रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact Check: मुंबई में अतिक्रमण हटाए जाने का वीडियो हल्द्वानी का बताकर...

Fact Check: मुंबई में अतिक्रमण हटाए जाने का वीडियो हल्द्वानी का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
हल्द्वानी में उपद्रवियों के ठिकानों पर बुलडोजर चल रहा है।
Fact
नहीं, यह वीडियो मुंबई के गोवंडी में पंचशील झुग्गी बस्ती का है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि उत्तराखंड के हल्द्वानी में आतंकियों के ठिकानों पर बुलडोजर चल रहा है। हालांकि, जांच में हमने पाया कि यह वीडियो 6-7 फ़रवरी 2024 को मुंबई के गोवंडी में पंचशील झुग्गी बस्ती को तोड़ने का है।

1 मिनट 21 सेकेंड लम्बे इस वीडियो को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया गया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि कई बुलडोजरों द्वारा मकानों को तोड़ा जा रहा है और दूर-दूर तक टूटे हुए घरों का मलबा बिखरा हुआ है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा हुआ है, ”उत्तराखंड राज्य के हल्द्वानी शहर में आतंकियों के ठिकानों पर बुल्डोजर चल रहा है आतंकियों का सफाया करने का शुभ आरंभ उत्तराखंड देवभूमि से शुरू हो गया है। अब पूरे देश में जहां जहां आतंकियों ने कब्जा किया हुआ है सब पर बुल्डोजर चलेगा।”

ज्ञात हो कि 8 फरवरी 2024 को उत्तराखंड के हल्द्वानी स्थित बनभूलपुरा इलाके में सरकारी जमीन पर एक मदरसे को प्रशासन द्वारा हटाने के प्रयास के बाद वहां हिंसा भड़क गई थी। पुलिस और स्थानीय लोगों में हुई झड़प के बाद कई लोग घायल भी हो गए थे। इसके बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किए थे। इस हिंसा में करीब 6 लोगों की मौत हो गई और सैंकड़ों पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो को देखने पर हमारा ध्यान एक लड़की द्वारा ”आई” पुकाराने की तरफ जाता है। महाराष्ट्र में बोली जाने वाली मराठी भाषा में ‘आई’ का अर्थ ‘माँ’ होता है। अब हमने वीडियो के कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया, जिसके परिणाम में हमें इसी वीडियो के साथ 8 फरवरी 2024 को शेयर किये गए कई लोकल यूट्यूब वीडियो मिलते हैं। चैनलों पर दी गई जानकारी के मुताबिक़, यह 6 फरवरी को मुंबई के गोवंडी इलाके में मुंबई नगर निगम द्वारा झोपड़ियों पर बुलडोजर चलाये जाने का वीडियो है।

Courtesy: Youtube/The Five Minute
Courtesy: Youtube/Padmavat Media
Courtesy: Youtube/@GallinewsIndia

इसके बाद हमने मुंबई नगर निगम द्वारा झोपड़ियों पर बुलडोजर चलाये जाने से जुड़ी और जानकारी खोजी। हमें इसी वीडियो के साथ यूट्यूब पर मेट्रो मुंबई द्वारा 12 फरवरी को प्रकाशित एक वीडियो रिपोर्ट मिली, जिसके अनुसार 6-7 फरवरी को मुंबई के गोवंडी इलाके में करीब 450 से 500 झोपड़ियों पर बीएमसी ने बुलडोज़र चला दिया था। अब हमने रिपोर्ट में मौजूद वीडियो और वायरल वीडियो के दृश्यों का तुलनात्मक विश्लेषण किया, जिसे नीचे तस्वीरों में देखा जा सकता है।

पड़ताल में आगे हमने मुंबई नगर निगम द्वारा मुंबई के गोवंडी इलाके में झोपड़ियों पर बुलडोजर चलाये जाने से जुड़ी न्यूज़ रिपोर्ट्स को खंगाला। परिणाम में हमें 9 फरवरी 2024 को हिन्दुस्तान टाइम्स और सब-रंग द्वारा द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिलीं, जिनमें 6 और 7 फरवरी को गोवंडी के पंचशील नगर झुग्गी बस्ती में हुई घटना के सन्दर्भ में बीएमसी कार्यालय के बाहर पंचशील नगर झुग्गी बस्ती के 500 निवासियों के विरोध प्रदर्शन के बारे में बताया गया है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि निवासियों के प्रदर्शन के बाद, बस्ती को तोड़ने का काम सात दिनों के लिए अस्थायी रूप से रोक दिया गया। बतौर रिपोर्ट्स, निगम ने कथित तौर पर बिना किसी नोटिस के 6 और 7 फरवरी को गोवंडी इलाके में झोपड़ियों पर बुलडोजर चलाकर उन्हें तोड़ दिया था, जिससे 1,000 से अधिक लोग बेघर हो गए।

साथ ही इस घटना की पुष्टि 7 फरवरी 2024 को इंडियन एक्सप्रेस और 9 फरवरी 2024 को फ्री प्रेस जर्नल द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में भी होती है। फ्री प्रेस जर्नल द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में मौजूद तस्वीर में दिख रहा टॉवर वायरल वीडियो में भी नज़र आ रहा है।

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि बुलडोजर से घर गिराए जाने का यह वीडियो हल्द्वानी का नहीं बल्कि मुंबई का है।

Result: False

Sources
Report Published by Hindustan Times on 9th Feb 2024.
Report Published by Sab Rang on 9th Feb 2024.
Video report by Metro Mumbai on 12th Feb 2024.
Report Published by Indian Express on 7th Feb 2024.
Report Published by free Press Journal on 9th Feb 2024.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular