रविवार, मई 22, 2022
रविवार, मई 22, 2022

होमFact CheckPoliticsअखिलेश यादव ने नहीं की यूपी में योगी सरकार बनाने की बात,...

अखिलेश यादव ने नहीं की यूपी में योगी सरकार बनाने की बात, भ्रामक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया है कि अखिलेश यादव ने यूपी की खुशहाली के लिए फिर से योगी सरकार बनाने की बात कही है।

एक ट्विटर यूजर ने सोशल मीडिया पर वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि ‘अखिलेश यादव के दिल की बात जुबान पर आ गई। बोले, योगी सरकार बनेगी तभी खुशहाली के रास्ते पर आयेगा उत्तर प्रदेश।’

 

Tweet Post @ImranAnsariAIM1

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है। 

Tweet Post @Brijeshchaodhry
Tweet Post @Arvindk83954066

उपरोक्त दावे को फेसबुक पर भी शेयर किया गया है। 

अखिलेश यादव ने यूपी की खुशहाली के लिए फिर से योगी सरकार बनाने की बात कही है
Courtesy: Facebook/Amarendra Bahubali

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

अखिलेश यादव ने यूपी की खुशहाली के लिए फिर से योगी सरकार बनाने की बात कही है
Courtesy: Facebook/Amitjaiswal

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। 

उत्तर प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक दलों द्वारा एक दूसरे पर जुबानी जंग तेज हो गई है। इससे पहले जब अखिलेश यादव के छोटे भाई की पत्नी अपर्णा यादव भाजपा में शामिल हुई थीं तब दावा किया गया था कि अखिलेश यादव ने अपर्णा यादव को विभीषण बताया है। हमारी पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ था, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा किया गया है कि अखिलेश यादव ने यूपी की खुशहाली के लिए फिर से योगी सरकार बनाने की बात कही है। 

Fact Check/Verification 

‘अखिलेश यादव ने यूपी की खुशहाली के लिए फिर से योगी सरकार बनाने की बात कही है’ दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए, हमने इसे inVid टूल की मदद से कुछ की-फ्रेम्स में बदला। इसके बाद एक की-फ्रेम के साथ गूगल रिवर्स सर्च किया। लेकिन हमें इस वीडियो से संबंधित कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली।

इसके बाद जब हमने एक कीफ्रेम को गौर से देखा तो पता चला कि उसके दाईं ओर ऊपर की तरफ ‘Headlines India’ का लोगो है।

 

अखिलेश यादव ने यूपी की खुशहाली के लिए फिर से योगी सरकार बनाने की बात कही है
Screenshot/Facebook/Amitjaiswal

इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए यूट्यूब पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें Headlines India के यूट्यूब चैनल पर 6 मिनट 19 सेकंड का एक वीडियो मिला। प्राप्त वीडियो को 2 जनवरी 2022 को Headlines India के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। प्राप्त वीडियो को पूरा देखने के बाद पता चला कि ‘अखिलेश यादव ने यूपी में खुशहाली के लिए फिर से योगी सरकार लाने की बात कही है’ दावे के साथ वायरल क्लिप इसी वीडियो का हिस्सा है।

प्राप्त वीडियो को सुनने के बाद पता चला कि 58वें सेकेंड से अखिलेश यादव बोलते नज़र आ रहे हैं कि ‘अगर उत्तर प्रदेश को खुशहाली के रास्ते पर ले जाना है तो योग्य सरकार बनेगी, तभी जाकर उत्तर प्रदेश खुशहाली के रास्ते पर जाएगा।’ वीडियो में अखिलेश यादव ने योगी सरकार नहीं बल्कि योग्य सरकार बोला था।

 

Courtesy: YouTube Video /Headlines India

इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए फेसबुक पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें 2 जनवरी 2022 को ABP Ganga न्यूज चैनल के फेसबुक पेज पर 12 मिनट 19 सेकंड का एक फेसबुक वीडियो मिला।

प्राप्त फेसबुक वीडियो को ‘Lucknow से गरजे Akhilesh Yadav, विकास कार्यों पर किया योगी सरकार का घेराव’ कैप्शन के साथ शेयर किया गया था। प्राप्त फेसबुक वीडियो के 8 मिनट 30 सेकंड से वायरल हुई क्लिप को देखा और सुना जा सकता है। 

प्राप्त वीडियो को पूरा देखने के बाद पता चला कि यह वीडियो लखनऊ का है, जहां अखिलेश यादव अपने विजय रथ यात्रा अभियान के तहत लखनऊ की जनता को संबोधित कर रहे थे। 

इसके बाद हमने ‘अखिलेश यादव, योग्य सरकार’ कीवर्ड्स को यूट्यूब पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें Zee Hindustan और India TV का वीडियो मिला। जिसमें अखिलेश यादव योग्य सरकार बोलते नज़र आते हैं। इससे स्पष्ट हो जाता है कि अखिलेश यादव पूर्व में भी योग्य सरकार की बातें करते रहे हैं।

Courtesy: YouTube Video/Zee Hindustan

Zee Hindustan के इस वीडियो के 1 मिनट 55 सेकंड पर अखिलेश यादव को ‘योग्य सरकार’ बोलते सुना जा सकता है।

Courtesy: YouTube Video/India TV

India TV के वीडियो के 1 मिनट 22 सेकंड पर अखिलेश यादव को ‘योग्य सरकार’ बोलते सुना जा सकता है। 

वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता वंदना सिंह से संपर्क किया। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि “अखिलेश यादव ने जनता को संबोधित करते हुए योगी नहीं बल्कि योग्य सरकार बोला था।”

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि ‘अखिलेश यादव ने यूपी में खुशहाली के लिए फिर से योगी सरकार बनाने की बात कही है’ दावे के साथ शेयर किये गए वीडियो में अखिलेश यादव ने योग्य सरकार बोला था ना कि योगी सरकार। अब वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Misleading/Partly False

Our Sources

Headlines India: https://youtu.be/iwtC9IvLWl4

ABP Ganga: https://www.facebook.com/watch/?v=388768056354792

Zee Hindustan: https://youtu.be/IOLmlBLEP1s

India TV: https://youtu.be/W8R1rWZVfvw

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular