मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे की वर्षों पुरानी वीडियो क्लिप भ्रामक...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे की वर्षों पुरानी वीडियो क्लिप भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुई वायरल

ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 23 सेकंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में पीएम मोदी कुछ लोगों के साथ कांच के गिलास में कुछ पीते हुए नज़र आ रहे हैं। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि साहब अपना जन्मदिन उद्योगपतियों के साथ गिलास टकराकर मना रहे हैं और देश का युवा बेरोजगारी से तंग आकर आत्महत्या कर रहा है।

ट्विटर पर वायरल वीडियो

वायरल वीडियो के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

ट्विटर पर पीएम मोदी की वीडियो को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक पर भी कई यूज़र्स् द्वारा इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

सबसे पहले हमने Google Keywords Search की मदद से यह खोजा कि क्या पीएम मोदी ने उद्योगपतियों के साथ अपना जन्मदिन मनाया? हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। वीडियो में देखा जा सकता है कि मोदी के साथ मौजूद किसी ने भी मास्क नहीं पहना है जबकि कोरोना माहमारी की वजह से सबको मास्क पहनना अनिवार्य है।

InVID की मदद से वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में बदला। Google Reverse Search करने पर हमें वायरल वीडियो से संबंधित कुछ परिणाम मिले।

साहब अपना जन्मदिन उद्योगपतियों के साथ गिलास टकराकर मना रहे हैं। देश का युवा बेरोजगारी से तंग आकर आत्महत्या कर रहा है।

पड़ताल के दौरान सबसे पहले हमें News Today Channel के फेसबुक पेज पर अपलोड की गई वीडियो मिली। फेसबुक पर पोस्ट के कैप्शन में इस वीडियो को पुराना बताया गया है।

https://www.facebook.com/newstodaychannelhyd/videos/293374412046373

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें Doordarshan के ऑफिशियल हैंडल पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली।

यह वीडियो जुलाई, 2017 को आधिकारिक YouTube चैनल पर अपलोड की गई थी। इस वीडियो को देखने के बाद हमने जाना कि 2017 में पीएम मोदी ने इजरायल का दौरा किया था। उस दौरान पीएम मोदी हाइफा शहर के डोर बीच पर गए थे। जहां पीएम ने इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ वाटर फिल्ट्रेशन प्लांट का दौरा किया था। यह फिल्ट्रेशन प्लांट समुद्र के खारे पानी को पीने के लायक बनाता है।

ट्विटर खंगालने पर हमें न्यूज़ एजेंसी ANI द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। यह ट्वीट 6 जुलाई, 2017 को आधिकारिक हैंडल से किया गया था।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि पीएम मोदी की तीन साल पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो उस दौरान की है जब पीएम ने जुलाई, 2017 में इजरायल का दौरा किया था।


Result: False


Our Sources

Facebook https://www.facebook.com/newstodaychannelhyd/videos/293374412046373

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=49R-0MBVILo

Twitter https://twitter.com/ANI/status/882895917837205504


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular