शुक्रवार, मई 20, 2022
शुक्रवार, मई 20, 2022

होमFact CheckReligionबीजेपी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस द्वारा शेयर की गई साल 2010...

बीजेपी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस द्वारा शेयर की गई साल 2010 की तस्वीर

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि जब से मोदी सरकार बनी है तब से सरकार ने युवाओं को निराश किया है। 

कांग्रेस पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो को शेयर कर लिखा कि ‘Dear BJP,

You can fool some of the people all the time.

You can fool all the people some of the time.

But you cannot fool all of the people all of the time.

And our nation’s youth? You can never fool.

This National Youth Day, our youngsters have resolved to Defeat BJP.’ 

जिसका हिंदी अनुवाद है: प्रिय बीजेपी, आप कुछ लोगों को हमेशा मूर्ख बना सकते हैं, आप सभी लोगों कुछ समय के लिए मूर्ख बना सकते हैं, लेकिन आप सभी लोगों को हर समय मूर्ख नहीं बना सकते हैं और हमारे देश के युवाओं को? आप कभी मूर्ख नहीं बना सकते हैं। 

इस राष्ट्रीय युवा दिवस पर हमारे युवाओं ने बीजेपी को हराने का संकल्प लिया है।

 

उपरोक्त ट्वीट के आर्काइव को यहां देखा जा सकता है। 

उपरोक्त ट्वीट के आर्काइव को यहां देखा जा सकता है।

उपरोक्त ट्वीट के आर्काइव को यहां देखा जा सकता है।

12 जनवरी 2022 को अमर उजाला द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, 12 जनवरी 1863 को स्वामी विवेकानंद का जन्म हुआ था। हर साल 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। बतौर लेख, राष्ट्रीय युवा दिवस भारत के युवाओं और नौजवानों को समर्पित एक खास दिन है।

9 जनवरी 2022 को अमर उजाला द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव में सफलता उसे ही मिलेगी जिसे यूपी के युवाओं का साथ मिलेगा। बतौर लेख, ‘उत्तर प्रदेश में इस बार 15.02 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। इनमें करीब 32.8% युवा हैं। जिनकी उम्र 18 से 29 साल के बीच है। इनमें भी 19.89 लाख ऐसे हैं, जिनकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है।’

इसी बीच कांग्रेस पार्टी द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि जब से मोदी सरकार बनी है तब से सरकार ने युवाओं को निराश किया है। 

Fact Check/Verification 

कांग्रेस द्वारा शेयर किये गए वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसे inVid टूल की मदद से कुछ की-फ्रेम्स में बदला। इसके बाद एक की-फ्रेम के साथ गूगल रिवर्स सर्च किया। इस दौरन हमें 5 सितंबर 2014 को BBC द्वारा प्रकाशित एक लेख मिला। प्राप्त लेख में एक तस्वीर को अपलोड किया गया है, जो वायरल वीडियो में नजर आ रही है। प्राप्त लेख में प्रकाशित तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है कि 2010 में कश्मीर में बड़े पैमाने पर भारत के विरोध में प्रदर्शन हुए थे।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
Image Courtesy: BBC

पड़ताल के अगले चरण में हमने तस्वीर के साथ कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें alamy की वेबसाइट पर एक तस्वीर मिली। प्राप्त तस्वीर के डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, इस तस्वीर को 11 अगस्त 2010 को क्लिक किया गया था। यह तस्वीर फारुख बुखारी के अंतिम शव यात्रा के समय की है, जब कश्मीरी युवाओं ने भारत विरोधी नारे लगाए थे।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
Image Courtesy: Alamy

इसके बाद हमने यह खोजना शुरू किया कि साल 2010 में जम्मू-कश्मीर और भारत में किस पार्टी की सरकार थी। इस दौरान इंडिया टुडे द्वारा 2009 में प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ। लेख के मुताबिक साल 2010 में जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की गठबंधन सरकार थी और उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री थे। 

वहीं, जागरण जोश द्वारा प्रकाशित एक अन्य लेख के मुताबिक, साल 2010 में भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे। उस वक्त देश में कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए की सरकार थी। 

Read More: क्या राजीव गांधी की सुरक्षा में तैनात SPG ने एक भिखारी को गोलियों से भून दिया था?

Conclusion 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि कांग्रेस पार्टी द्वारा शेयर किए गए वीडियो में एक तस्वीर कश्मीर की है और साल 2010 की है। इस तस्वीर का मौजूदा केंद्र सरकार से कोई सम्बन्ध नहीं है।

Result: Misleading/ Partially False

Our Sources

BBC: https://www.bbc.com/news/world-asia-india-29073890

Alamy: https://www.alamy.com/youths-shout-anti-india-slogans-during-the-funeral-procession-of-syed-farrukh-bukhari-a-19-year-old-kashmiri-boy-in-kreeri-north-of-srinagar-august-11-2010-many-of-indian-kashmirs-streets-lie-deserted-aside-from-stray-dogs-police-who-have-killed-dozens-of-protesters-defying-indias-efforts-to-quell-a-separatist-uprising-stand-at-street-corners-in-the-regions-summer-capital-of-srinagar-relatives-alleged-that-bukharis-body-was-recovered-from-a-pitch-after-he-was-arrested-by-the-indian-police-11-days-ago-reutersdanish-ismail-indian-administered-kashmir-tags-civil-unrest-pol-image399575728.html

Jagranjosh.com: https://www.jagranjosh.com/general-knowledge/list-of-chief-minister-of-jammu-and-kashmir-1565072602-1

India Today.in: https://www.indiatoday.in/latest-headlines/story/omar-abdullah-takes-oath-as-jammu-and-kashmir-cm-36585-2009-01-05

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular