मंगलवार, दिसम्बर 7, 2021
मंगलवार, दिसम्बर 7, 2021
होमFact Checkफोटोशॉप्ड है कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गोद में बैठे बच्चे की...

फोटोशॉप्ड है कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गोद में बैठे बच्चे की टी-शर्ट पर छपा बीजेपी का चुनाव चिन्ह

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर यह दावा किया गया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गोद में बैठे बच्चे की टी-शर्ट पर भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल छपा हुआ है.

साल 2022 के शुरुआती महीनों में उत्तर प्रदेश समेत 4 अन्य राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में लगभग सभी राजनैतिक दलों के प्रमुख चेहरे रैलियों और सोशल मीडिया के माध्यम से जनता से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी विभिन्न राज्यों के दौरे कर रहे हैं. इसके अलावा राहुल गांधी अक्सर अपने सोशल मीडिया चैनल्स के माध्यम से सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते रहते हैं.

हमारी टीम द्वारा पूर्व में किये गए विश्लेषणों के अनुसार, चुनाव के वक्त फेक न्यूज़ तथा भ्रामक जानकारियों की आवृत्ति में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है.

इसी क्रम में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर यह दावा किया गया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गोद में बैठे बच्चे की टी-शर्ट पर भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल छपा हुआ है. बता दें कि कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने वायरल तस्वीर को कांग्रेस पार्टी को पिछले कुछ वर्षों में मिली हार से भी जोड़कर शेयर किया है.

Fact Check/Verification

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गोद में बैठे बच्चे की टी-शर्ट पर भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल छपे होने के दावे के साथ शेयर की जा रही इस तस्वीर की पड़ताल के लिए, हमने वायरल तस्वीर को गूगल पर ढूंढा. इस प्रक्रिया में हमें वायरल तस्वीर को लेकर Bangalore Mirror तथा India TV द्वारा प्रकाशित फैक्ट चेक रिपोर्ट्स के अलावा, कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा शेयर किया गया एक ट्वीट भी प्राप्त हुआ.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के गोद में बैठे बच्चे की टी-शर्ट पर भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल छपा हुआ है

बता दें कि कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा 3 नवंबर, 2017 को शेयर किये गए इस ट्वीट में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गोद में बैठे बच्चे की टी-शर्ट पर भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल नहीं, बल्कि अंग्रेजी के कुछ शब्द लिखे हुए हैं. ट्वीट को शेयर कर जानकारी दी गई है कि “CVP Rahul Gandhi at a meeting with farmers in Dharampur Chokdi, who are facing issues of Land Acquisition under BJP.” (हिंदी अनुवाद: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने धर्मपुर चौकड़ी में किसानों से मुलाकात की जो कि भाजपा सरकार के भूमि अधिग्रहण से पीड़ित हैं.)

इसके बाद हमने कांग्रेस पार्टी द्वारा शेयर की गई उपरोक्त तस्वीर तथा वायरल तस्वीर के बीच एक तुलनात्मक अध्ययन किया, जहां यह बात साफ हो गई कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गोद में बैठे बच्चे की टी-शर्ट पर भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल छपे होने के दावे के साथ शेयर की जा रही यह तस्वीर, फोटोशॉप की सहायता से बनाई गई है.

वायरल तस्वीर को लेकर अधिक जानकारी के लिए हमने तस्वीर पर लगे वॉटरमार्क (facebook.com/beingadesi) की सहायता से Being A Desi नामक फेसबुक पेज के पुराने पोस्ट्स को खंगाला, लेकिन हमें वायरल तस्वीर उक्त पेज पर प्राप्त नहीं हो सकी.

इसके बाद हमने Being A Desi नामक उक्त यूजर का ट्विटर पेज चेक किया, जहां हमें उक्त हैंडल द्वारा 3 नवंबर, 2017 को 2:24 PM पर शेयर किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ, जिसमे वायरल तस्वीर मौजूद है.

बता दें कि कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा उक्त तस्वीर को 3 नवंबर, 2017 को 1:50 PM पर शेयर किया गया है, जबकि उक्त ट्विटर हैंडल ने तस्वीर का एडिटेड वर्जन 3 नवंबर, 2017 को 2:24 PM पर शेयर किया गया है. इसलिए यह संभव है कि उक्त ट्विटर पेज ही वायरल दावे का असल स्रोत है.

Conclusion

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गोद में बैठे बच्चे की टी-शर्ट पर भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल छपे होने के दावे के साथ शेयर की जा रही यह तस्वीर, फोटोशॉप की सहायता से बनाई गई है. असल तस्वीर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गोद में बैठे बच्चे की टी-शर्ट पर भाजपा का चुनाव चिन्ह कमल नहीं बल्कि अंग्रेजी के कुछ शब्द लिखे हुए हैं.

Result: Manipulated Media

Our Sources

Tweet shared by Congress’ official handle

Comparative Analysis

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.
Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular