गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact CheckScience and technologyरातभर चार्ज करने से फोन को होता है नुकसान!

रातभर चार्ज करने से फोन को होता है नुकसान!

Common Myth

आजकल लोग ख़ुद से ज्यादा अपने मोबाइल फोन का ध्यान रखते हैं। हो भी क्यों न, फोन चौबिस घंटे साथ जो रहता है। इसलिए फ़ोन को बार-बार चारजिंग की भी जरूरत पड़ती है। लेकिन रातभर फ़ोन चार्ज करने से सभी बचते हैं। क्योंकि ऐसा मानना है कि फ़ोन को ज्यादा देर तक चार्ज करने से उसकी बैटरी को नुकसान पहुंचता है, जिससे फ़ोन खराब होने का ख़तरा होता है।

Fact

जानकारों की मानें तो ऐसा सालों पहले कहा जाना ठीक था लेकिन आज के वक्त में ये बात गले से नीचे नहीं उतरती। कैलिफोर्निया की iFIXIT कंपनी के हेड केल वीन्स के मुताबिक रातभर फोन चार्ज करने का उसकी बैटरी पर कोई असर नहीं होता है। बैटरी की लाइफ फोन का कितना इस्तेमाल हो रहा है इसपर निर्भर करता है। 

बैटरी और चार्जर बनाने वाले बताते हैं कि फोन की बैटरी लगातार विघटन की स्थिती में रहती है, फोन को रातभर चार्ज करने का इसपर कोई असर नहीं होता। आजकल इस्तेमाल किए जाने वाले फोन यूं ही स्मार्ट नहीं कहलाते, इनमें लगी चिप बैटरी के 100% चार्ज होने के बाद करंट लेना बंद कर देती है। अगर फ़ोन एक विश्वसनीय कंपनी या रीटेलर से लिया गया है तो रातभर चार्ज पर लगाने से उसकी बैटरी पर इसका असर नहीं पड़ेगा। हालांकि ऐसा करने से तापमान बढ़ने का ख़तरा रहता ही है जिसकी चेतावनी कई कंपनियां देती हैं।

फ़ोन को जल्दी चार्ज करने के लिए आप इसे ऑफ करने के बाद चार्ज कर सकते हैं ऐसा करने से फ़ोन जल्दी चार्ज होता है क्योंकि बैटरी का इस्तेमाल इस दौरान नहीं होता। चार्जिंग को लेकर ये भी भ्रम है कि लैपटॉप या कंप्यूटर से फोन चार्ज करने पर बैटरी खराब हो जाती है जबकि ऐसा नहीं है हालांकि फोन चार्ज होने में ज्यादा वक्त जरूर लगता है। 

फोन को उसके साथ आए चार्जर से ही चार्ज किया जाना चाहिए क्योंकि चार्जर फोन के मानकों को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं।

Sources


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular