बुधवार, अगस्त 4, 2021
बुधवार, अगस्त 4, 2021
होमFact Checkक्या नेताओं से मिलने के लिए पीएम मोदी ने एक ही दिन...

क्या नेताओं से मिलने के लिए पीएम मोदी ने एक ही दिन में चार बार बदले कपड़े? जानिए वायरल हुए दावे का पूरा सच

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके मद्देनजर सूबे में सियासी हलचल तेज हो गई है। आगामी चुनाव को लेकर बीजेपी में काफी गहमागहमी देखने को मिल रही है। लखनऊ से लेकर दिल्ली तक नेताओं की बैठकें लगातार जारी हैं। मंत्रिमंडल विस्तार और संगठन में बदलाव की अटकलें हर तरफ फैली हुई हैं। इन्हीं अटकलों के बीच कुछ दिन पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी से दिल्ली में मुलाकात की थी।

इस मुलाकात के बाद से ही सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की कुछ तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। तस्वीर में पीएम मोदी, चार अलग-अलग लोगों के साथ बैठे हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें एक ही दिन की हैं जब पीएम मोदी ने इन लोगों से मुलाकात की थी। साथ ही तंज कसते हुए कहा जा रहा है कि चार लोगों से मिले और चार बार कपड़े बदले।

पीएम मोदी

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पीएम मोदी द्वारा पहने जाने वाले कपड़े अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। विपक्षी पार्टियां भी कई बार पीएम मोदी के कपड़ों को लेकर बीजेपी पर निशाना साध चुकी हैं। सोशल मीडिया पर भी पीएम मोदी के कपड़ों को लेकर चर्चा होती रहती है। चुनावी रैलियों के दौरान ना सिर्फ पीएम मोदी को राज्यों की स्थानीय भाषा में बात करते हुए देखा गया है। बल्कि कई बार पीएम मोदी वहां की स्थानीय पोशाक में भी नजर आए हैं।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पहने गए सूट पर कई हफ्तों तक बहस हुई थी। जिसके बाद उसकी नीलामी कर दी गई थी। इसी क्रम में एक बार फिर सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के कपड़ों को लेकर एक नया दावा किया जा रहा है।

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चला की वायरल तस्वीर को कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने शेयर किया है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीरों को रिवर्स इमेज टूल के माध्यम से गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीरों से जुड़ी कई जानकारियां प्राप्त हुईं। हमें पता चला कि तस्वीर एक दिन नहीं, बल्कि अलग-अलग दिनों की है। जिसे एक ही दिन का बताया जा रहा है। 

पहली तस्वीर 

पहली तस्वीर में पीएम मोदी असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा के साथ बैठे हुए नजर आ रहे हैं। पीएम मोदी ने सफेद रंग की पोशाक पहनी हुई है और उस पर लाल रंग का स्कार्फ डाला हुआ है। वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी ESTMojo की एक रिपोर्ट मिली। जिसके मुताबिक, सीएम हेमंत बिस्वा सरमा राज्य की कुछ समस्याओं पर चर्चा करने के लिए 2 जून को प्रधानमंत्री निवास पहुंचे थे।

पीएम मोदी

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर सीएम हेमंत बिस्वा सरमा के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिली। जिसे 2 जून 2021 को पोस्ट किया गया था।

दूसरी तस्वीर 

दूसरी तस्वीर में पीएम मोदी एक महिला के साथ बैठे हुए नजर आ रहे हैं। इस दौरान उन्होंने सफेद रंग की पोशाक पहनी हुई है और उस पर स्लेटी रंग का स्कार्फ डाला हुआ है। तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने पीएमओ के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगाला। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर वहां पर नजर आई, जिसे 10 जून 2021 को अपलोड किया गया था। तस्वीर को शेयर करते हुए पीएमओ द्वारा कैप्शन में लिखा गया है, “मणिपुर की गवर्नर Najma Heptulla ने पीएम मोदी से मुलाकात की।” 

तीसरी तस्वीर-

तीसरी तस्वीर में पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ बैठे हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने सफेद रंग की पोशाक पहनी हुई है और उस पर भगवा रंग का स्कार्फ डाला हुआ है। तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें 14 जून 2021 को NDTV द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक 11 जून को योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री आवास पर पीएम मोदी से मिलने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने राज्य में कोरोना की स्थिति सहित राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में विस्तार से चर्चा की।

पीएम मोदी

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर पीएमओ के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिली। जिसे 11 जून 2021 को अपलोड किया गया था।

चौथी तस्वीर – 

चौथी तस्वीर में पीएम मोदी उत्तराखंड के सीएम तीरथ रावत के साथ बैठे हुए नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर में पीएम मोदी ने पीले रंग की पोशाक पहनी हुई है और उस पर स्लेटी और सफेद रंग का स्कार्फ डाला हुआ है। तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट Amar Ujala की वेबसाइट पर मिली। जिसे 8 जून 2021 को प्रकाशित किया गया। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन पर चर्चा करने के लिए सीएम तीरथ रावत प्रधानमंत्री आवास पर पीएम मोदी से मुलाकात करने पहुंचे थे। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर पीएमओ के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिली। जिसे 7 जून 2021 को अपलोड किया गया था।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल तस्वीरों को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। पीएम मोदी ने एक ही दिन में चारों लोगों से मुलाकात पर अलग-अलग कपड़े नहीं पहने थे। पीएम मोदी के साथ मुलाकात वाली सारी तस्वीरें अलग-अलग दिनों की हैं। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: पीएम मोदी ने एक दिन पर पहने 4 अलग-अलग तरह के कपड़े।
Claimed By: Vipin Sharma
Fact Check: False

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/PMOIndia/status/1402899852850200578

Twitter –https://twitter.com/PMOIndia/status/1403241399521185796

Twitter –https://twitter.com/himantabiswa/status/1400006871574925318

Twitter – 

Twitter –https://twitter.com/PMOIndia/status/1401895965263544327

Amar ujala –https://www.ndtv.com/india-news/yogi-adityanath-to-meet-pm-modi-jp-nadda-today-amid-up-tumult-2461259

Ndtv –https://www.ndtv.com/india-news/yogi-adityanath-to-meet-pm-modi-jp-nadda-today-amid-up-tumult-2461259

Eastmojo –https://www.eastmojo.com/assam/2021/06/02/assam-cm-himanta-biswa-sarma-calls-on-pm-modi/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular