बुधवार, मई 18, 2022
बुधवार, मई 18, 2022

होमFact CheckPoliticsराजस्थान में किसानों द्वारा बीजेपी नेता की पिटाई की तस्वीर यूपी का...

राजस्थान में किसानों द्वारा बीजेपी नेता की पिटाई की तस्वीर यूपी का बताकर की गई शेयर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यूपी में वोट मांगने गए एक बीजेपी नेता को जनता ने पीट दिया। वायरल तस्वीर में एक व्यक्ति फटे हुए कपड़ो में दिखाई दे रहा है। 

एक यूजर ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा कि ‘वोट माँगने जनता के बीच गए भाजपा नेता जी का हाल, योगी बाबा को मैसेज करके बताया कि मै ज़िंदा लौट कर आ गया हूँ।’

(उपरोक्त ट्वीट को अक्षरशः लिखा गया है।)

 

Tweet Post

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है। 

Tweet Post

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है। 

Tweet Post

उपरोक्त दावे को फेसबुक पर भी शेयर किया गया है। 

यूपी में वोट मांगने गए एक बीजेपी नेता को जनता ने पिट दिया
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

यूपी में वोट मांगने गए एक बीजेपी नेता को जनता ने पिट दिया
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

यूपी में वोट मांगने गए एक बीजेपी नेता को जनता ने पीट दिया
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

22 जनवरी 2022 को news18.com द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ने वाले हैं। चुनाव प्रचार के लिए केशव प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा के गुलामीपुर गाँव गए हुए थे, जहां पर उनको गाँव की महिलाओं के विरोध का सामना करना पड़ा। इसी बीच एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यूपी में वोट मांगने गए एक बीजेपी नेता को जनता ने पीट दिया।

Fact Check/Verification 

यूपी में वोट मांगने गए एक बीजेपी नेता को जनता ने पीट दिया दावे के साथ शेयर की जा रही तस्वीर का सच जानने के लिए, हमने इसे गूगल रिवर्स की मदद से खोजना शुरू किया। इस प्रक्रिया में हमें 31 जुलाई 2021 को आज तक द्वारा प्रकाशित एक लेख मिला। प्राप्त लेख में वायरल तस्वीर मौजूद है। बतौर लेख, राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कैलाश मेघवाल (Kailash Meghwal) के साथ श्रीगंगानगर में कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने मारपीट की और उनके कपड़े फाड़ दिए। इस मारपीट मामले में 30 लोगों पर FIR भी दर्ज हुई थी।

यूपी में वोट मांगने गए एक बीजेपी नेता को जनता ने पिट दिया
Screenshot Aajtak.in

इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए यूट्यूब पर खोजना शरू किया। इस दौरान हमें 30 जुलाई, 2021 को TV9 Bharatvarsh द्वारा अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। प्राप्त वीडियो को ‘राजस्थान में बीजेपी के कार्यक्रम का किसानों ने किया विरोध, Kailash Meghwal के फाड़े कपड़े’ कैप्शन के साथ शेयर किया गया था। प्राप्त वीडियो को पूरा देखने के बाद पता चला कि वायरल तस्वीर इसी घटना की है। प्राप्त वीडियो में कैलाश मेघवाल (Kailash Meghwal) को फटे कपड़ो में देखा जा सकता है।

 

YouTube Video Of TV9 Bharatvarsh

Read More: केदारनाथ के बर्फीले वातावरण में हठ तपस्या करते साधु की नहीं है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर

Conclusion 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि ‘यूपी में वोट मांगने गए एक बीजेपी नेता को जनता ने पीट दिया’ दावे के साथ शेयर की जा रही तस्वीर लगभग छह महीने पुरानी है और राजस्थान की है। अब तस्वीर को यूपी चुनाव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

 

Result: Misleading/Partly False

Our Sources

Aajtak.in: https://www.aajtak.in/india/rajasthan/story/farmers-manhandle-bjp-leader-kailash-meghwal-rajasthan-sri-ganganagar-case-registered-police-ntc-1301346-2021-07-31

TV9 Bharatvarsh:https://youtu.be/3WEDU8NRRGY

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular