शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkक्या राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सीएम योगी आदित्यनाथ को झुककर किया प्रणाम?

क्या राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सीएम योगी आदित्यनाथ को झुककर किया प्रणाम?

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इन दिनों अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश के पांच दिवसीय दौरे पर हैं। इस वक्त महामहिम उत्तर प्रदेश के हर प्रमुख स्थल का दौरा कर रहे हैं। इसी बीच रविवार को उन्होंने अपने पैतृक गांव परौंख का भी दौरा किया। उन्होंने इस दौरे के दौरान, परौंख में होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया। जिसकी चर्चा हर तरफ देखने को मिली। इसी बीच, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दौरे से जुड़ी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नीचे झुके हुए नजर आ रहे हैं और उनके साइड में, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल कुछ लोगों के साथ खड़े हुए हुए हैं। इस तस्वीर को शेयर कर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। 

सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स, इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि एक दलित होने की वजह से रामनाथ कोविंद ने ऊंची जाति से आने वाले सीएम योगी को झुककर नमन किया। कुछ यूजर्स कटाक्ष करते हुए कह रहे हैं कि राष्ट्रपति को सीएम के आगे झुकने की क्या जरूरत थी। उन्हें अपने पद की गरिमा की बिल्कुल भी परवाह नहीं है क्या? जबकि, कुछ लोग राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपनी गुलामी वाली मानसिकता बदलने की सलाह दे रहे हैं। 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए, हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुई। रिपोर्ट्स में दी गई जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यूपी दौरे के दौरान जब अपने पैतृक गांव परौंख पहुंचे, तब वह काफी भावुक हो गए थे। चॉपर से नीचे उतरते ही, उन्होंने अपनी जन्मभूमि को नमन किया और उसकी मिट्टी को माथे से लगाया था। ये तस्वीर उसी दौरान की है। Hindustan Times, Zee News, और ABP News ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

पड़ताल के दौरान, हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो Dainik Bhaskar के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 27 जून 2021 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चॉपर से नीचे  उतरते हैं, फिर वो योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिवादन स्वीकार करते हैं, फिर वह अपनी जन्मभूमि पर नतमस्तक होकर उसकी मिट्टी को माथे पर लगाते हैं।  

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए, हमने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़े कई ट्वीट्स राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट्स पर मिले। जिसमें राष्ट्रपति द्वारा अपनी जन्मभूमि से वापस जुड़ने की खुशी को जाहिर किया गया है। साथ ही, लिखा गया है कि जन्मभूमि से जुड़े ऐसे ही आनंद और गौरव को व्यक्त करने के लिए संस्कृत काव्य में कहा गया है: “जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी अर्थात जन्म देने वाली माता और जन्मभूमि का गौरव स्वर्ग से भी बढ़कर होता है।”

सर्च के दौरान, हमें President of India के यूट्यूब चैनल पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा उनके पैतृक गांव के एक कार्यक्राम में दिया गया भाषण का वीडियो मिला। एक घंटे के इस वीडियो में 41 मिनट 20 सेकेंड पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कहते हैं, “मुझे इस जन्मभूमि ने बहुत कुछ दिया है। यही कारण है कि मैंने यहां पर आते ही सबसे पहले अपनी जन्मभूमि को सम्मान देने के लिए प्रणाम किया है।”

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल दावा गलत है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने नहीं झुके थे। वो अपनी जन्मभूमि को सम्मान देने के लिए प्रणाम करने के लिए झुके थे। उसी तस्वीर को गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Read More :तमिलनाडु में मस्जिदों के मुकाबले मंदिरों से नहीं लिया जाता ज्यादा बिजली का बिल, फेक दावा हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने झुक कर सीएम योगी को प्रणाम किया।
Claimed By: Aasif
Fact Check: False

Our Sources

Twitter  –https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1409045883774070785

Amar Ujala-https://www.amarujala.com/uttar-pradesh/kanpur/president-kanpur-visit-president-reached-home-town-village-paraukh

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=y38KEFGJPUY&t=19s

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=sMbPbE8vGG0&t=2497s


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular