मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkगुरु-शिष्य परंपरा का निर्वहन करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने छुए थे गुरुजनों...

गुरु-शिष्य परंपरा का निर्वहन करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने छुए थे गुरुजनों के पैर, वायरल हुआ भ्रामक दावा

Claim

इस वीडियो को देखने के बाद क्या आप प्रेसिडेंट बनना चाहेंगे? देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा एक मंच पर कुछ बुजुर्ग लोगों को शाल देकर उनका पैर छूते नज़र आ रहे हैं।

Verification

ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें एक मंच पर कुछ दो बुजुर्ग व्यक्ति बैठे दिखाई दे रहे हैं लोगों के पैर छूते दिखाई दे रहे हैं, इसी मंच पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शॉल से उन्हें सम्मानित करते हुए इनके पैर छूते नज़र आ रहे हैं। Nitin Meshram नाम के हैंडल से इस वीडियो को शेयर किया गया है और पूछा है कि क्या इस वीडियो को देखने के बाद आप प्रेजिडेंट यानि राष्ट्रपति बनना चाहेंगे?

रामनाथ कोविंद देश के प्रथम व्यक्ति हैं लिहाज़ा उनके कई विशेषाधिकार भी हैं। वे मंच पर किसके पैर छू रहे हैं ये जानने के लिए हमनें गूगल खंगालना आरम्भ किया। कुछ कीवर्ड्स की मदद से कई ख़बरों के लिंक हमारे सामने आए।

जनसत्ता ने अपनी खबर में लिखा है कि कानपुर पहुंचे राष्ट्रपति ने ताज़ा की अपने स्कूल की यादें, गुरुओं के छुए पैर।

खबर की तह तक जाने के लिए की गई पड़ताल में हमारे हाथ एक वीडियो लगा। वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि राष्ट्रपति, मंच पर आसीन बुजुर्गों के पैर छूकर उन्हें सम्मानित कर रहे हैं।

नवभारत टाइम्स का लेख पढ़ने पर पता चला कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर स्थित डीएवी कॉलेज के शताब्दी समारोह का उद्घाटन करने पहुंचे थे। गौरतलब है कि देश के भूतपूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी ने भी इसी कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की थी।

हमारी पड़ताल के दौरान President Of India के ट्विटर हैंडल से इसी बारे में शेयर किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। इस ट्वीट में बताया गया है कि किस तरह राष्ट्रपति ने अपने गुरुओं का सम्मान किया।

हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कानपुर पहुंचकर अपने गुरुओं के पैर छूकर गुरु-शिष्य परंपरा का निर्वहन किया था।

Tools Used

  • Google Reverse Image
  • InVID
  • Twitter Search
  • YouTube

Result- Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular