शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमFact Checkफ्लोरिडा में 2 साल पहुले आए 'माइकल' तूफान की वीडियो को 'अम्फान'...

फ्लोरिडा में 2 साल पहुले आए ‘माइकल’ तूफान की वीडियो को ‘अम्फान’ तूफान का बताकर किया गया शेयर

Claim:

देखिए सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ तूफान का कहर, किस तरह से बंगाल-ओडिशा में मचा रहा है तबाही।

जानिए क्या है वायरल दावा:

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आए चक्रवाती तूफान अम्फान ने काफी तबाही मचाई है। ट्विटर पर कुछ तस्वीरें और वीडियो शेयर हो रही हैं। दरअसल Lallu Ram.com नामक वेबसाइट पर प्रकाशित हुए आर्टिकल का लिंक वायरल हो रहा है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है, देखिए सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ तूफान का कहर, किस तरह से बंगाल-ओड़िसा में मचा रहा है तबाही। वायरल वीडियो में नज़र आ रहे तूफान को ‘अम्फान तूफान’ का नाम दिया गया है। देखा जा सकता है कि इस तूफान के कारण घरों की छत उखड़ रही है। बताया जा रहा है कि यह खौफनाक तूफान ओडिशा के पारादीप में आया है। 

Verification

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले तूफान ने तबाही मचाई हुई है। पश्चिम बंगाल में अम्फान तूफान से 10 से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरे पश्चिम बंगाल में इस समय पानी-पानी हो गया है। 

देखा जा सकता है कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल वीडियो को कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/lalluramnews/posts/686301588581335

https://www.facebook.com/watch/?v=1586866314825226

कुछ टूल्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को खंगालना शुरू किया। नीचे देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें Yandex पर वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले।

खोज के दौरान मिले परिणाम की मदद से हमें एक YouTube वीडियो का लिंक मिला। Tornado Trackers नामक चैनल पर 12 अक्टूबर, 2018 को वायरल वीडियो को अपलोड किया गया था। YouTube पर इस वीडियो के साथ मौजूद विवरण के अनुसार यह वीडियो फ्लोरिडा के पनामा सिटी बीच (Panama City Beach, Florida) का है। जहां पर 2 साल पहले माइकल नामक तूफान ने तबाही माच दी थी। 

अधिक जानकारी के लिए हमने YouTube को और अधिक खंगालना आरंभ किया। इस दौरान हमें CNN और Live Storm Media द्वारा अपने आधिकारिक चैनल पर अपलोड की गई वीडियो मिली। यह वीडियो 10 अक्टूबर, 2018 को अपलोड की गई थी। वीडियो को देखने के बाद इस बात की पुष्टि होती है कि वायरल वीडियो फ्लोरिडा की ही है।  

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो में से लिए गए स्क्रीनशॉट और Live Storms Media द्वारा दिखाए गए विजुअल दिखने में एक जैसे हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि 2 साल पहले यानि 12 अक्टूबर, 2018 को फ्लोरिडा में आए माइकल तूफान की वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used

  • Yandex Search
  • Twitter Search 
  • Facebook Search 
  • Media Reports
  • YouTube Search 

Result: Partially False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular