शुक्रवार, सितम्बर 27, 2024
शुक्रवार, सितम्बर 27, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: तिरुपति लड्डू विवाद से जोड़कर पाकिस्तानी कंपनी के कर्मचारियों की...

फैक्ट चेक: तिरुपति लड्डू विवाद से जोड़कर पाकिस्तानी कंपनी के कर्मचारियों की लिस्ट सांप्रदायिक दावे से वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
तिरुपति मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनी के टॉप मैनेजमेंट में सभी मुस्लिम.

Fact
वायरल स्क्रीनशॉट में मौजूद नाम पाकिस्तानी कंपनी एआर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के टॉप मैनेजमेंट की है. 

सोशल मीडिया पर तिरुपति लड्डू विवाद से जोड़कर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है. दावा है कि जिस घी के सैम्पल में एनिमल फैट बीफ टैलो और लार्ड की पुष्टि हुई है, उसे बनाने वाली कंपनी के टॉप मैनेजमेंट में सभी मुस्लिम हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट तमिलनाडु की एआर डेयरी फूड्स कंपनी के टॉप मैनेजमेंट की नहीं है, जिसके घी के सैम्पल में कथित रूप से एनिमल फैट की पुष्टि हुई है, बल्कि यह पाकिस्तानी कंपनी एआर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के टॉप मैनेजमेंट की लिस्ट है. 

आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी मिलाए जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. यह पूरा विवाद तिरूपति मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनी के बदलने से जुड़ा हुआ है. दरअसल पिछले पचास सालों से कर्नाटक कोऑपरेटिव मिल्क फेडरेशन सस्ती दरों पर तिरुपति मंदिर ट्रस्ट को घी दे रहा था. तिरुपति मंदिर में हर छह महीने में करीब 1400 टन घी लगता है. लेकिन मंदिर के ट्रस्ट ने जुलाई 2023 में कर्नाटक कोऑपरेटिव मिल्क फेडरेशन से और सस्ते रेट पर घी सप्लाई करने को कहा.

कंपनी ने कम रेट में घी सप्लाई देने से मना कर दिया. इसके बाद पूर्ववर्ती जगन सरकार के समय मौजूद तिरुपति मंदिर के ट्रस्ट ने 5 फर्म को घी सप्लाई का काम दिया. इनमें से एक तमिलनाडु के डिंडीगुल स्थित एआर डेयरी फूड्स भी थी. फिर जून 2024 में आंध्र प्रदेश में सरकार बदल गई और चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी सत्ता में आई. सत्ता में आने के बाद टीडीपी सरकार ने आईएएस अधिकारी जे श्यामला राव को तिरुपति मंदिर के ट्रस्ट तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम का नया एक्जीक्यूटिव ऑफिसर बनाया. चार्ज संभालने के बाद उन्होंने लड्डू की क्वालिटी के जांच के आदेश दिए और घी के सैम्पल जांच के लिए गुजरात स्थित नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड भेजे गए. जुलाई में इसकी रिपोर्ट सामने आई और इसमें एनिमल फैट का ज़िक्र हुआ. जिसके बाद ट्रस्ट ने डिंडीगुल स्थित एआर डेयरी फूड्स की तरफ से भेजे गए घी के स्टॉक को वापस कर दिया और ब्लैक लिस्ट में डाल दिया.  

वायरल दावे को जिस स्क्रीनशॉट के साथ शेयर किया जा रहा है, उसमें सबसे ऊपर लिखा हुआ है, तिरुपति बालाजी में देसी घी की सप्लाई करने वाली तमिलनाडु की कंपनी के टॉप मैनेजमेंट के नाम निम्नलिखित हैं. इसके बाद नीचे जिन नामों का ज़िक्र है, उनमें एस एम नसीम जावेद, मोहम्मद नसीम, मोहम्मद नोमान, राहील रहमान, लेओनिदास शेख लिखा हुआ है.

इस दावे को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “ये उनके नाम है. जो तिरुपति बालाजी में घी भेज रहे थे. पद कितना भी बड़ा हो. उन्हें हिन्दूओ की धर्म भ्रष्ट करके कैसे भी कमजोर करना है. अर्थात वो मानते है कि अगर हमारा धर्म भ्रष्ट नहीं किया गया तो हम ताक़तवर हैं”. 

