बुधवार, जनवरी 19, 2022
बुधवार, जनवरी 19, 2022
होमFact Checkबच्चा चोरी करने के नाम पर वायरल हुआ यह वीडियो स्क्रिप्टेड है

बच्चा चोरी करने के नाम पर वायरल हुआ यह वीडियो स्क्रिप्टेड है

सूटकेस में एक बच्चे को अगवा किए जाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दावा किया गया है कि बच्चों को अकेला ना छोड़ें वरना गली में घूमते चोर उन्हें अगवा कर सकते हैं। 

सूटकेस में एक बच्चे को अगवा
(Screenshot Of Viral Tweet)

वायरल ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक व्यक्ति किसी सुनसान जगह पर एक सूटकेस को ले जाता हुआ दिखाई दे रहा है। तभी एक महिला और तीन युवकों द्वारा उस व्यक्ति को रोका जाता है। महिला दावा करती है कि उसने सूटकेस के अंदर से किसी के रोने की आवाज सुनी है, लेकिन व्यक्ति कहता है कि सूटकेस में उसके कपड़ों के अलावा कुछ भी नहीं है। वहां मौजूद महिला कहती है कि अगर सूटकेस में कपड़ा है तो वह इतना भारी क्यों है? महिला की आशंका पर वहां मौजूद युवकों ने उस व्यक्ति से सूटकेस को खोलने के लिए बोला, लेकिन व्यक्ति आनाकानी करने लगा। तब युवकों ने जबरदस्ती उसके सूटकेस को खोला और उसमें एक छोटी बच्ची पाई गई।

वायरल दावे को ट्विटर पर अन्य कई यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

(Tweet Post)
(Tweet Post)

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा पोस्ट किया गया है।

सूटकेस में एक बच्चे को अगवा
(Screenshot Of Facebook Post)
सूटकेस में एक बच्चे को अगवा
(Screenshot Of Facebook Post)

फेसबुक पोस्ट्स को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact check/verification

सोशल मीडिया पर वायरल ‘बच्चों को अकेला ना छोड़ें वरना गली में घूमते चोर उन्हें अगवा कर सकते हैं’ दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने InVID टूल की मदद से वीडियो को कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम को गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित एक YouTube वीडियो प्राप्त हुआ।

सूटकेस में एक बच्चे को अगवा
(Screenshot Of Google Search Results)
YouTube

29 दिसंबर 2021 को Talha Qureshi नामक YouTube चैनल पर 5 मिनट के एक वीडियो को अपलोड किया गया था। जिसके शुरुआती 2 मिनट 20 सेकंड पर वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। वीडियो के आखिरी में इस घटना को द्वारका, दिल्ली के मेट्रो स्टेशन के पास का बताया गया है। वीडियो के नीचे कॉमेंट बॉक्स में देखने पर हमने पाया कि एक यूजर ने इसे स्क्रिप्टेड वीडियो बताया है और कहा है कि वीडियो में दिखाई दे रहा लाल टोपी वाला युवक किसी भारती प्रैंक चैनल (Bharti Prank Channel) से सम्बन्ध रखता है।

सूटकेस में एक बच्चे को अगवा
(Screenshot Of YouTube Videos Comment)

वीडियो में प्राप्त जानकारी की पुष्टि के लिए हमने YouTube पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से भारती प्रैंक नाम को खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें भारती प्रैंक नामक एक चैनल प्राप्त हुआ। लेकिन हमें इस यूट्यूब चैनल पर सूटकेट में बच्चे को अगवा करने से संबंधित कोई भी वीडियो प्राप्त नहीं हुआ। फिर हमने यूट्यूब पर मौजूद सभी सेक्शन को खंगाला। इस दौरान हमें यूट्यूब पर मौजूद कम्यूनिटी सेक्शन में राजू भारती नामक एक युवक की तस्वीर नजर आई। यह उसी युवक की तस्वीर है जो वायरल दावे के साथ शेयर किए गए वीडियो में मौजूद था। कम्यूनिटी सेक्शन में सबसे ऊपर ही राजू भारती का एक फेसबुक (भारती प्रैंक) लिंक प्राप्त हुआ। प्राप्त लिंक पर क्लिक करने के बाद राजू भारती का फेसबुक पेज खुला। जिसकी शुरूआत में ही हमें बीते 27 दिसंबर को अपलोड किया गया वायरल वीडियो प्राप्त हुआ।

सूटकेस में एक बच्चे को अगवा
(Screenshot)
सूटकेस में एक बच्चे को अगवा
(Screenshot Of Raju Bharti Facebook’s Post)

फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

राजू भारती के फेसबुक पेज पर वीडियो को अपलोड करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, ‘इस पेज में केवल काल्पनिक वीडियो पोस्ट किए गए हैं। वीडियो में दिखाई दे रहे सभी पात्र काल्पनिक हैं। यह वीडियो केवल आजकल समाज में फैले दहशत को देखते हुए बनाया गया है ताकि इससे हम लोगों को जागरूक कर सकें। पेज पर पोस्ट किए गए वीडियो किसी को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं हैं बल्कि इसे बनाने के पीछे हमारा उद्देश्य केवल लोगों में जागरूकता फैलाना है।

जागरूकता के लिए बनाए गए ऐसे कई स्क्रिप्टेड वीडियो का न्यूजचेकर द्वारा पहले भी फैक्ट चेक किया जा चुका है, जिसे यहां देखा जा सकता है।

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ हो जाता है कि सोशल मीडिया पर ‘बच्चों को अकेला ना छोड़ें वरना गली में घूमते चोर उन्हें अगवा कर सकते हैं’ दावे के साथ शेयर किया गया वीडियो स्क्रिप्टेड है। यह वीडियो केवल जागरूकता के इरादे से बनाया गया है। 

 

Result: Misleading

Source

YouTube page of Talha Qureshi

Facebook page of Raju Bharti

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular