रविवार, मई 22, 2022
रविवार, मई 22, 2022

होमFact Checkकश्मीर के राजौरी में महिला से मारपीट की क्लिप साम्प्रदायिक एंगल के...

कश्मीर के राजौरी में महिला से मारपीट की क्लिप साम्प्रदायिक एंगल के साथ पाकिस्तान का बताकर की गई शेयर

Claim:

पाकिस्तान के पंजाब में हिंदू बहनों के साथ किस तरह अत्याचार कर रहें हैं मुस्लिम युवक। हिंदू बहनों ने ऊपर हो रहे अत्याचारों की रिपोर्ट थाने में करवाई थी। मोदी जी CAA इनके जैसी बहनों की सुरक्षा के लिए ही लाए हैं। 

Verification:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर पर एक दर्दनाक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक युवक को 2 महिलाओं को बेरहमी से पीटते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में नज़र आ रहा युवक और एक महिला डंडे से 2 महिलाओं को पीट रहें हैं और वीडियो भी बनवा रहा है। ट्विटर और फेसबुक पर दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान के पंजाब में हिंदू बहनों के साथ किस तरह अत्याचार कर रहें हैं मुस्लिम युवक। हिंदू बहनों ने ऊपर हो रहे अत्याचारों की रिपोर्ट थाने में करवाई थी। मोदी जी CAA इनके जैसी बहनों की सुरक्षा के लिए ही लाएं हैं। 

ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो को अब तक 2500 लोगों द्वारा शेयर किया जा चुका है और 2200 यूजर्स ने इस वीडियो को लाइक भी किया है। 

देखा जा सकता है कि फेसबुक और ट्विटर पर वायरल वीडियो को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

Attached SS of FB 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें पंजाब केसरी और Divya Bhaskar का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि वायरल वीडियो जम्मू कश्मीर के राजोरी का है।

दरअसल आरोपी युवक पवन कुमार उर्फ पम्मा ने किसी विवाद के चलते अपने पड़ोस में रहने वाली मां और बेटी की बुरी तरह से पिटाई की और घर को ताला लगातकर भाग गया था। पम्मा ने अपने पड़ोस में रहने वाली दोनों महिलाओं की पिटाई के दौरान वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दी थी। पवन कुमार इस हरकत के बाद राजोरी से भाग गया था जिसके बाद पुलिस को उसके कठुआ में होने की जानकारी मिली। पुलिस ने आरोपी युवक को कठुआ के मड़ीन से गिरफ्तार कर राजोरी पुलिस के पास रिमांड के लिए भेज दिया था।  

मां बेटी की बेरहमी से पिटाई करने वाला चढ़ा पुलिस के हत्थे, राज्य से भागने की कोशिश में था

अपने पड़ोसी मां-बेटी की बेरहमी से पिटाई करने वाले व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी पवन कुमार उर्फ पम्मा पुत्र द्वारका नाथ निवासी टंडवाल क्रशर मोड़ राजोरी वांटेड था और पुलिस ने उसे कठुआ से गिरफ्तार किया है।

મા-દીકરીને જલ્લાદની જેમ માર્યાં ડ્રાઈવરે, પગમાં દોરડું બાંધીને વાળ કાપીને ઘસેડી

જમ્મૂ કાશ્મીરના રાજૌરીની આ ઘટના છે જેમાં પમ્મા નામનો એક ડ્રાઈવર બે મહિલાઓ કે જેઓ સંબંધે મા દીકરી હોય છે તેમને ઘરની બહાર ઘસડી લાવીને બહુ ક્રૂર રીતે ફટકારે છે. ક્રૂરતાની જાણે કે દરેક હદ પાર કરતો હોય તેમ એ શખ્સ બંનેના વાળ પણ કાપી નાખે છે અને વાળ ખેંચીને આમથી તેમ ફંગોળે પણ છે.

YouTube खंगालने पर हमें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो The News PK और HW News Network नाम के चैनल पर मिला। पड़ताल में हमने वायरल वीडियो को 21 जून 2018 का पाया है। नीचे वीडियो में पुलिस द्वारा दी गई बाइट को भी आप सुन करते हैं। 

हमारी पड़ताल में हमने वायरल वीडियो को जम्मू-कश्मीर के राजोरी का पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर राजोरी के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। खोज में हमने जाना कि वीडियो में नज़र आ रहा युवक मुस्लिम नहीं बल्कि हिंदू है। 

Tools Used:

Reverse Image Search 

Google search 

You Tube Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular