बुधवार, अप्रैल 24, 2024
बुधवार, अप्रैल 24, 2024

होमFact Checkक्या जम्मू के किश्तवाड़ में बादल फटने की है ये वायरल तस्वीर?

क्या जम्मू के किश्तवाड़ में बादल फटने की है ये वायरल तस्वीर?

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद भूस्खलन और बादल फटने की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा मामला जम्मू कश्मीर का है, दरअसल बीते 28 जुलाई को जम्मू कश्मीर में किश्तवाड़-अमरनाथ गुफा के पास बादल फट गया। जिसके बाद अचानक सिंध नदी का जलस्तर बढ़ गया और बाढ़ जैसे हालात बन गए। एसडीआरएफ की एक टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर राहत-बचाव का कार्य शुरू कर दिया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर इस घटना से जुड़ी एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में आवासीय क्षेत्र में टूटी हुई सड़क और चारों तरफ गंदा पानी बहता हुआ नजर आ रहा है। दावा है कि यह तस्वीर जम्मू कश्मीर में बादल फटने के बाद की है। तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है, ‘जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में बादल फटने के बाद से ही 40 लोग लापता हैं और 4 लोगों के शव बरामद हुए हैं। एसडीआरएफ की एक टीम द्वारा राहत-बचाव कार्य जारी है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए, हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट India Today की वेबसाइट पर मिली, जिसे 1 जुलाई 2016 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर जम्मू-कश्मीर की नहीं, बल्कि उत्तराखंड की है। गौरतलब है कि साल 2016 में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और चमोली जिलों में बादल फटने के बाढ़ आ गई थी, ये तस्वीर उसी दौरान की है।

बादल फटने की है ये वायरल तस्वीर
उत्तराखंड में बादल फटने से हुए हादसे की तस्वीर है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर न्यूज एजेंसी ANI के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिली, जिसे 1 जुलाई 2016 को पोस्ट किया गया था। ट्वीट के अनुसार, उत्तराखंड के चमोली जिले में बादल फटने के कारण अलकनंदा नदी खतरे के निशान से ऊपर उठ गई थी। जिसके कारण क्षेत्र में बाढ़ आ गई थी।

The Quint की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड में बादल फटने से 18 लोगों की जान चली गई थी। इस घटना में उत्तराखंड के सिंघाली (Singhali), पट्टाकोट (Patthakot), ओगल (Ogla) और थाल (Thal) गांव सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे, क्योंकि बादल फटने के कारण 50 वर्ग किलोमीटर तक के क्षेत्र में दो घंटे में तकरीबन 100 मिमी से अधिक बारिश हुई थी। राहत बचाव कार्य करते हुए तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत ने घटना से प्रभावित हुए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख की राशि देने की घोषणा की थी।

ये तस्वीर भले ही जम्मू-कश्मीर में हुए हादसे की नहीं है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में बादल फटने के बाद ऐसी ही भयावह तस्वीरें सामने आ रही हैं। इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 36 से ज्यादा लोग लापता हैं। BSF, CRPF सहित स्थानीय पुलिस द्वारा राहत-बचाव कार्य जारी है। किश्तवाड़ पुलिस ने लोगों की मदद करने के लिए कई हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

बादल फटने की है ये वायरल तस्वीर
उत्तराखंड में बादल फटने से हुए हादसे की तस्वीर है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर का जम्मू कश्मीर से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर साल 2016 में उत्तराखंड में बादल फटने से हुए हादसे की है।

Read More : क्या आयकर विभाग की छापेमारी के बाद दैनिक भास्कर ने सरकार के खिलाफ लगवाया होर्डिंग?

Result: False

Claim Review: जम्मू-कश्मीर में बादल फटने की वायरल तस्वीर।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

India Today –https://www.indiatoday.in/india/story/uttarakhand-cloudburst-30-feared-dead-ndrf-teams-rushed-326782-2016-07-01

Twitter –https://twitter.com/ANI/status/748729848978296835

The quint –https://www.dnaindia.com/india/report-rain-triggered-landslide-floods-in-uttarakhand-kills-11-17missing-2230162

 ZEE News-https://zeenews.india.com/hindi/india/jammu-kashmir-heavy-rainfall-in-kishtwar-after-cloudburs/951927


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular