मंगलवार, जनवरी 31, 2023
मंगलवार, जनवरी 31, 2023

होमFact Checkबग़दाद में वर्षों पूर्व हुए बम धमाके का वीडियो पुलवामा में हुए...

बग़दाद में वर्षों पूर्व हुए बम धमाके का वीडियो पुलवामा में हुए ब्लास्ट का बताकर सोशल मीडिया पर किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर एक वीडियो एक बार फिर से शेयर कर दावा किया गया है कि ये वीडियो पुलवामा अटैक का है जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। वीडियो में एक चलती गाड़ी में जोरदार धमाका होते हुए देखा जा सकता है। 

आज से तीन साल पहले 14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने आज पुलवामा के शहीदों के बलिदान को याद किया है। 

इससे पहले ये दावा फरवरी 2019 में भी शेयर किया गया था, जिस पर Newschecker की पड़ताल आप नीचे पढ़ सकते हैं।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने InVID टूल की मदद से क्लिप के कुछ कीफ्रेम्स निकाले। एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें 1291Helvetia नाम के यूट्यूब चैनल पर वायरल क्लिप का ओरिजनल वीडियो मिला। जिसे 6 मार्च 2008 को अपलोड किया गया था।

वायरल वीडियो के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए हमने वीडियो को ध्यान से देखा। इस दौरान हमें पता चला कि वीडियो पर 2 सितंबर 2007 की तारीख लिखी हुई है। जिसके बाद हमने गूगल पर जाकर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। 

सर्च के दौरान हमें इस वीडियो से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। जिसके मुताबिक ये वीडियो 2 सितंबर 2007 को बगदाद के कैम्प ताजी में हुए धमाके का है। जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई थी और 7 लोग बुरी तरह से जख्मी हुए थे। गौरतलब है कि कैम्प ताजी को कैंप कुक के नाम से भी जाना जाता है। ये एक सैन्य प्रतिष्ठान है। जबकि पुलवामा अटैक साल 2019 में हुआ था।

वीडियो पुलवामा अटैक

इराक के बग़दाद का वीडियो पुलवामा अटैक के नाम पर फिर हुआ वायरल

हमें ये वायरल वीडियो Reddit पर भी मिला। जिसे एक यूजर ने बगदाद के कैम्प ताजी में हुए धमाके का बताते हुए शेयर किया है। हमने गूगल पर पुलवामा अटैक से जुड़े वीडियो को भी सर्च करने की कोशिश की। लेकिन हमें गूगल पर इस अटैक से जुड़ा कोई वीडियो नहीं मिला। इसके बाद हमने पुलवामा अटैक की तस्वीर को इस वीडियो से मैच किया। जो कि एक दूसरे से काफी ज्यादा अलग है।

Car bomb from WTF

अपडेट- इस लेख को नए दावे के साथ 14 फरवरी 2022 को अपडेट किया गया है। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो का पुलवामा अटैक से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2007 में बगदाद के कैम्प ताजी में हुए धमाके का है। जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Result: False

Our Sources

Youtube – https://www.youtube.com/watch?v=Yfvd7q7UkSE&feature=youtu.be

Reddit- https://www.reddit.com/r/WTF/comments/x0lo2/car_bomb/

Us Today – https://www.usatoday.com/videos/news/world/2013/10/25/3185865/

Military –https://www.military.com/video/explosions/blast/why-destroy-a-perfectly-good-dump-truck/658436432001


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular