गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact Checkपानी के जहाज में आतिशबाजी का यह वायरल वीडियो भारतीय नौसेना द्वारा...

पानी के जहाज में आतिशबाजी का यह वायरल वीडियो भारतीय नौसेना द्वारा मनाई गई दीवाली का नहीं है

पानी की जहाज के ऊपर आतिशबाज़ी की एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो इसी साल 2020 में भारतीय नौसेना द्वारा मनाई गई दिवाली की है।  

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि इस दावे को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि फेसबुक पर भी इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/santu.maity.397/videos/2014945365315439

Fact Checking/Verification

पानी की जहाज के ऊपर आतीशबाज़ी की वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें कुछ परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान हमें WildFilmsIndia नामक YouTube चैनल पर अपलोड की गई वीडियो मिली। यह वीडियो 18 मई, 2016 को अपलोड की गई थी। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा गया था, “Illuminated Waships and Fireworks  on Eastern Naval Command during International Fleet Review organise by India Navy”

हिंदी अनुवाद- भारतीय नौसेना द्वारा अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू ऑर्गनाइजेशन के दौरान पूर्वी नौसेना कमान में आतीशबाज़ी की गई थी।

अधिक खोजने पर हमने Narendra  Modi के आधिकारिक YouTube चैनल पर अपलोड की गई वीडियो मिली। यह वीडियो 7 फरवरी, 2016 को अपलोड की गई थी। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा गया था, “Prime Minister Narendra Modi at the International Fleet Review 2016 in Visakhapatnam, Andhra Pradesh.    

पीएम मोदी के आधिकारिक चैनल पर अपलोड की गई वीडियो में वायरल वीडियो की कुछ झलकियां देखी जा सकती हैं।  

Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें The Economic Times द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट की गैलरी में हमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती एक तस्वीर मिली।

पानी के जहाज

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिससे यह साबित होता हो कि भारतीय नौसेना ने दिवाली पर इस तरह का कोई जश्न मनाया हो।

पानी के जहाज

अधिक जानकारी के लिए हमने ट्विटर खंगालना शुरु किया। पड़ताल के दौरान हमें 14 नवंबर, 2020 को SpokespersonNavy के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट की गई वीडियो और सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो अलग-अलग है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यह वीडियो भारतीय नौसेना के दिवाली मनाने की नहीं है। पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो चार साल पहले 2016 में विशाखापट्टनम में हुए ‘इंटरनेशनल फ्लीट रीव्यू’ की है।    


Result: Misleading


Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=fqGyvzUlXb4&feature=emb_title

The Economic Times https://economictimes.indiatimes.com/nation-world/amazing-pictures-from-ifr-2016-preparations/flares-from-several-warships/slideshow/50803246.cms

Twitter https://twitter.com/indiannavy/status/1327651662421323776


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular