गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkअबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद की फोटोशॉप्ड तस्वीर...

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद की फोटोशॉप्ड तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (UAE Crown Prince Mohamed bin Zayed Al Nahyan) ने पिछले शुक्रवार को फोन पर बातचीत की थी। पीएम और क्राउंन प्रिंस ने क्षेत्रीय घटनाओं पर चर्चा की थी। इस दौरान दोनों ने इस बात पर सहमति जताई कि दुनिया में आतंकवाद (Terrorism) और चरमपंथ के लिए कोई जगह नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने, इस तरह की ताकतों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ खड़े होने के महत्व पर भी जोर दिया है। 

इसके बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (UAE Crown Prince Mohamed bin Zayed Al Nahyan) की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में क्राउन प्रिंस को भगवा रंग के कपड़े पहने हुए देखा जा सकता है। ट्विटर पर तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया है, ‘बंदा खुद टोपी नहीं पहनता, लेकिन शेखों को भगवा पहनाकर आता है।’    

भगवा पहने आबू धाबी के शेख की तस्वीर को फेसबुक और ट्विटर पर कई अन्य यूज़र्स द्वारा भी शेयर किया जा रहा है। 

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

शेख मोहम्मद बिन जायद ने नहीं पहने भगवा रंग के कपड़े
शेख मोहम्मद बिन जायद ने नहीं पहने भगवा रंग के कपड़े

वायरल दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

पीएम मोदी के साथ भगवा रंग के कपड़े पहने क्राउन प्रिंस की वायरल हो रही तस्वीर का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Reverse Image Search की मदद से खोजने पर हमें 24 अगस्त 2019 को The National News द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में असली तस्वीर को प्रकाशित किया गया है। असली तस्वीर में क्राउन प्रिंस ने भगवा रंग के कपड़े नहीं पहने हुए हैं। बता दें कि यह तस्वीर उस दौरान की है जब पीएम मोदी ने अबू धाबी का दौरा किया था। उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर उन्हें सलाह दी थी। यात्रा के दौरान पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया गया था।  

शेख मोहम्मद बिन जायद ने नहीं पहने भगवा रंग के कपड़े
शेख मोहम्मद बिन जायद ने नहीं पहने भगवा रंग के कपड़े

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 25 अगस्त, 2019 को कुछ तस्वीरों को ट्वीट किया था। इस ट्वीट में असली तस्वीर मौजूद है, जिसे अब फोटोशॉप करके शेयर किया गया है। देखा जा सकता है कि मूल तस्वीर में उन्होंने सफेद रंग के कपड़े पहने हुए हैं।

PMO India ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 24 अगस्त, 2019 को मोदी की अबू धाबी यात्रा की कुछ तस्वीरों को ट्वीट किया था। 

नीचे तस्वीरों में देखा जा सकता है कि अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की तस्वीर को फोटोशॉप की मदद से एडिट करके शेयर किया गया है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि उन्होंने असली तस्वीर में भगवा रंग के कपड़े पहने हुए हैं।

शेख मोहम्मद बिन जायद ने नहीं पहने भगवा रंग के कपड़े
शेख मोहम्मद बिन जायद ने नहीं पहने भगवा रंग के कपड़े

Read More: अमिताभ बच्चन ने गणपति के मुख दर्शन की पांच साल पुरानी वीडियो क्लिप को अभी का बताकर किया शेयर

Conclusion

हमारी पड़ताल में साफ होता है कि अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की तस्वीर को फोटोशॉप की मदद से एडिट कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 


Result: Manipulated Media/False


Our Sources

The National News

PMO India

UAE Crown Prince Mohamed bin Zayed 

Tv9 भारतवर्ष


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular