सोमवार, दिसम्बर 5, 2022
सोमवार, दिसम्बर 5, 2022

होमFact CheckViralक्या एक युवक ने कैडबरी के प्रॉडक्ट्स में मिलाया HIV संक्रमित खून?...

क्या एक युवक ने कैडबरी के प्रॉडक्ट्स में मिलाया HIV संक्रमित खून? जानिए क्या है वायरल दावे का सच

WhatsApp पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में कुछ पुलिसकर्मीियों को एक आदमी को गिरफ्तार कर के ले जाते हुए देखा जा सकता है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि “इस व्यक्ति ने अपने संक्रमित खून को कैडबरी (Cadbury) के उत्पादों में मिला दिया है। अगले कुछ हफ्तों तक कैडबरी के किसी भी उत्पाद को न खाएं”। 

Fact-Checking/Verification

व्हाट्सएप पर वायरल हो रही तस्वीर में दिख रहे एक युवक के बारे में दावा किया जा रहा है कि- इस व्यक्ति ने अपने संक्रमित खून को कैडबरी (Cadbury) के उत्पादों में मिला दिया है। अगले कुछ हफ्तों तक कैडबरी के किसी भी उत्पाद को न खाएं। 

‘This is the guy who added infected blood to Cadbury products. For the next few week do not eat any products from Cadbury, as a worker from the company has added his blood contaminated with HIV (AIDS). It was shown yesterday on BBC News. Please forward this message to people who you care.’

हिंदी अनुवाद:

यह वह व्यक्ति है जिसने अपने संक्रमित खून को कैडबरी उत्पादों में जोड़ा है। अगले कुछ हफ्तों तक कैडबरी के किसी भी उत्पाद को न खाएं, क्योंकि कंपनी के एक कार्यकर्ता ने एचआईवी (AIDS) से दूषित अपने रक्त को जोड़ा है। इसे कल बीबीसी न्यूज़ पर दिखाया गया था। कृपया इस मैसेज को उन लोगों को फॉरवार्ड (Forward) करें जिन्हें आप परवाह करते हैं। “

देखा जा सकता है कि इस तस्वीर को फेसबुक और ट्विटर पर 2018 और 2019 में भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया था। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान सबसे पहले हमने Cadbury की वेबसाइट को खंगाला। इस दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। इसके बाद हमने BBC की वेबसाइट को भी खंगाला कि क्या वाकई Cadbury को लेकर किए गए दावे से संबंधित कोई लेख लिखा गया है या नहीं। आप नीचे देख सकते हैं कि खोज के दौरान BBC की वेबसाइट पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

कुछ टूल्स की मदद से हमने वायरल तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Nigerian News Sites के कुछ लेख मिले जिसमें वायरल तस्वीर का ज़िक्र किया गया है। Nairaland, Information Nigeria और News Express Nigeria का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद जाना कि इस आदमी की पहचान अमीनू सादिक ओगबुचे (AMINU SADIQ OQWUCHE) के रूप में की गई थी जो 2014 के न्यांया (NYANYA) बस स्टैंड बमबारी का मास्टरमाइंड था।

ट्विटर खंगालने पर हमें Cadbury Dairy Milk के आधिकारिक हैंडल द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। जिसमें वो वायरल दावे को गलत बता रहे हैं और अपील कर रहे हैं कि कृपया इसे आगे शेयर करके भ्रम नहीं फैलाएं।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि कैडबरी को लेकर किए जा रहा दावा फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि 

लोगों को भ्रमित करने के लिए सालों पुराने ब्लास्ट के मास्टमाइंड की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।  

Result: False


Our Sources

Reverse Image Search

Google Search 

Twitter Search 


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular