बुधवार, सितम्बर 22, 2021
बुधवार, सितम्बर 22, 2021
होमFact Checkक्या पानी से भरे शोरूम की यह तस्वीर मुंबई की है?

क्या पानी से भरे शोरूम की यह तस्वीर मुंबई की है?

देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून जमकर बरस रहा है। मध्य प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पहले ही चेताया था कि 20 से 24 जुलाई तक पूर्वी और उससे जुड़े मध्य भारत के हिस्से में जमकर बारिश होगी। महाराष्ट्र में दो दिनों से लगातार हो रही बारिश ने राज्य में कोहराम मचा रखा है जिसकी कई तस्वीरें और वीडियो लगातार सामने आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर मटमैले पानी से लबालब भरे कपड़ों के एक शोरूम की तस्वीर पोस्ट की जा रही है। इस तस्वीर को मुंबई का बताते हुए कहा जा रहा है कि यहां इन दिनों बारिश कहर ढा रही है।

हमारे द्वारा CrowdTangle टूल की सहायता से किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक इस दावे को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @RealAtmnirbhar की पोस्ट को लेख लिखे जाने तक 95 रीट्वीट और 500 लाइक्स मिले थे। 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

Google Reverse Image Search करने पर हमें यह तस्वीर बिहार कांग्रेस के प्रवक्ता Rajesh Rathore के ट्विटर अकाउंट पर मिली। इस तस्वीर को 28 सितंबर 2019 को अपलोड किया गया था। पोस्ट में इस तस्वीर को पटना शहर के रेमंड शोरूम का बताया गया है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट Nai Duniya की वेबसाइट पर 28 सितंबर 2019 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक बिहार के पटना में 24 घंटे तक लगातार बारिश के कारण जगह-जगह पानी भर गया। इन जलमग्न हुई जगहों में रेमंड का शोरूम भी शामिल था। इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीर के साथ-साथ शोरुम में हुए जलभराव की कई अन्य तस्वीरों को भी प्रकाशित किया गया है। News Nation ने भी इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था।

पानी से भरे शोरूम की तस्वीर
पानी से भरे शोरूम की तस्वीर
पानी से भरे शोरूम की तस्वीर

NMF नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए एक वीडियो में भी हमें वायरल हो रही यह तस्वीर मिली। 29 सितंबर 2019 को अपलोड किए गए इस वीडियो को पटना के रेमंड शोरूम का बताया गया है। 

ये तस्वीर भले ही इन दिनों की नहीं है लेकिन देश के कई हिस्सों में बीते कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। जिसके कारण नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। मूसलाधार बारिश के कारण मध्य प्रदेश, तेलंगाना तथा महाराष्ट्र के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। हालातों को देखते हुए तटीय इलाकों में कोस्टगार्ड, NDRF और SDRF को राहत कार्य के लिए लगाया है। 

Conclusion

पानी से भरे शोरूम की यह वायरल तस्वीर साल 2019 की है। जब पटना में हुई मूसलाधार बारिश के बाद रेमंड के एक शोरूम में पानी भर गया था। पानी भरे शोरूम की इस तस्वीर को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: Misleading

Claim Review: पानी से भरे शोरूम की तस्वीर मुंबई की है।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Misleading

Our Sources

Twiiter –https://twitter.com/RajeshRathorre1/status/1177933690409758722

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=BXErLmMaeac

Nai Duniya –https://www.naidunia.com/national-pics-heavy-rain-in-bihar-patna-raymond-showroom-flooded-3169956

News Nation –https://www.newsnationtv.com/states/bihar/heavy-rain-in-patna-25-district-of-bihar-alert-closed-school-and-college-of-many-districts-108719.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular