सोमवार, जुलाई 15, 2024
सोमवार, जुलाई 15, 2024

होमFact CheckFact Check: बिहार में बोर्ड परीक्षा के दौरान मची भगदड़ का वीडियो,...

Fact Check: बिहार में बोर्ड परीक्षा के दौरान मची भगदड़ का वीडियो, यूपी पुलिस भर्ती का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

JP Tripathi

Claim
भीड़ में मची भगदड़ का यह वीडियो यूपी पुलिस भर्ती के दौरान का है।
Fact
यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम के पेपर लीक की ख़बरों के बीच सोशल मीडिया पर इससे जोड़कर एक वीडियो वायरल हो रहा है। 16 सेकंड के इस वीडियो में परीक्षार्थियों के बीच धक्का-मुक्की और भगदड़ जैसी स्थिति दिख रही है। इस वीडियो को यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का बताया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुए पोस्ट में लिखा गया है, ‘ये UP पुलिस का पेपर देने आये हैं। आपको क्या लगा? ये राशन लेने आये या किसी धार्मिक स्थल पर आये हैं। नही ये बेरोज़गार हैं। 60 हज़ार पुलिस की भर्ती मे करोड़ों बेरोजगार युवा इसी धक्का-मुक्की मे परीक्षा दिये।’

ऐसे अन्य सोशल मीडिया पोस्ट्स को यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Courtesy: X/@SakshiGupta_AAP
Courtesy: FB/@Sunil Singh

यूपी में 60,244 पुलिस पदों पर भर्ती के लिए 17 और 18 फरवरी को ‘उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट & प्रमोशन बोर्ड’ द्वारा परीक्षा आयोजित कराई गई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 48,17,441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा के बाद से सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने का दावा वायरल हो रहा है। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा नेता अखिलेश यादव ने भी एक्स पोस्ट के जरिये पेपर लीक पर सवाल उठाये हैं।

Fact Check/Verification

वीडियो के साथ वायरल हुए दावे की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान हमें कई यूट्यूब चैनलों पर यह वीडियो प्राप्त हुआ। एक यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को बिहार में मैट्रिक परीक्षा केंद्र पर मची भगदड़ का बताया गया है। कई अन्य यूट्यूब वीडियो में भी इसे बिहार के सिवान जिले की घटना बताया गया है।

Courtesy: Youtube/ Khoj News Samastipur

कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च करने पर हमें वीडियो में दिख रहे दृश्यों के साथ प्रकाशित आजतक और ईटीवी भारत की रिपोर्ट्स मिलीं। रिपोर्ट में प्रकशित तस्वीरों और वीडियो में दिख रहे दृश्यों का मिलान आप नीचे देख सकते हैं। स्कूल की चारदीवारी, भीड़ के समीप नाला और जमीन पर गिरी हुई बाइक को दावे वाली वीडियो और रिपोर्ट में प्रकाशित तस्वीरों में भी देखा जा सकता है।

16 फरवरी 2024 को आजतक द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि यह घटना बिहार के सिवान जिले के जेड-ए-इस्लामिया कॉलेज की है, जहाँ दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के दौरान भगदड़ मच गयी। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि यह घटना कॉलेज के मेन गेट के सामने की है, जिसके आगे एक बड़ा नाला भी है। भीड़ के बीच मची भगदड़ के बाद कुछ छात्र इस नाले में भी गिर गए और घायल हो गए।

Courtesy: AajTak

16 फरवरी 2024 को ईटीवी द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में घटना के संबंध में बताया गया है कि यह भगदड़ तब हुई, जब दसवीं कक्षा की प्रथम पाली की परीक्षा खत्म हुई और परीक्षार्थी मेन गेट से बाहर आने लगे। उसी वक्त दूसरी पाली के जो परीक्षार्थी मेन गेट पर खड़े थे वे अंदर जाने लगे, जिससे दोनों के बीच टकराव हो गया और धक्का-मुक्की से भगदड़ जैसे हालात पैदा हो गए। इस घटना के कारण कई परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड गीले हो गए और फट गए।

Courtesy: ETV Bharat

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि भगदड़ का यह वीडियो यूपी का नहीं बल्कि बिहार का है।

Result: False

Sources
Report Published by Aaj tak on 16th February 2024.
Report Published by ETV Bharat on 16th February 2024.
Several Youtube video of the incident.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

JP Tripathi

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular