सोमवार, दिसम्बर 5, 2022
सोमवार, दिसम्बर 5, 2022

होमFact Checkक्या पंजाब के बीजेपी विधायकों ने थामा कांग्रेस का दामन? सोशल मीडिया...

क्या पंजाब के बीजेपी विधायकों ने थामा कांग्रेस का दामन? सोशल मीडिया पर शेयर किया गया फेक दावा

सोशल मीडिया पर एक हिंदी न्यूज़ चैनल की ब्रेकिंग न्यूज़ टेम्पलेट का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। वायरल स्क्रीनशॉट में पंजाब के भाजपा विधायकों को लेकर दावा किया जा रहा है कि पंजाब में बीजेपी के तीनों विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। इस दावे को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि इन विधायकों ने बहुत अच्छा फैसला लिया है। अन्य राज्यों के भाजपा नेताओं को भी यही समझदारी दिखानी होगी। 

देखा जा सकता है कि इस दावे को ट्विटर और फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Crowd tangle डाटा के मुताबिक यह दावा फेसबुक और ट्विटर पर हज़ारों यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

पिछले 110 दिनों से देश के कई किसान संगठन केंद्र सरकार द्वारा पारित कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच कई भाजपा नेताओं को पंजाब और हरियाणा सहित देश के विभिन्न राज्यों में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया पर पंजाब के भाजपा विधायकों को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। गगूल कीवर्ड्स सर्च की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। अगर बीजेपी के विधायकों ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की होती तो यह खबर मीडिया में जरूर होती।   

पंजाब के भाजपा विधायकों

अपनी खोज जारी रखते हुए हमने भाजपा विधायकों के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट्स को भी खंगाला। लेकिन वहां भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। 

पंजाब के भाजपा विधायकों

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने पंजाब विधानसभा (Punjab Legislative) की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। पंजाब विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार पंजाब में भाजपा के पास तीन नहीं बल्कि दो विधायक हैं।   

पंजाब के भाजपा विधायकों

Read More: पश्चिम बंगाल में ड्रग्स के साथ पकड़ी गई बीजेपी नेत्री पामेला गोस्वामी की तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

पड़ताल के दौरान पता चला कि 2017 के विधानसभा चुनावों के परिणाम आने तक पंजाब में बीजेपी के कुल तीन विधायक थे। फगवाड़ा से सोम प्रकाश, सुजानपुर से दिनेश सिंह और अबोहर से अरूण नारंग। हालांकि बाद में सोम प्रकाश ने 2019 के लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए फगवाड़ा से इस्तीफा दे दिया था। सोम प्रकाश ने लोकसभा चुनाव जीत लिया था और अब सोम प्रकाश वर्तमान में केंद्रीय मंत्री हैं।  

पंजाब के भाजपा विधायकों
पंजाब के भाजपा विधायकों

गौरतलब है कि सोम प्रकाश के इस्तीफे के बाद 21 अक्टूबर, 2019 को फगवाड़ा में उपचुनाव हुए थे। जिसमें कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व आईएएस बलविंदर सिंह धालीवाल ने भाजपा प्रत्याशी राजेश बग्गा को हराया था। इस हार के बाद सूबे में बीजेपी विधायकों की संख्या तीन से घटकर दो हो गई है। 

 Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि पंजाब के भाजपा विधायकों को लेकर किया जा रहा दावा झूठा है। पड़ताल में हमने पाया कि पंजाब में बीजेपी के पास तीन नहीं बल्कि दो विधायक हैं। साथ ही बीजेपी विधायकों के बारें में किया जा रहा दावा भी गलत है। 


Result: False


Our Sources 

Facebook

Punjab Legislative Assembly 

Live Hindustan 

Times of India


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular