बुधवार, जनवरी 19, 2022
बुधवार, जनवरी 19, 2022
होमFact Checkपीएम मोदी की मेरठ रैली के नाम पर वायरल हुआ हरियाणा का...

पीएम मोदी की मेरठ रैली के नाम पर वायरल हुआ हरियाणा का पुराना वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि पीएम मोदी की मेरठ रैली में मंच पर बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। वायरल वीडियो में कुछ लोग एक मंच पर आपस में हाथापाई करते दिखाई दे रहे हैं। 

एक फेसबुक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “#मोदी की #मेरठ_रैली के बाद #भाजपा कार्यकर्ता आज की #दिहाड़ी के लिए आपस में प्यार बांटते हुये…”

 पीएम मोदी की मेरठ रैली में मंच पर बीजेपी
Facebook Post

(उपरोक्त पोस्ट को अक्षरश: लिखा गया है।)

फेसबुक पर एक अन्य यूजर ने भी पोस्ट शेयर किया है। 

Facebook Post

ट्विटर पर कई यूजर्स ने वायरल वीडियो शेयर किया है।

Screenshot of Tweet Posts

ट्वीट पोस्ट्स को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

 

यूपी में आगामी कुछ दिनों में विधानसभा चुनाव का ऐलान होने वाला है। ऐसे में विभिन्न दलों की तैयारियां अपने चरम पर हैंजहां सत्ता पक्ष कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन कर अपने कार्य गिनवाने में लगा है, तो वहीं विपक्ष सरकार से पांच वर्षों का हिसाब मांग रहा। दोनों तरफ के समर्थक, सोशल मीडिया पर तरह-तरह के दावे शेयर कर रहे हैं। इसी कड़ी में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि पीएम मोदी की मेरठ रैली में मंच पर बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए।

Fact check/Verification

पीएम मोदी की मेरठ रैली में बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए दावे के साथ शेयर किए गए वीडियो का सच जानने के लिए, हमने inVid टूल की मदद से वीडियो के कुछ कीफ्रेम बनाये। इसके बाद एक कीफ्रेम के साथ गूगल रिवर्स किया।

Yandex Image Search

इस दौरान हमें YouTube पर 10 अक्टूबर 2021 को अपलोड किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ। वीडियो में एक मंच पर खड़े कुछ लोग आपस में हाथापाई करते हुए नजर आ रहे हैं। मंच के पीछे बीजेपी का पोस्टर लगा दिखाई दे रहा है। प्राप्त वीडियो को गौर से देखने पर पता चलता है कि यह वही वीडियो है जो अभी वायरल हो रहा है।

इसके बाद हमने वीडियो के बारे में ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए कुछ कीवर्ड की मदद से ट्विटर एडवांस पर खोजना शुरू किया। इस प्रक्रिया में हमें 10 जनवरी, 2021 को ट्विटर हैंडल @mishra99deep द्वारा किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। ट्वीट पोस्ट के साथ संलग्न वीडियो में नजर आ रहा दृश्य, वायरल वीडियो में दिख रहे दृश्य से काफी मिलता जुलता है।

 

Screenshot of Tweet

वीडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने कुछ कीवर्ड के माध्यम से गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें नवभारत टाइम्स पर छपी एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हरियाणा की करनाल जिले के कैमला गांव में 10 जनवरी, 2021 को ‘किसान महापंचायत’ रैली होने वाली थी, जिसमें खट्टर लोगों को तीनों कृषि कानून के फायदे बताने वाले थे। लेकिन मुख्यमंत्री खट्टर के संबोधन से पहले कुछ प्रदर्शनकारी किसानों ने मंच पर जमकर तोड़फोड़ की। 

हमने यूट्यूब पर भी कुछ कीवर्ड के माध्यम से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें 10 जनवरी, 2021 को TV9 के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया एक वीडियो प्राप्त हुआ, जिसमें वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। TV9 की वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो हरियाणा के करनाल जिले के कैमला गांव में प्रस्तावित किसान महापंचायत’ का है।

Conclusion

 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो के साथ शेयर किया गया दावा ‘पीएम मोदी की मेरठ रैली में मंच पर बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए’ भ्रामक है। यह एक पुराना वीडियो है और हरियाणा में प्रस्तावित किसान महापंचायत से संबंधित है, जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के संबोधन से पहले प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की थी।

 

Read More एक लड़की ने बुजुर्ग रिक्शा चालक को थप्पड़ मारा दावे के साथ स्क्रिप्टेड वीडियो वायरल है

Result: Misplaced

Our Sources

Youtube

Navbharat Times

TV9

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular