सोमवार, जून 5, 2023
सोमवार, जून 5, 2023

होमFact CheckNewsमंगोलिया में आयोजित आर्ट ऑफ लिविंग कार्यक्रम की वीडियो क्लिप जापान की...

मंगोलिया में आयोजित आर्ट ऑफ लिविंग कार्यक्रम की वीडियो क्लिप जापान की बताकर सोशल मीडिया पर की गई शेयर

ट्विटर पर 2 मिनट 20 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। यह वीडियो किसी स्टेडियम जैसी जगह पर आयोजित कार्यक्रम की लग रही है। वायरल वीडियो में कुछ लोगों को सूर्य नमस्कार और मंत्रों का उच्चारण करते हुए देखा जा सकता है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो जापान की है। जहां पर मौजूद लोग योग के साथ-साथ गायत्री मंत्र का उच्चारण भी कर रहे हैं।   

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि फेसबुक पर भी इस वीडियो को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि ट्विटर पर भी इस वीडियो को एक साल से शेयर किया जा रहा है।

https://twitter.com/Vaidyvoice/status/1220623082659860481

Crowd Tangle टूल पर सर्च करने पर पता चला कि इस दावे को सैकड़ों लोगों द्वारा शेयर किया गया है।

जापान

Fact Check/Verification

जापान में सूर्य नमस्कार और गायत्री मंत्र के उच्चारण के नाम पर  वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से कुछ कीफ्रेम्स मिले। Google Reverse Image Search करने पर हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट मिली। 

पड़ताल के दौरान हमें Mango News नामक चैनल पर 18 मई, 2015 को अपलोड की गई वीडियो मिली। वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में लिखा हुआ है कि मंगोलिया के Ulaanbaatar (उलन बातोर) में आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा योग कार्यक्रम आयोजित किया गया था। 

अधिक खोजने पर हमें पीएम नरेंद्र मोदी के आधिकारिक YouTube चैनल पर 17 मई, 2015 को अपलोड की गई वीडियो मिली। वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में लिखा था। 17 मई, 2015 को मंगोलिया के उलन बातोर में आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयोजित कम्युनिटी रिसेप्शन और योग कार्यक्रम में पीएम मोदी उपस्थित थे।

Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें Times of India द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक 17 मई, 2015 को पीएम मोदी ने मंगोलिया का दौरा किया था। कार्यक्रम में पीएम ने आर्ट ऑफ लिविंग समारोह में लोगों को संबोधित किया था। 

जापान

ट्विटर खंगालने पर हमें PMO India के आधिकारिक हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में उपरोक्त कार्यक्रम के वीडियो को भी शेयर किया गया है। पड़ताल के मिली जानकारी से हमने जाना कि मंगोलिया के उलन बातोर में योग और गायत्री मंत्र उच्चारण का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। 

Narendra Modi नामक वेबसाइट पर पीएम के मंगोलिया दौरे के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

जापान

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि मंगोलिया की वीडियो को जापान का बताकर शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो मंगोलिया में आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम की है।


Result: False


Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=YGgQ7ng_pCQ

Times of India https://timesofindia.indiatimes.com/pm-modi-in-mongolia/liveblog/47314575.cms

Twitter https://twitter.com/PMOIndia/status/599868540091441153


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular