मंगलवार, सितम्बर 27, 2022
मंगलवार, सितम्बर 27, 2022

होमFact Checkक्या शिवराज सिंह चौहान ने गणतंत्र दिवस पर तिरंगे की जगह फहराया...

क्या शिवराज सिंह चौहान ने गणतंत्र दिवस पर तिरंगे की जगह फहराया बीजेपी का झंडा?

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भाजपा का झंडा फहराते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि 26 जनवरी को तिरंगे की जगह शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा का झंडा फहरा कर राष्ट्रगान गाया है।

्विटर पर वायरल दावे को और पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID टूल की मदद से हमने सबसे पहले वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स निकाले। जिसके बाद हमने Google Reverse Image Search की मदद से सर्च किया। 

पड़ताल के दौरान हमें Patrika और Free Press द्वारा प्रकाशित लेख मिले। इन रिपोर्ट्स के अनुसार वायरल हो रहा वीडियो 26 जनवरी का नहीं बल्कि मई 2018 का है। वायरल वीडियो मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के राज नजर में पंचायत चलो अभियान के दौरान का है।

पंचायत चलो अभियान के तहत शिवराज सिंह चौहान छतरपुर पहुंचे थे। वहीं पर राष्ट्रगान के वक्त तिरंगे की जगह भाजपा का झंडा लहराया गया था। जिसके बाद ये वीडियो वायरल हो गया था।  

छानबीन के दौरान हमें यही वीडियो भोपाल के एक जर्नलिस्ट दिनेश शुक्ला के ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। जिसे मई 2018 में पोस्ट किया गया था। इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है @BJP4India एमपी में चलो पंचायत अभियान के तहत खजुराहो के पास ग्राम खजुआ में @ChouhanShivraj ने बीजेपी का झंडा वंदन किया और राष्ट्रगान गाया गया…क्या अब तिरंगे की जगह बीजेपी के झंडे को देश में फहराया जाएगा और राष्ट्रगान होगा?

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो Dhanvant singh Uikey  के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। जिसे मई 2018 में अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में भी यही बताया गया था कि वीडियो मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के राज नजर में पंचायत चलो अभियान का है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राष्टगान गाते समय पार्टी के ध्वज को लहराए जाने का वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं है। सोशल मीडिया पर वायरल ये वीडियो साल 2018 का है। जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Misleading


Our Sources

YOUTUBE – https://www.youtube.com/watch?v=ab0WHfGPXxM

Twitter – https://twitter.com/dineshhshukla/status/996062376230359043

Patrika- https://www.patrika.com/bhopal-news/political-thinking-on-viral-videos-rising-demand-for-action-2808955/

Free Press –https://www.freepressjournal.in/bhopal/bhopal-national-anthem-recited-after-hoisting-bjp-flag


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

2 टिप्पणी

    • हेल्लो मनीष,
      अपना फीडबैक देने के लिए धन्यवाद, यदि आप यह लेख पढ़ेंगे तो इसमें आपको वह ट्वीट मिलेंगे जो कि 26 जनवरी को किए गए थे। न्यूज़चेकर उन दावों की पड़ताल करता है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। आप हमारी सुधार नीति और कार्यप्रणाली के बारे में ज्यादा जानकारी यहां से ले सकते हैं। https://newschecker.in/hi/our-methodology.

      धन्यवाद
      टीम न्यूज़चेकर

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular