गुरूवार, जुलाई 29, 2021
गुरूवार, जुलाई 29, 2021
होमFact Checkभारत की नहीं है मासूम बच्चे की पिटाई की यह वायरल क्लिप,...

भारत की नहीं है मासूम बच्चे की पिटाई की यह वायरल क्लिप, सऊदी अरब की पुरानी वीडियो क्लिप गलत दावे के साथ की गई शेयर

व्हाट्सएप पर 1 मिनट 25 सेकेंड की एक दर्दनाक वीडियो शेयर की गई है। इस वीडियो में एक युवक को एक मासूम बच्चे की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में नज़र आ रहा युवक बच्चे को खड़ा करता है और फिर उसके मुंह पर कई थप्पड़ मारता है। युवक कभी बच्चे के पेट पर मारता है तो कभी पैरों पर। बच्चा ज़ोर-ज़ोर से रो रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह युवक वलसाड के DPS SCHOOL Rajbag का टीचर शकील अहमद अंसारी है। इसको इतना शेयर करो कि ये टीचर और स्कूल दोनों बंद हो जाएं। 

मासूम बच्चे की पिटाई

Fact Check/Verification

मासूम बच्चे की पिटाई की वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 22 सितंबर, 2019 को The New Arab द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक यह घटना सऊदी अरेबिया की है। बच्ची को बेरहमी से पीट रहे शख्स का नाम यूसुफ अलकुटाई (Yousif Alqutai) है। यह युवक अपनी बेटी को खड़ा करता है. लेकिन मासूम बच्ची खड़े होने में असफल हो जाती है। इसलिए वह बच्ची को बेरहमी से पीट रहा था। 

मासूम बच्चे की पिटाई

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 26 सितंबर, 2019 को Daily Mail और The Sun.uk द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी में एक पिता अपने मासूम बच्चे की पिटाई इसलिए कर रहा था क्योंकि वो खुद से खड़ी नहीं हो पा रही थी और ना ही चल पा रही थी। वीडियो वायरल होने के बाद इस युवक को रियाध पुलिस (Riyadh Police) द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था। युसुफ के चार बच्चे थे और चारों बच्चों को पुलिस द्वारा सिक्योरिटी दी गई थी। पुलिस के सोशल मीडिया प्रवक्ता द्वारा बताया गया था कि यह घटना सितंबर, 2019 के तीसरे हफ्ते में हुई थी।  

मासूम बच्चे की पिटाई
मासूम बच्चे की पिटाई

पड़ताल के दौरान YouTube खंगालने पर हमें Today News 247 और Old Jhoe Young नामक चैनल पर सितंबर, 2019 में अपलोड की गई वीडियोज मिली। इन दोनों वीडियोज के मुताबिक सऊदी में युसुफ नामक युवक को अपने मासूम बच्चे की पिटाई करने के मामले में गिरफ्तार किया गया था। यह युवक अपनी बेटी को इसलिए पीट रहा था क्योंकि वह खुद से चल नहीं पा रही थी और ना ही खुद से खड़ी हो पा रही थी। इसलिए उसका पिता उसको थप्पड़ों से मार रहा था। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद उस शख्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई थी। 

ट्विटर खंगालने पर हमें 21 सितंबर, 2019 का Saudi Ministry of Labor and Social Development Spokesperson Khaled Aba Khail का ट्वीट मिला। ट्वीट में भी बच्ची की पिटाई के बारे में जानकारी दी गई है।

ट्विटर खोजते समय हमने पाया कि यह दावा इसी वीडियो के साथ पहले भी कई बार वायरल हो चुका है। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि सऊदी अरब की लगभग ढाई साल पुरानी वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमनें पाया कि वीडियो में मासूम बच्ची की पिटाई कर रहा शख्स उसका पिता ही है। वीडियो वायरल होने के बाद सऊदी पुलिस द्वारा इस शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया था। इस वीडियो का भारत से कोई लेना-देना नहीं है। 

Result: False

Claim Review: वलसाड़ में एक शख्स ने बेरहमी से की मासूम बच्चे की पिटाई
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

The New Arab 

Daily Mail 

The Sun.uk

Today News 247

Old Jhoe Young

YouTube 

Twitter


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular