिली, जो मूल रूप से समाचार एजेंसी पीटीआई की थी. वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में 2023 में कश्मीर में ख़त्म हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर निशाना साधा था. 


Courtesy: YT/The Indian Express

इस यूट्यूब वीडियो को जब हमने वायरल वीडियो से मिलाया तो हमें कई सारी समानताएं देखने को मिली, जिसे आप नीचे देख सकते हैं. 

करीब 4 मिनट लंबे इस वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में भाषण देते हुए कहा था कि “यहां जम्मू-कश्मीर की भी चर्चा हुई. जो अभी अभी जम्मू कश्मीर घूम कर आए, उन्होंने देखा होगा कि कितने आन बान शान से जम्मू कश्मीर घूमकर आ सकते हैं. आदरणीय अध्यक्ष जी मैं भी पिछले शताब्दी के उत्तरार्ध में जम्मू-कश्मीर में यात्रा लेकर गया था और लाल चौक में तिरंगा फहराने का संकल्प लेकर चला था. तब आतंकवादियों ने पोस्टर लगाए थे और कहा था, देखते हैं किसने अपनी मां का दूध पिया है जो लाल चौक पर आकर तिरंगा फहराता है”.

आगे पीएम मोदी ने कहा, “उस दिन 24 जनवरी थी. मैंने जम्मू के अंदर भरी सभा में कहा था कि आतंकवादी कान खोलकर सुन लें कि 26 जनवरी को ठीक मैं 11 बजे  लाल चौक पहुंचूंगा. बिना सिक्योरिटी के, बुलेट प्रूफ जैकेट के बिना आऊंगा और फैसला लाल चौक पर होगा. किसने अपनी मां का दूध पिया है. श्रीनगर के लाल चौक में तिरंगा फहराया, उसके बाद मीडिया के लोग पूछने लगे, तब मैंने कहा था कि आमतौर पर 15 अगस्त और 26 जनवरी को जब भारत का तिरंगा लहराता है तो भारत के बारूद सलामी देते हैं. आज जब मैं लाल चौक पर तिरंगा फहराऊं तो दुश्मन देश बारूद फोड़ रहा था. आज शान्ति आई है, पर्यटन की दुनिया में कई दशकों के बाद रिकॉर्ड टूटे हैं. जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र का उत्सव मनाया जा रहा है”.

इसके अलावा हमें इस वीडियो का पूरा वर्जन दूरदर्शन नेशनल के यूट्यूब अकाउंट से 8 फ़रवरी 2023 को लाइव किया हुआ मिला. करीब 1 घंटे 40 मिनट के इस वीडियो में हमें करीब 1 घंटे 22 मिनट पर वह हिस्सा मिला, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर का ज़िक्र करते हुए अपनी यादें दोहराई और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर निशाना साधा.

Courtesy: YT/DoordarshanNational

साथ ही इस दौरान हमने यह भी पाया कि पीएम मोदी ने इस साल बकरीद के मौके पर ट्वीट कर बधाई दी थी और इस दौरान उन्होंने कोई वीडियो जारी नहीं किया था.

Courtesy: YT/narendramodi

Conclusion

इसलिए हमारी जांच से यह तो स्पष्ट है कि वायरल वीडियो एडिटेड है और असल वीडियो में पीएम मोदी ने बकरीद को लेकर नहीं बल्कि राहुल गांधी के कश्मीर दौरे को लेकर लोकसभा में उनपर निशाना साधा था.

Result: Altered Video

Our Sources
Video by The Indian Express on 8th Feb 2023
Video streamed by DD National on 8th Feb 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Most Popular