गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkक्या वायरल वीडियो में दिख रहे तेजस्वी यादव को भीड़ ने खदेड़ा...

क्या वायरल वीडियो में दिख रहे तेजस्वी यादव को भीड़ ने खदेड़ा था?

ट्विटर पर तेजस्वी यादव की सात सेकंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में तेजस्वी को भागते हुए देखा जा सकता है और कुछ लोग उनके पीछे भाग रहे हैं। वीडियो में पीछे से कुछ लोग चोर है चोर है के नारे लगा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि बिहार की जनता अब जागचुकी है, चाराचोर ललुआ के नकारा निकम्मे गोबर को देखो कैसे जनता ने खदेड़ा। तेजस्वी को दुम दबाकर भागना पड़ा। लालटेन की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है जहां भी जाएगा पब्लिक दौड़ाकर भगाएगी।

https://twitter.com/SaffronJay/status/1322905498836856832

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि ट्विटर पर इस वीडियो को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक पर भी इस वीडियो को कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/prakash.pathak.127201/videos/1223495138028063
https://www.facebook.com/prakash.pathak.127201/videos/1223495138028063

Fact Checking/Verification

तेजस्वी यादव की वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें कुछ परिणाम मिले।

तेजस्वी यादव की चुनाव प्रचार की वीडियो भ्रामक दावे साथ वायरल

Live हिंदुस्तान द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार कर रहे थे। बाढ़ जिले में आयोजित एक रैली में तेजस्वी एक मंच से कूदकर हेलीकाप्टर की तरफ भाग गए थे। यह सभा अथमलगोला प्रखंड के एक मैदान पर आयोजित हुई थी।        

तेजस्वी यादव की चुनाव प्रचार की वीडियो भ्रामक दावे साथ वायरल

इस रिपोर्ट से हमने जाना कि तेजस्वी के इस तरह भागने की वजह कोई और नहीं थी बल्कि यह थी कि उनको कहीं और भी भाषण देने जाना था। उन्होंने समय बचाने के लिए ऐसा किया था।

अधिक खोजने पर हमें ASBTODAY.COM और न्यूज़4NATION द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक तेजस्वी यादव के इस तरह भागने की वजह कम समय था। दरअसल उनके पास समय कम था और उनको दूसरी जगह भाषण देने भी जाना था जिसके चलते वह जनसभा को इस तरह से छोड़कर भागने लगे थे।

तेजस्वी यादव की चुनाव प्रचार की वीडियो भ्रामक दावे साथ वायरल

YouTube खंगालने पर हमें News24 के आधिकारिक चैनल पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि तेजस्वी यादव को बिहार की जनता द्वारा नहीं खदेड़ा जा रहा था। दरअसल तेजस्वी को दूसरी जगह भी भाषण देने जान था और उनके पास समय कम था जिसके कारण उन्हें इस तरह भागना पड़ा था।  


Result: Misleading


Our Sources

Live Hindustan https://www.livehindustan.com/assembly-elections/bihar-election-2020/story-bihar-chunav-ki-taza-khabare-when-tejashwi-yadav-suddenly-jumped-from-the-stage-after-giving-a-speech-know-the-whole-matter-3588688.html

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=vsRx0OLjIFo

News4Nation https://news4nation.com/news/maidan-chor-kar-kyu-bhage-tejaswi-925801


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular