शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
शुक्रवार, अगस्त 6, 2021
होमFact Checkक्या TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा किए जाने का है यह...

क्या TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा किए जाने का है यह वायरल वीडियो?

पश्चिम बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा किए जाने का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में लोग तोड़फोड़, हंगामा और मार-पीट करते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो पश्चिम बंगाल के कूचबिहार के एक पोलिंग बूथ का है। जहां पर ममता बनर्जी के समर्थकों ने पोलिंग बूथ पर जमकर हंगामा किया है और मतदान रोकने की कोशिश की है।

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा
TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा
TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा
TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को इनविड टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम्स में बदला। फिर हमने एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी NDTV की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 18 अप्रैल 2019 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक मणिपुर के Kiyamgei पोलिंग बूथ पर अधिकारी के गलत व्यवहार के कारण मतदान देने आए वोटरों ने हिंसा की थी। 

TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा
TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा का दावा गलत

इस जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा असली वीडियो The Indian Express के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 18 अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया था। यानी वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं बल्कि 2 साल पुराना है। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं बल्कि, मणिपुर के Kyamgei Muslim Makha Leikaik पोलिंग बूथ का है।

पोलिंग बूथ पर अधिकारी के गलत व्यवहार की वजह से मतदाता गुस्सा हो गए और उन्होंने तोड़फोड़ और मारपीट करनी शुरू कर दी। जिसके बाद इस हिंसा को काबू करने के लिए CRPF​ के जवानों ने हवा में फायरिंग की और लाठीचार्ज किया। थोड़ी देर बाद जब CRPF द्वारा​ हालात को काबू कर लिया गया तो, वोटिंग को फिर से शुरू कर दिया गया था।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़े ट्वीट East Mojo और Firstpost के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिले। जिन्हें 18 अप्रैल 2019 को पोस्ट किया गया था। East Mojo और Firstpost द्वारा भी ट्वीट करके यही जानकारी दी गई थी कि ये वीडियो मणिपुर के Kyamgei Muslim Makha Leikaik पोलिंग बूथ का है। पोलिंग बूथ पर गुस्से में वोटरों ने मारपीट और हिंसा की। इस दौरान वोटरों ने EVM और VVPAT मशीनों को भी नुकसान पहुंचाया।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो का पश्चिम बंगाल से कोई संबंध नहीं है, TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा का दावा पूरी तरह से गलत है। वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल के कूचबिहार का नहीं, बल्कि मणिपुर के Kyamgei Muslim Makha Leikaik पोलिंग बूथ का है। जहां पर वोटरों ने गुस्से में तोड़फोड़ की थी। वायरल वीडियो में तोड़फोड़ करते हुए नजर आ रहे लोग ममता बनर्जी के समर्थन नहीं हैं, बल्कि वो मणिपुर के Kyamgei Muslim Makha Leikaik पोलिंग बूथ पर वोट डालने आए वोटर्स हैं।

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: False


Claim Review: TMC समर्थकों द्वारा बूथ पर हंगामा किए जाने का है यह वायरल वीडियो।
Claimed By: वायरल पोस्ट,सोशल मीडिया
Fact Check: False

Our Sources

NDTV –https://www.ndtv.com/india-news/lok-sabha-election-2019-voting-disrupted-after-violence-erupts-in-manipur-polling-station-2025247

Twitter –https://twitter.com/EastMojo/status/1118823082750173184

Twitter –https://twitter.com/firstpost/status/1118803326982709253

YouTube –https://www.youtube.com/watch?v=fbJgusiK4ho&t=95s

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular