बुधवार, अप्रैल 24, 2024
बुधवार, अप्रैल 24, 2024

होमFact Checkक्या अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने वीडियो जारी कर पीएम...

क्या अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी को दी धमकी?

अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने अमेरिका को आंख दिखाना शुरू कर दिया है। तालिबान ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि 31 अगस्त तक अगर अमेरिकी सेना, अफगानिस्तान छोड़कर नहीं गई तो उसे इसका अंजाम भुगतान होगा। इसी बीच सोशल मीडिया यूजर्स एक वीडियो शेयर कर दावा कर रहे हैं कि अमेरिका के बाद अब तालिबान ने पीएम मोदी को भी धमकी दी है। वीडियो में एक शख्स पीएम मोदी को चुनौती देते हुए कह रहा, “जिस तरह हमने अमेरिका को रुलाया, वैसा ही हाल तुम्हारा भी होगा। मैं मोदी को बताना चाहता हूं कि अगर आपने 20 साल के जंग की तैयारी की है, तो हम मुसलमान हैं, हमने 100 साल के जंग की तैयारी की है। आपके 500 गाय के पुजारी फौजी हमारे एक मुजाहिद के बराबर है।” दावा है कि ये वीडियो अफगानिस्तान में तालिबानियों के कब्जे के बाद का है। 

Crowdtangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, इस वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @itsmebonggirl की पोस्ट को सबसे ज्यादा व्यूज, शेयर और लाइक मिले हैं। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 58.5K व्यूज, 174 शेयर और 284 लाइक थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जनाने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च करने पर पता चला कि ये वीडियो साल 2019 से इंटरनेट पर मौजूद है। अगस्त 2019 में कई social media यूजर्स ने इस वीडियो को अफगान मुजाहिद्दीन का बताते हुए यूट्यूब पर शेयर किया था। 

पीएम मोदी को दी धमकी
पीएम मोदी को दी धमकी

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमने पाया कि फरवरी 2019 में इस वीडियो को कई पाकिस्तानी फेसबुक पेजों द्वारा शेयर किया गया था। Pakistan Times Official नाम के फेसबुक पेज ने फरवरी 2019 में कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान को समर्थन करते हुए, इस वीडियो को शेयर किया था। इसके अलावा पाकिस्तान के आर्मी जनरल जावेद बाजवा के एक फेसबुक फैन पेज ने इस वीडियो को 21 फरवरी, 2019 को अपलोड किया था। इस वीडियो को शेयर करते हुए फैन पेज ने कैप्शन में उर्दू भाषा में लिखा है, ‘आज की बड़ी खबर यह है कि अफगानिस्तान के मुजाहिदीन ने भारत को धमकी दी है कि अगर आप पाकिस्तान को गंदी नजर से देखेंगे, तो वो आपके साथ वही करेंगे, जो कि अमेरिका और रूस के साथ किया है।

पीएम मोदी को दी धमकी
पीएम मोदी को दी धमकी

गौरतलब है कि तालिबान ने 15 अगस्त 2021 को अफगानिस्तान पर एक बार फिर से कब्जा जमा लिया है। इससे पहले 1998 में तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा जमाया था और साल 2001 में अमेरिका और मित्र सेनाओं के हस्तक्षेप के बाद, अफगानिस्तान को तालिबान राज से आजादी मिली थी। क्या 15 अगस्त से लेकर अब तक तालिबान की तरफ से भारत को कोई चेतवानी या धमकी दी गई है, इसके बारे में पता करने के लिए हमने तालिबान प्रवक्ताओं द्वारा की कई प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी खंगाला, लेकिन वहां भी ऐसी कोई चेतावनी या धमकी नहीं मिली।

न्यूज एजेंसी ANI ने 14 अगस्त को अपने पत्रकार और तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद सुहेल की बातचीत का एक ऑडियो इंटरव्यू जारी किया था। पत्रकार द्वारा जब तालिबान के प्रवक्ता से भारत को लेकर रुख के बारे में सवाल किया गया, तो प्रवक्ता ने कहा कि अफगानिस्तान में स्थित भारत के किसी दूतावास को तालिबान से कोई खतरा नहीं है। 

India Today को दिए इंटरव्यू में तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद सुहेल ने कश्मीर के मुद्दे पर बातचीत करते हुए कहा था कि तालिबान कभी भी भारत और पाकिस्तान की दुश्मनी का हिस्सा नहीं बनना चहता है। ये दोनों देशों का आपसी मामला है।

सर्च के दौरान हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे इस बात का पता चल सके कि वीडियो में धमकी देने वाला शख्स कौन है। हमारी जांच जारी है जैसे कि कोई जानकारी मिलेगी रिपोर्ट को अपडेट किया जाएगा। लेकिन वायरल वीडियो की इंटरनेट पर कई सालों पहले से मौजूदगी ये साबित करती है कि ये हालिया दिनों का वीडियो नहीं है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो करीब दो साल से इंटरनेट पर मौजूद है, जिसे अब गलत दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए विमान की विंग पर बैठा यह शख्स?

Result: Misleading

Claim Review: अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने वीडियो जारी कर पीएम मोदी को दी धमकी।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Misleading

Our Sources

India Today –https://www.indiatoday.in/world/story/taliban-afghanistan-pakistan-india-refugees-injured-fighters-suhail-shaheen-interview-part3-1839726-2021-08-11

ANI –https://www.youtube.com/watch?v=PJMyGQqd3EU&feature=emb_title

Facebook –https://www.facebook.com/watch/?v=294502224568106

Youtube –https://www.youtube.com/watch?app=desktop&v=7GInB7r1X_s


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular