शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkप्रेम प्रसंग में हुई मारपीट का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ...

प्रेम प्रसंग में हुई मारपीट का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर 1 मिनट 42 सेकेंड का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में कुछ लोग दो युवकों को बेरहमी से पीटते हुए नज़र आ रहे हैं। वीडियो में कुछ लोग दोनों युवकों के हाथ और पैर पकड़कर चारपाई पर गिराकर लाठी-डंडों से पीट रहे हैं। वहीं दूसरी ओर एक युवक लाठी-डंडों से युवती को भी पीटता हुआ नज़र आ रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, ‘मुस्लिम लड़की के साथ हिंदू लड़कों को देखे जाने पर लड़की के परिवार वालों ने उन्हें जमकर पीटा।’    

देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा चुका है।

शामली में बेरहमी से हुई लड़कों की पिटाई

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने InVID टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम्स बनाए। एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 5 अगस्त 2021 को दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक, उत्तर प्रदेश के शामली स्थित कैराना क्षेत्र के तीतरवाड़ा गांव में कुछ लोगों द्वारा एक युवती और दो युवकों को लाठी-डंडों से बेरहमी से पीटा गया था। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने इस मामले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया था।

शामली में बेरहमी से हुई लड़कों की पिटाई

क्या है पूरा मामला?

कैराना क्षेत्र में 30 जुलाई को एक युवक अपने दोस्त के साथ तीतरवाड़ा गांव गया था, जहां पर कुछ लोगों ने उसे एक महिला के साथ मिलते हुए पकड़ लिया था। दरअसल यह पूरा मामला प्रेम प्रसंग का है, जिसमें लड़का अपने दोस्त के साथ अपनी प्रेमिका से मिलने उसके ससुराल गया था। लड़की के ससुराल वालों ने इस बात की जानकारी युवती के मायके वालों को दी, जिसके बाद उन्होंने लड़की और दोनों युवकों को बेरहमी से पीटा था। बाद में दोनों युवकों को पुलिस के हवाले कर दिया गया।   

अधिक खोजने पर हमें 6 अगस्त 2021 को दैनिक जागरण द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक, तितरवाड़ा गांव में एक युवती और दो युवकों को प्रेम प्रसंग के मामले में लाठी-डंडों से बेरहमी से पीटा गया था। पुलिस ने इस मामले में सात नामजद और 5-7 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था।   

पड़ताल जारी रखते हुए हमें Shamli Police के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया एक वीडियो मिला। शामली पुलिस अधीक्षक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यह मामला शामली जनपद के कैराना थाना के तीतरवाड़ा गांव का है। इस गांव में अहसान नाम के व्यक्ति की पत्नी का पूर्व प्रेमी आफताब उनके घर अपने एक दोस्त एक साथ पहुंचा था। अहसान के घरवालों को जैसे ही इस बात का पता चला उन्होंने दोनों युवकों को घर में रोका और युवती के परिवारवालों को बुलाया। इसके बाद युवती के सुसराल और मायके वालों ने मिलकर दोनों युवकों और युवती को लाठी-डंडों से बेरहमी से पीटा। लेकिन इस मामले में लव-जिहाद का कोई एंगल नहीं है।  

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने शामली एसपी सुक्रति माधव से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया, “यह पूरा मामला प्रेम प्रसंग का है। इस मामले में कोई सांम्प्रदायिक या लवजिहाद का एंगल नहीं है। वीडियो में जिन दो लड़कों की पिटाई की गई और जिन लोगों ने उन्हें पीटा दोनों ही मुस्लिम समुदाय के हैं। आफताब नाम का लड़का अपनी प्रेमिका से मिलने उसके ससुराल पहुंचा था, बाद में लड़की के मायके और सुसराल वालों ने उन्हें लाठी-डंडों से बेरहमी से पीटा था। इस मामले में सात नामजद और 5-7 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।” बातचीत के दौरान हमने शामली एसपी से इस मामले की एफआईआर कॉपी भी मांगा था। एफआईआर की कॉपी को नीचे देखा जा सकता है। 

Read More: यूपी के उन्नाव में अवैध अतिक्रमण हटाए जाने का वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि इस घटना में कम्युनल और लव जिहाद का कोई एंगल नहीं है। वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है।   


Result: Misleading


Our Sources

दैनिक भास्कर

दैनिक जागरण

Shamli Police

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular