शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
शुक्रवार, दिसम्बर 3, 2021
होमFact Checkक्या भारत-पाक क्रिकेट प्रशंसकों की यह वायरल तस्वीर दुबई में हुए क्रिकेट...

क्या भारत-पाक क्रिकेट प्रशंसकों की यह वायरल तस्वीर दुबई में हुए क्रिकेट मैच के दौरान की है?

सोशल मीडिया पर एक युवक और एक युवती की तस्वीर वायरल है। युवक के हाथ में पाकिस्तान का राष्ट्रध्वज और युवती के हाथ में भारत का तिरंगा देखा जा सकता है। लव जिहाद का नाम लेकर यह तस्वीर तेजी से शेयर हो रही है। सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे भारत और पाकिस्तान के बीच हुए हालिया T-20 विश्वकप के दौरान का बताया है।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

बीते 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का पहला क्रिकेट मैच दुबई में खेला गया था। नवभारत टाइम्स के मुताबिक, इससे पहले हुए 12 वर्ल्ड कप मैच में भारत, पाकिस्तान को हराता आया है। सभी भारतीयों को टीम इंडिया से उम्मीद थी कि वह अपने इस रिकॉर्ड को कायम रखेंगे, लेकिन क्रिकेट का नतीजा कुछ और ही निकला। इस बार टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाड़ियों द्वारा शिकस्त मिली। इसके बाद सोशल मीडिया पर इससे जुड़े कई तरह के दावे वायरल होने लगे। बताते चलें कि क्रिकेट के दौरान वायरल हुए एक अन्य दावे का न्यूजचेकर द्वारा बीते 26 अक्टूबर को फैक्ट चेक किया जा चुका है, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है। अब एक बार फिर सोशल मीडिया पर उपरोक्त दावा वायरल है।

वायरल दावे को कई अन्य ट्विटर यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा पोस्ट किया गया है।

फेसबुक यूजर्स इस तस्वीर को अलग-अलग कैप्शन्स के साथ शेयर करते हुए इसे ‘दुबई में खेले गए भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान का बता रहे हैं।

फेसबुक पोस्ट को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रही तस्वीर बीते 24 अक्टूबर को दुबई में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मैच के दौरान की है या नहीं, इसका सच पता लगाने के लिए हमने Yendex की मदद से तस्वीर को खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें कई नतीजे प्राप्त हुए।

खोज के दौरान हमें Cricket Zone द्वारा 17 जुलाई, 2017 को फेसबुक पर किया गया एक पोस्ट मिला। पोस्ट में वर्तमान में वायरल हो रही तस्वीर को शेयर किया गया था, जिससे यह साफ हो गया कि उपरोक्त वायरल हो रही तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं है।

पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ T-20 विश्वकप में भारत की हार की वजह बताया गया

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर खोजना शुरू किया। 

भारत-पाक क्रिकेट प्रशंसकों की यह वायरल तस्वीर दुबई में हुए क्रिकेट मैच के दौरान की है

गूगल पर खोजने के दौरान हमें Cricket Country द्वारा 17 फरवरी, 2017 को प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ। इस लेख में वायरल तस्वीर प्रकाशित की गई थी। लेख के मुताबिक, यह तस्वीर भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 के दौरान की है, जहां दोनों टीमों के प्रशंसकों में, अपने-अपने पक्षों को जीतता हुआ देखने का उत्साह और भाईचारे जैसा माहौल था।

खोज के दौरान ही हमें rediff SPORTS द्वारा 2 मार्च 2015 को प्रकाशित एक लेख मिला, जिसमें वायरल तस्वीर प्रकाशित की गई है। जिससे साफ हो गया कि वायरल की गई तस्वीर हाल में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मैच की नहीं है और ना ही इसका लव जिहाद से कोई संबंध है।

गौरतलब है कि 15 फरवरी 2015 को ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड शहर में स्थित ओवल के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच ‘आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015′ के दौरान मैच खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने रिकॉर्ड बनाया था और पाकिस्तानी टीम को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं, बल्कि साल 2015 में हुए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की है। इस तस्वीर को अब गलत दावे के साथ शेयर किया गया है।

Result: Misleading

Sources

Media Reports

Google Search

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular