बुधवार, मई 29, 2024
बुधवार, मई 29, 2024

होमFact CheckReligionक्रिकेटर इरफ़ान पठान के सम्मान समारोह की वीडियो क्लिप शाहीन बाग प्रदर्शन...

क्रिकेटर इरफ़ान पठान के सम्मान समारोह की वीडियो क्लिप शाहीन बाग प्रदर्शन का बताकर की गई शेयर

Claim:

इरफान पठान दिल्ली के शाहीनबाग में हो रहे प्रदर्शन में पहुंचे।  

Verification: 

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध प्रदर्शन दिल्ली के शाहीन बाग में पिछले 45 दिनों से जारी है। इस प्रदर्शन में बच्चे, बूढ़े, महिलाओं के अलावा विभिन्न विश्वविद्यालयों के छात्रों और विपक्षी पार्टियों के नेता भी शामिल हो रहे हैं। शाहीन बाग में हो रहा प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया पर इरफान पठान की एक वीडियो वायरल वायरल हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि इरफान पठान एक लाल रंग की खुली गाड़ी में हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन कर रहे हैं। ट्विटर और फेसबुक पर वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि इरफान पठान दिल्ली के शाहीनबाग में हो रहे प्रदर्शन में पहुंचे।   

देखा जा सकता है कि इरफान पठान की वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को खंगालने के लिए हमने क्रिकेटर इरफान पठान के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें इरफान का एक ट्वीट मिला जो उन्होंने 14 जनवरी, 2020 को किया था। वीडियो में इरफान चारों तरफ से अपने फैन्स से घिरे हुए नज़र आ रहे हैं। यह वीडियो इरफान ने खुद बनाया है। इस वीडियो के साथ में इरफान ने कैप्शन में लिखा है मैं कभी नहीं जान पाउंगा की रिटारमेंट क्या होती है। इस प्यार के लिए आप सभी का शुक्रिया। साथ ही इरफान ने ट्वीट के साथ # Kolkata और  #Karamhati हैशटैग को यूज़ किया है।  

इरफान के इस ट्वीट से हमें वीडियो की लोकेशन का आइडिया मिल गया था। इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से YouTube खंगाला। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई वीडियो मिले। 

YouTube पर कई चैनल्स द्वारा वायरल हो रही वीडियो को नीचे देखा जा सकता है। वीडियो में बताया गया है कि यह उस दौरान की वीडियो है जब इरफान कोलकाता गए थे। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमें India Blooms का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि 14 जनवरी, 2020 को कोलकाता के कामारहाटी में क्रिकेटर इरफान पठान का क्रिकेट में उनके योगदान के लिए पश्चिम बंगाल के पूर्व खेल मंत्री मदन मित्रा ने सम्मानित किया था।

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही इरफान पठान की वायरल वीडियो को कोलकाता का पाया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए कोलकाता के वीडियो को दिल्ली के शाहीन बाग का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Reverse Image Search 

YouTube Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular