रविवार, जनवरी 16, 2022
रविवार, जनवरी 16, 2022
होमFact Checkराजस्थान सरकार द्वारा किसानों को 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी की...

राजस्थान सरकार द्वारा किसानों को 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी की सौगात देने के नाम पर शेयर किया गया 2019 का वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि राजस्थान की गहलोत सरकार द्वारा किसानों को 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी की सौगात दी गई है.

राजस्थान में 2018 में हुए विधानसभा चुनावों के लिए जारी किये गए अपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने बुजुर्ग किसानों को पेंशन, कर्जमाफी समेत शिक्षा तथा रोजगार से जुड़े कई अन्य वायदे किये थे. तत्कालीन कांग्रेस महासचिव एवं राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट की मौजूदगी में जारी किये गए घोषणापत्र दस दिन के अंदर किसानों के कर्जमाफी की बात भी प्रमुखता से कही गई थी.

कुल 200 विधानसभाओं के लिए हुए इन चुनावों के परिणामों में कांग्रेस को 99 सीटें प्राप्त हुईं थी तो वहीं सत्तारूढ़ भाजपा को 73 सीटें प्राप्त हुईं थी. 17 दिसंबर, 2018 को अशोक गहलोत ने राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. शपथ लेने के कुछ ही दिन बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणापत्र में किये गए वादों को पूरा करने का आदेश भी दिया था.

इसी क्रम में, सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि राजस्थान की गहलोत सरकार द्वारा किसानों को 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी की सौगात दी गई है.

Fact Check/Verification

राजस्थान की गहलोत सरकार द्वारा किसानों को 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी की सौगात देने के नाम पर शेयर किये जा रहे इस दावे की पड़ताल के लिए, हमने ‘राजस्थान में किसानों को कर्जमाफी की सौगात’ कीवर्ड्स को गूगल पर ढूंढा.

राजस्थान की गहलोत सरकार द्वारा किसानों को 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी की सौगात
गूगल सर्च से प्राप्त परिणाम

नवभारत टाइम्स द्वारा 17 अगस्त, 2021 को प्रकाशित एक लेख में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हवाले से यह जानकारी दी गई है कि “20 लाख से ज्यादा किसानों के 8000 करोड़ से ज्यादा के ऋण माफ किए जा चुके हैं और कुल मिलाकर 14000 करोड़ से ज्यादा के ऋण माफ हुए हैं.”

नवभारत टाइम्स द्वारा प्रकाशित लेख का एक अंश

Live Hindustan द्वारा 3 जनवरी, 2022 को प्रकाशित एक लेख में यह जानकारी दी गई है कि सहकारी क्षेत्र के किसानों का 14 हजार करोड़ का कर्ज माफ करने के बाद प्रदेश सरकार अब सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से जिन किसानों ने कर्ज लिया है उनको भी राहत देने की योजना बना रही है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 3 जनवरी, 2022 को एक कार्यक्रम के दौरान भी किसानों के कर्जमाफी संबंधी योजना बनाने की बात कही गई.

वायरल वीडियो को लेकर अधिक जानकारी के लिए हमने ‘कर्जमाफी की सौगात Zee Rajasthan’ कीवर्ड्स को यूट्यूब पर सर्च किया. इस प्रक्रिया में हमें Zee Rajasthan द्वारा 2 वर्ष पहले प्रकाशित एक वीडियो प्राप्त हुआ, जो वायरल वीडियो से मेल खाता है.

यूट्यूब सर्च से प्राप्त परिणाम

Zee Rajasthan द्वारा 7 जनवरी, 2019 को प्रकाशित किये गए वीडियो में एंकर को वही बातें कहते सुना जा सकता है जैसा कि वायरल वीडियो में बताया गया है.

हमें Zee Rajasthan द्वारा 7 जनवरी, 2019 को ही शेयर किया गया वीडियो प्राप्त हुआ. जिससे इस बात की पुष्टि हो जाती है कि सीएम अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान के किसानों को कर्जमाफी की सौगात देने के नाम पर शेयर किया जा रहा यह वीडियो लगभग 2 साल पुराना है.

Conclusion

राजस्थान की गहलोत सरकार द्वारा किसानों को 2 लाख रुपये तक की कर्जमाफी की सौगात देने के नाम पर शेयर किये जा रहा यह वीडियो असल में साल 2019 का है, जिसे मुख्यमंत्री गहलोत के हालिया कर्जमाफी वाले बयान से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

Result: Misplaced Context

Source

YouTube video by Zee Rajasthan: https://www.youtube.com/watch?v=jCJ0eU3lwY0

Facebook post by Zee Rajasthan: https://fb.watch/atat1GxYoS/

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.
Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular