रविवार, जून 16, 2024
रविवार, जून 16, 2024

होमFact Checkभारत-चीन सैनिकों के बीच तवांग में हुई हालिया झड़प का बताकर शेयर...

भारत-चीन सैनिकों के बीच तवांग में हुई हालिया झड़प का बताकर शेयर की गई पुरानी तस्वीर

Claim

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तस्वीर है, जिसमें बस के अंदर चीनी सैनिकों को रोते हुए देखा जा सकता है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा कि भारतीय सेना ने तवांग में 300 चीनी सैनिकों के छक्के छुड़ा दिए।

Courtesy:Inatsgaram/ abhi_official27

Fact

वायरल तस्वीर एक वीडियो से निकालकर शेयर की जा रही है, जिसका भारत और चीनी सैनिकों के बीच तवांग में हुई झड़प से कोई लेना देना नहीं है। Newschecker ने सितंबर 2020 में भी इस दावे की पड़ताल की थी। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला था।

हमें अपनी पड़ताल में Disp.cc वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली थी, जिसके अनुसार, चीन के यिंगझोउ जिले के फुयांग शहर के 10 युवकों को सेना में भर्ती किया गया। इस भर्ती में कुछ ऐसे लोग हैं जो कॉलेज के छात्र थे और कुछ तिब्बती सीमा पर नियमित स्वयंसेवक थे। सितंबर से चीन में ठंड शुरू हो जाती है, जिसके चलते इन सभी सैनिकों को नई यूनिफॉर्म भी दी गई थी। इन सभी लोगों के परिवार वाले इनको विदाई, फेयरवेल (Farewell) दे रहे थे, जिसकी वजह से सभी सैनिक भावुक हो गए थे।

इसके अलावा, हिंदुस्तान टाइम्स (Hindustan Times) द्वारा प्रकाशित सितंबर 2020 की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पीएलए (PLA) के सैनिक बस में देशभक्ति पूर्ण चीनी गीत ‘Green Flowers in Army’ गा रहे थे। रिपोर्ट में चीन के प्रमुख मीडिया हाउस गोल्बल टाइम्स के हवाले से बताया गया है कि वीडियो तब का है, जब चीनी सैनिकों को फेयरवेल दिया गया था।

हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि चीनी सैनिकों की यह तस्वीर भारत और चीनी सैनिकों के बीच तवांग में हुई हालिया झड़प की नहीं है।

Result: False

Our Sources

Disp.cc Website
Hindustan Times

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular