शुक्रवार, जनवरी 28, 2022
शुक्रवार, जनवरी 28, 2022
होमFact Checkसोशल मीडिया पर ट्रक की फोटोशॉप्ड तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ...

सोशल मीडिया पर ट्रक की फोटोशॉप्ड तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा है शेयर

देश में इन दिनों पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक ट्रक की तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक बैनर के ज़रिए कांग्रेस पर निशाना साधा जा रहा है। वायरल तस्वीर में नज़र आ रहे ट्रक के पीछे लिखा हुआ है, ‘डीज़ल से चलती हूं, भाड़ा सही लगाउंगी। सोनिया-राहुल की तरह, दलाली नहीं खाउंगी।’

देखा जा सकता है कि इस दावे को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

ट्रक की फोटोशॉप्ड तस्वीर

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ट्रक की तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। पड़ताल के दौरान हमें BIANOTI द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में हमें ट्रक की असली तस्वीर मिली। असली तस्वीर में ट्रक के पीछे किसी भी तरह का कोई बैनर नहीं लगा हुआ है।

ट्रक की फोटोशॉप्ड तस्वीर

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें 7 नवंबर, 2011 को प्रकाशित एक Blog मिला। इस ब्लॉग में वायरल तस्वीर छपी हुई है। लेकिन इस तस्वीर में भी ट्रक के पीछे किसी भी तरह का कोई बैनर नहीं लगा है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में हाइवे पर ट्रक किस तरह से चलते हैं। 

ट्रक की फोटोशॉप्ड तस्वीर

नीचे दोनों तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ट्रक की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ करके शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि ट्रक के रजिस्ट्रेशन प्लेट पर RJ-06 लिखा हुआ है। इसके मुताबिक यह ट्रक राजस्थान के भीलवाड़ा आरटीओ से रजिस्टर्ड है।

ट्रक की फोटोशॉप्ड तस्वीर

पड़ताल के दौरान हमने पाया कि यह तस्वीर पिछले दो वर्षों से अलग-अलग दावों के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। कांग्रेस ने भी अपने आधिकारिक हैंडल से ट्रक की फोटोशॉप्ड तस्वीर को शेयर किया था।   

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वर्षों पुरानी ट्रक की फोटोशॉप्ड तस्वीर वायरल है। साल 2019 में कांग्रेस ने मोदी के नाम से इस तस्वीर को वायरल किया था। कर शेयर किया जा रहा है। लोगों को भ्रमित करने के लिए फोटोशॉप की मदद से बैनर को डिजाइन कर ट्रक के पाछे चिपकाया गया है।  


Result: False



Our Sources

BIANOTI

Blog

Comparison of Images


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular