शुक्रवार, सितम्बर 27, 2024
शुक्रवार, सितम्बर 27, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: दिल्ली में निकाले गए काला ताज़िया जुलूस का वीडियो वक्फ...

फैक्ट चेक: दिल्ली में निकाले गए काला ताज़िया जुलूस का वीडियो वक्फ बोर्ड संशोधन बिल के खिलाफ प्रदर्शन का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
दिल्ली के कनॉट प्लेस में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल के खिलाफ मुसलमानों ने किया प्रदर्शन।
Fact
नहीं, यह दावा फर्जी है।

8 अगस्त, 2024 को दो विधेयक वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 और मुसलमान वक्फ (निरसन) विधेयक, 2024, लोकसभा में पेश किए गए थे। इस बिल के खिलाफ देश में कई मुस्लिम संगठनों ने आवाज उठाई। इसी से जोड़कर एक वीडियो वायरल है। दावा है कि वक्फ बोर्ड संशोधन बिल के खिलाफ दिल्ली के कनॉट प्लेस में मुसलमानों ने सड़क जाम करके विरोध प्रदर्शन किया। एक मिनट के इस वीडियो में कनॉट प्लेस की सड़क पर भीड़ नजर आ रही है।

24 सितंबर 2024 के एक एक्स पोस्ट (आर्काइव) में लिखा गया है, “BBA… यह बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल या केरल नहीं है… ये आपकी दिल्ली का कल शाम का दृश्य है. ..कनाट प्लेस, दिल्ली में.. मोदीजी के वक्फ बोर्ड संशोधन बिल के खिलाफ.. मुसलमानों ने अपनी ताकत दिखाते हुए.. सड़कों पर जाम लगा दिया है। पूरे देश में इन जेहादियों के खिलाफ..”यह दावा फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है।

Courtesy: X/@AshokSh96738614

पढ़ें: Fact Check: हरियाणा में नायब सैनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का चार साल पुराना वीडियो हालिया बताकर वायरल

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए संबंधित कीवर्ड के जरिए गूगल सर्च करने पर हमें घटना से जुड़ी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जो इस दावे की पुष्टि करती हो कि दिल्ली के कनॉट प्लेस में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल के खिलाफ मुसलमानों ने प्रदर्शन किया हो।

अब हमने वीडियो के की-फ्रेम को गूगल लेंस द्वारा चेक किया। इस दौरान हमें वायरल क्लिप से मिलते-जुलते विज़ुअल्स के साथ कनॉट प्लेस से निकाले गए ‘काला ताज़िया जुलूस’ के कई वीडियो मिले।

Youtube Post

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को गौर से देखने पर उसके अंत में हमें जुलूस में ले जाए जाने वाले ताजिया जैसी आकृति नजर आती है। मिलान करने पर यह स्पष्ट हो जाता है कि वह ताजिया ही है।

(L-R) Viral Clip and Kala tazia at Connaught Place

वीडियो को गौर से सुनने पर हमें लोगों द्वारा लगाए जा रहे ‘लब्बैक या हुसैन’ के नारे सुनाई देते हैं। दिल्ली के कनॉट प्लेस में हुए काला ताज़िया जुलूस के वीडियो में भी यह नारे सुनाई दे रहे हैं। ज्ञात हो “लबैक या हुसैन” का अर्थ है “मैं यहां हूं, हे हुसैन” है। “लबैक या हुसैन”, हुसैन के मूल्यों और उनके ऐतिहासिक मिशन के साथ एकजुटता के प्रति एक नारा है।

जांच में आगे हमने ‘कनॉट प्लेस में काला ताज़िया’ की-वर्ड्स के साथ गूगल सर्च किया। 11 सितंबर 2024 को दैनिक जागरण द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में काला ताजिया के बारे में जानकारी दी गई है। बतौर रिपोर्ट, इस्लामिक महीने रबी-उल-पे अव्वल के 7वें दिन, शिया मुस्लिम समुदाय, मासूम का ताजिया निकालकर हजरत जैनुल आबिदीन (शिया समुदाय के चौथे इमाम) के चेहलुम का जश्न मनाता है। इसे कुर्बानी के रूप में भी याद किया जाता है।

बतौर रिपोर्ट, 11 सितंबर 2024 को ताजिया जुलूस के मद्देनजर, कुछ सड़कों और हिस्सों पर पुलिस प्रशासन द्वारा यातायात नियमन और डायवर्जन लागू किया गया था। रिपोर्ट में काला ताजिया जुलूस के कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल से गुजरने की बात कही गई थी।

11 सितंबर 2024 को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा भी इसके मद्देनज़र ट्रैफिक अडवाइज़री जारी की गई थी।

जांच में आगे हमने इस संबंध में कनॉट प्लेस पुलिस से भी संपर्क किया। फ़ोन पर हुई बातचीत में बताया गया कि कनॉट प्लेस में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल के खिलाफ कोई प्रदर्शन नहीं हुआ है। साथ ही पुलिस ने कनॉट प्लेस से काला ताज़िया जुलूस निकाले जाने की पुष्टि की है।

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है। कनॉट प्लेस में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल के खिलाफ मुसलमानों ने प्रदर्शन नहीं किया है। वायरल वीडियो काला ताज़िया जुलूस का है।

Result: False

Sources
Social Media Post.
News Report by Dainik Jagran dated September 11,2024
X post by Delhi Traffic Police dated September 11, 2024
Phonic Conversation with Connaught Place Police .

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular