शनिवार, जुलाई 27, 2024
शनिवार, जुलाई 27, 2024

होमFact CheckFact Check: सीतामढ़ी से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाये जाने...

Fact Check: सीतामढ़ी से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाये जाने का फ़र्ज़ी दावा सोशल मीडिया पर वायरल

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
सीतामढ़ी से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने वाली है जो मात्र 6 घंटे में सीतामढ़ी से दिल्ली पहुंचाएगी।

Fact
सीतामढ़ी से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलने वाली है। 6 घंटे में सीतामढ़ी से दिल्ली पहुँचाने का दावा निराधार है।

सोशल मीडिया पर एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है कि सीतामढ़ी से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने वाली है। दावा किया जा रहा है कि यह वंदे भारत ट्रेन मात्र 6 घंटे में सीतामढ़ी से दिल्ली पहुंचा देगी।
48 हजार फॉलोवर्स वाले ‘सीतामढ़ी तेज’ नामक फेसबुक पेज से 20 दिसंबर 2023 को साझा किए गए एक वीडियो में दावा किया गया है कि ”वंदे भारत ट्रेन 6 घंटे में दिल्ली पहुंचाएगी। बिहार में कुछ वक़्त पहले ही वंदे भारत ट्रैन का रूट चेक हुआ है। इसका प्रस्ताव समस्तीपुर के DRM ने भेज दिया है। पूर्व-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल भी जल्द ही इसकी मंजूरी देने जा रहे हैं। रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद वंदे भारत सीतामढ़ी से चलकर दरभंगा, समस्तीपुर, पटना होते हुए दिल्ली तक जाएगी। जिस दूरी को पूरा करने में 20 से 22 घंटे लगते थे उसे वो महज 6 घंटे में पूरी कर पाएगी।” इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि ‘6 घंटे में सीतामढ़ी से दिल्ली जाना हुआ आसान वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन।‘ इस वायरल पोस्ट को खबर लिखे जाने तक 20 लाख लोगों द्वारा देखा जा चुका था।
तेजी से वायरल होते इस दावे को यहाँ, यहाँ और यहाँ भी देखा जा सकता है।

सीतामढ़ी से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस
Courtesy : fb/ Sitamarhi Tej

हालाँकि अपनी जांच में हमने पाया कि यह दावा फ़र्ज़ी है। सीतामढ़ी से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलने वाली है।

Fact Check/Verification

इस दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने संबंधित कीवर्ड्स (Keywords) के साथ इससे जुडी जानकारी को इंटरनेट पर खोजा। हमने पाया कि इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी पोस्ट्स पहले से ही मौजूद हैं जो एक नई वंदे भारत के द्वारा 6 घंटे में सीतामढ़ी से दिल्ली का सफर तय होने का दावा कर रही हैं, पर हमें इस जानकारी की पुष्टि करती कोई विश्वसनीय खबर नहीं मिली।

जांच में आगे बढ़ते हुए हमने DRM समस्तीपुर, विनय श्रीवास्तव से ही फ़ोन कर इस दावे पर जानकरी मांगी। उन्होंने कहा कि ”यह खबर गलत है, सीतामढ़ी से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलेगी।” बातचीत में आगे उन्होंने हमें बताया कि ”दरभंगा से आनंद विहार, दिल्ली के लिए अमृत-भारत नामक एक ट्रेन चलेगी लेकिन वह कितना समय लेगी उसपर अभी कुछ जानकारी नहीं आयी है।” उन्होंने आगे कहा कि ”अमृत भारत भी 6 घंटे में तो नहीं चलेगी, उसे करीब 16 घंटे या ज्यादा का समय लगेगा। वायरल हो रहा दावा निराधार है, ट्रेन से आप 6 घंटे के भीतर सीतामढ़ी से दिल्ली नहीं पहुँच सकते हैं।”

पड़ताल में आगे हमने इस दावे पर और पुष्टि के लिए पूर्व-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल से भी बात की। उन्होंने हमें बताया कि ”सीतामढ़ी से दिल्ली के लिए वंदे भारत नहीं चलेगी।” DRM समस्तीपुर की ओर से उनके पास 6 घंटे में सीतामढ़ी से दिल्ली के लिए वंदे भारत चलने के प्रस्ताव को भेजे जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ”लोग अपने पास से खबर बना रहे हैं। ऐसा कुछ नहीं हुआ है।” आगे उन्होंने यह भी कहा कि ”6 घंटे में कोई ट्रेन सीतामढ़ी से दिल्ली नहीं पहुँच सकती है!”

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है। पूर्व-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल और DRM समस्तीपुर, विनय श्रीवास्तव ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि सीतामढ़ी से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलने वाली है।

Result: False

Our Sources

Telephonic conversation with Anil Kumar Khandelwal General Manager of East Central Railway.
Telephonic conversation with Vinay Srivastava, DRM Samastipur.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Most Popular