तिरुपति लड्डू विवाद

Courtesy: X/TriShool_Achuk

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले तिरुपति लड्डू विवाद से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट खंगाली. इस दौरान हमें हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर 21 सितंबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में तमिलनाडु की एआर डेयरी फूड्स कंपनी के बारे में जानकारी दी गई थी, जो जुलाई 2023 के बाद तिरुपति मंदिर में घी सप्लाई करने वाली कंपनियों में शामिल थी. 

Courtesy: Hindustan Times

रिपोर्ट में बताया गया था कि तमिलनाडु के डिंडीगुल में स्थित कंपनी एआर डेयरी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत 1995 में हुई थी और इस कंपनी के तीन डायरेक्टर्स हैं, जिनके नाम राजशेखरन आर, सुरिया प्रभा आर और श्रीनिवास एसआर हैं. रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि कंपनी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दी गई जानकारी में यह कहा था कि उनकी कंपनी ने सिफ जून और जुलाई महीने में ही तिरुपति मंदिर को घी भेजे थे और इस दौरान उसकी लैब रिपोर्ट भी भेजी गई थी.

इसके अलावा हमें आजतक की वेबसाइट पर भी 21 सितंबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. जिसमें तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के एक्जीक्यूटिव ऑफिसर जे श्यामला राव द्वारा पीटीआई को दिए गए बयान के हवाले से बताया गया था कि तिरुपति मंदिर बोर्ड के पांच घी सप्लायर हैं, ये सप्लायर प्रीमियर एग्री फूड्स, कृपाराम डेयरी, वैष्णवी, श्री पराग मिल्क और एआर डेयरी हैं. इनकी कीमतें 320 रुपये से लेकर 411 रुपये किलो तक है. जिनमें से एआर डेयरी के भेजे गए चार घी के टैंकर पहली नजर में ही घटिया पाए गए थे. लेकिन एआर डेयरी फूड प्राइवेट लिमिटेड ने सफाई देते हुए कहा कि उसने रजिस्टर्ड लैब से जांच कराने के बाद ही घी की सप्लाई की थी.

Courtesy: AAJ TAK

अब हमने तमिलनाडु स्थित इस कंपनी की वेबसाइट को खंगाला. इस दौरान राज मिल्क नाम से बनी वेबसाइट मिली, जो A.R. Dairy Food Private Limited का हिस्सा है. वेबसाइट पर बताया गया है कि इस कंपनी की शुरुआत 1995 में हुई थी.

Courtesy: RAAJ MILK

इसके अलावा, वेबसाइट पर यह भी बताया गया है कि कंपनी के तीन डायरेक्टर्स हैं, जिनके नाम राजशेखरन आर, सुरिया प्रभा आर और श्रीनिवासन एस आर हैं. कंपनी की टेक्निकल टीम के सदस्यों के नाम शरद चंद्र बासा, मनिक्कवासगम आर, लक्ष्मीनरसिम्हन अय्यर और राजदर्शिनी आर हैं. साथ ही कंपनी के एड्रेस के तौर पर तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले का ज़िक्र है.

इसके बाद हमने अपनी जांच को बढ़ाते हुए उक्त कंपनी के बारे में भी सर्च किया, जिसके नाम वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रहे हैं. कीवर्ड सर्च करने पर हमें rocketreach.co की वेबसाइट पर एआर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के बारे में मौजूद जानकारी मिली. साथ ही हमने यह भी पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट इसी वेबसाइट से लिया गया है. इस वेबसाइट पर एआर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के पते के तौर पर पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद का ज़िक्र है.

Courtesy: ROCKET REACH

एआर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड की वेबसाइट खंगालने पर पता चला कि यह कंपनी “Phool” के नाम से चावल और मसाले जैसे अलग-अलग उत्पाद बेचती है. यह कंपनी भारत की नहीं बल्कि पाकिस्तान की है।

न्यूजचेकर ने तमिलनाडु स्थित एआर डेयरी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड से भी संपर्क करने का प्रयास किया है. उनका जवाब आने पर लेख को अपडेट किया जायेगा।

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से स्पष्ट है कि पोस्ट में मौजूद लोगों के नाम वाली लिस्ट पूर्व में तिरुपति मंदिर को घी सप्लाई करने वाली तमिलनाडु की कम्पनी के पदाधिकारियों की नहीं है. फर्जी दावा शेयर किया जा रहा है.  

Result: False

Our Sources
Report Published by Hindustan Times on 21th Sep 2024
Report Published by AAJ TAK on 21th Sep 2024
Info available on RAAJ Milk Website
Info available on AR FOODS PVT Limited

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular