शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022
शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022

होमFact Checkमहिलाओं द्वारा मनचले युवक को निर्वस्त्र कर पिटाई किए जाने का वीडियो...

महिलाओं द्वारा मनचले युवक को निर्वस्त्र कर पिटाई किए जाने का वीडियो गलत सन्दर्भ में किया गया शेयर

Claim:

अंबाला शहर के जैन बाज़ार में एक मुल्ले ने 5 साल की लड़की से रेप करने की कोशिश की जिसमें वहां  की महिलाओं ने उसको पकड़कर नंगा करके घुमाया। 

Verification:

फेसबुक और ट्विटर पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ महिलाएं एक आदमी के कपड़े उतारती हुई नज़र आ रहीं हैं। मौजूद लोग उस आदमी की वीडियो बना रहे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अंबाला शहर के जैन बाज़ार में एक मुल्ले ने 5 साल की लड़की से रेप करने की कोशिश की जिससे वहां की महिलाओं ने उसको पकड़कर नंगा करके घुमाया।

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Times of India और News18 का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि अंबाला में कुछ महिलाओं ने एक युवक को नंगा करके बुरी तरह पीटा था। दरअसल वीडियो में नज़र आ रहा युवक स्कूल के बाहर लड़कियों की तरफ गंदे-गंदे इशारे करता था। यहां तक की युवक अपना प्राइवेट पार्ट निकालकर भी दिखा देता था। इस युवक से तंग आकर लड़कियों ने स्कूल जाने से मना कर दिया था। इसके बाद एक लड़की के परिवार की महिलाओं ने आरोपी युवक को रंगे हाथ पकड़ लिया था। मारपीट के बाद आरोपी युवक को पुलिस के हवाले कर दिया था। पुलिस ने उसके खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की। 

Ambala: Eve-teaser paraded naked, thrashed by relatives of minor girls | City – Times of India Videos

An eve-teaser, identified as Pawan alias Sonu, was publicly humiliated and thrashed by family members of three minor girls and locals. The accused allegedly harassed one of the girls. The victims allege that he had been making obscene comments and even molested one of them on a regular basis while on their way to school.

छात्राओं को देख करता था अश्लील हरकतें, महिलाओं ने बीच बाजार निर्वस्त्र कर पीटा

छात्राओं के परिजनों के हत्थे चढ़े युवक को लोगों ने पुलिस के हवाले किया. जिसके बाद उसे महिला थाने ले जाया गया और उसके खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई.

कुछ कीवर्ड्स की मदद से YouTube खंगालने पर हमें Punjab Tak और Ambala News Update का वीडियो मिला। वीडियो के बाद हमने जाना कि अंबाला के हलवाई बाज़ार में महिलाओं ने एक युवक की जमकर पिटाई की और उसे नंगा कर जुलूस निकाला। खोज में हमने वायरल वीडियो को 7 दिन पुराना पाया है। पुलिस से बातचीत में पता लगा कि युवक मानसिक रूप से बिलकुल ठीक नही है। युवक के भाई ने कहा कि इसे उसकी किये की सज़ा मिलनी चाहिए। 

हमारी पड़ताल में वायरल हो रही वीडियो को अंबाला के हलवाई बाज़ार का पाया गया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। कहीं कहा जा रहा है कि वीडियो में नज़र आ रहे मुस्लिम युवक ने 5 साल की लड़की से रेप करने की कोशिश की। वहीं दूसरी और दावा किया जा रहा है कि बीजेपी विधायक अनिल उपाध्याय की इस हरकत पर क्या करोगे मोदी जी। पड़ताल में हमने जाना कि लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया जा रहा है। जबकि वीडियो में नज़र आ रहा युवक स्कूल की छात्राओं को अश्लील इशारे करता था जिसके चलते महिलाओं ने उसकी पिटाई की।    

Tools Used:

Reverse Image Search 

InVID

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular