बुधवार, जून 26, 2024
बुधवार, जून 26, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या केरल के चर्च से आयकर छापे में जब्त हुए...

Fact Check: क्या केरल के चर्च से आयकर छापे में जब्त हुए 7000 करोड़ रुपये? जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
केरल के चर्च से आयकर छापे में 7000 करोड़ रुपये जब्त हुए हैं।
Fact
वायरल दावा भ्रामक है। केरल के चर्च से 2020 में हुई छापेमारी के दौरान 6 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे।

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर के साथ यह दावा किया जा रहा है कि आयकर विभाग ने केरल के चर्च से 7000 करोड़ रुपए जब्त किये हैं।

14 जून 2024 को एक्स यूजर ने दो तस्वीरों का एक कोलाज पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ईडी ने केरल लिनी बेलोरियन चर्च से 7000 करोड़ रुपये की काली कमाई जब्त की है। योहानन नाम का एक बिशप इसे चलाता है। अभी तक ये मामला कहीं भी खबरों में नहीं आया है।” कोलाज की एक तस्वीर में पैसों की बहुत सारी गड्डियां रखी नजर आ रही हैं, और दूसरी तस्वीर में नजर आ रहे व्यक्ति को योहानन नामक बिशप बताया गया है। एक्स पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

Courtesy:  X/@Modified_Hindu9

यह दावा हमें WhatsApp Tip Line (9999499044) पर भी प्राप्त हुआ है।

पढ़ें: Fact Check: क्या महालक्ष्मी योजना की राशि लेने पहुंची महिला को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भगा दिया? जानें वायरल दावे का सच

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें केरल के किसी चर्च में हुई छापेमारी की जानकारी नहीं मिली। जांच के दौरान हमें 6 नवंबर 2020 को टाइम्स ऑफ़ इंडिया द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में केरल के बिलीवर्स चर्च में 5 नवंबर 2020 को हुई छापेमारी की जानकारी दी गयी है।

6 नवंबर 2020 को द हिन्दू द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि विदेशों से डोनेशन में मिले पैसों को निजी और ग़ैर-आधिकारिक लेन-देन के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। इसी के चलते कई राज्यों में छापेमारी की गई थी। रिपोर्ट में बताया गया कि केरल की बिलीवर्स ईस्टर्न चर्च से कुल 6 करोड़ रुपये जब्त किये गए थे, जिसमें दिल्ली से मिले 3.85 करोड़ रुपये भी शामिल थे।

इस छापेमारी पर प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिलिवर्स ईस्टर्न चर्च में आयकर विभाग का छापा नवंबर 2020 में पड़ा था। इस दौरान केरल में बिलिवर्स ईस्टर्न चर्च के 40 से ज्यादा केंद्रों पर आयकर विभाग की छापेमारी हुई थी। इस दौरान थिरुवेल्ला में बिलिवर्स ईस्टर्न चर्च के मुख्यालय की पार्किंग में खड़ी एक गाड़ी की डिक्की से आयकर विभाग को 57 लाख रुपये प्राप्त हुए थे। चर्च पर गरीबों के नाम पर विदेशों से मिले दान को रियल एस्टेट और निजी निवेशों में खर्च करने का आरोप लगा था। अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया है कि आयकर विभाग चर्च के पिछले 10 सालों के लेन-देन का हिसाब देख रहा था और इस दौरान गृह मंत्रालय ने बिलीवर्स ईस्टर्न चर्च का FCRA अकाउंट बंद कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स को यहाँ, यहाँ और यहाँ पढ़ें।

वित्त मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर भी 6 नवंबर 2020 को आयकर विभाग द्वारा जारी की गई एक प्रेस विज्ञप्ति में केरल में हुई इस छापेमारी के दौरान, 6 करोड़ रुपये जब्त किए जाने की जानकारी दी गयी है।

Press Release by Ministry of Finance.

मातृभूमि द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में इस छापेमारी से जुड़े कुछ दृश्य नजर आते हैं, जो वायरल कोलाज से मिलते-जुलते हैं। कीवर्ड सर्च में हमने पाया कि वायरल कोलाज में दिख रहे पादरी चर्च के बिशप केपी योहानन हैं।

Facebook account of KP Yohannan

पढ़ें: Fact Check: कनाडा में तिरंगे का अपमान करते खालिस्तानी समर्थकों का वीडियो पंजाब का बताकर वायरल

Conclusion

इस प्रकार हमारी जांच से यह स्पष्ट हो जाता है कि वायरल दावा भ्रामक है। केरल की बिलिवर्स ईस्टर्न चर्च में 2020 में हुई छापेमारी में 6 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे, जिसे 7000 करोड़ रुपए जब्त किये जाने के दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Missing Context

Sources
Report published by Times of India on November 6th 2020.
Report published by The Hindu on November 6th 2020.
Press Release by Ministry of Finance.
Facebook account of KP Yohannan

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular