मंगलवार, मई 17, 2022
मंगलवार, मई 17, 2022

होमFact Checkदिल्ली के शाहदरा में यौन शोषण का शिकार हुई पीड़िता ने नहीं...

दिल्ली के शाहदरा में यौन शोषण का शिकार हुई पीड़िता ने नहीं की आत्महत्या, फेक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के शाहदरा में गैंगरेप की शिकार पीड़िता ने आत्महत्या कर ली है। 

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा कि ‘Delhi is HELL for minorities and again a Sikh girl was brutally gangraped who committed suicide later. Still Sikh Genocide Continues in India in direct or indirect way.’

जिसका हिंदी अनुवाद है, दिल्ली अल्पसंख्यकों के लिए नरक है और जहां फिर एक सिख लड़की के साथ बेरहमी से सामूहिक बलात्कार किया गया, जिसने बाद में आत्महत्या कर ली। भारत में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अभी भी सिखों का नरसंहार जारी है।

https://twitter.com/panjj_aabi/status/1487898714685382656?t=R0YdZl1lW8BPnmW08PrRpw&s=19
Tweet Post @panjj_aabi

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

Tweet Post @singhHarman1313

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

Tweet Post @PunjabNews1

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

नवभारत टाइम्स द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, 26 जनवरी 2022 को दिल्ली में एक महिला के साथ गैंगरेप के बाद, उसके बाल काटकर, मुंह पर कालिख पोतकर और गले में जूते-चप्पलों की माला पहनाकर लोगों की भीड़ के बीच घुमाया गया था। बतौर लेख, ‘दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के नोटिस जारी करने पर इस मामले में पुलिस ने अबतक 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।’

NDTV द्वारा प्रकाशित एक लेख मुताबिक, पुलिस ने बताया कि महिला और आरोपी परिवार का एक लड़का आपस में दोस्त थे, जिसके बारे में कहा जाता है कि युवक ने नवम्बर महीने में खुदखुशी कर लिया। मृतक युवक के परिवार ने इसके लिए महिला को दोषी ठहराया। परिवार ने आरोप लगाया कि उसकी (महिला) वजह से लड़के ने यह कदम उठाया था। उसका बदला लेने के लिए घरवालों ने उसका अपहरण कर लिया। घरवाले महिला को सबक सिखाना चाहते थे।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने अपने ट्विटर पर इस घटना का एक वीडियो शेयर करते लिखा कि “कस्तूरबा नगर में 20 साल की लड़की का अवैध शराब बेचने वालों द्वारा गैंगरेप किया गया, उसे गंजा कर, चप्पल की माला पहना पूरे इलाक़े में मुँह काला करके घुमाया। मैं दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रही हूँ। सब अपराधी आदमी औरतों को अरेस्ट किया जाए और लड़की और उसके परिवार को सुरक्षा दी जाए।” 

इसी बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के शाहदरा में गैंगरेप की शिकार पीड़िता ने आत्महत्या कर ली है।

Tweet Post @SwatiJaiHind

Fact Check / verification 

क्या दिल्ली के शाहदरा में गैंगरेप की शिकार पीड़िता ने आत्महत्या कर ली है? इस दावे का सच जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर खोजना शुरू किया। लेकिन इस प्रकिया के दौरान हमें कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें ‘दिल्ली के शाहदरा में गैंगरेप की शिकार पीड़िता ने आत्महत्या कर ली है’ ऐसा जिक्र हो। 

इसके बाद हमने दिल्ली पुलिस के PRO से सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि शहादरा के DCP ने अपने स्टेटमेंट में इसे अफवाह बताया है।

इसके बाद हमने दिल्ली पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें दिल्ली पुलिस द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। दिल्ली पुलिस ने ट्वीट को ‘अपील (पुलिस उपायुक्त, शाहदरा) शाहदरा अपहरण एवं यौन हिंसा मामले में लोगों से अपील है कि, पीड़िता की पहचान उजागर न करें, भ्रामक तथ्य न फैलाएं। इस मामले में जिन लोगों ने भी अफवाह फैलाई है उनकी पहचान कर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।’ इस कैप्शन के साथ शेयर किया है। 

Tweet Post @DelhiPolice

शाहदरा DCP, R Sathiyasundaram ने अपने वीडियो स्टेटमेंट में कहा कि “कस्तुरबा नगर का यौन उत्पीड़न केस है, इसमें पीड़ित के बारे में कई लोग सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाहें और गलत सूचना फैला रहे हैं और पीड़िता की पहचान भी साझा कर रहे हैं। कुछ लोग इस घटना को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं। कई लोग यह अफवाह भी फैला रहे हैं कि पीड़िता ने खुदकुशी कर ली है। यह गलत है, स्पष्ट रूप से गलत सूचना है। हमारे अधिकारी ने अभी-अभी पीड़ित युवती से मुलाकात की है और वह सुरक्षित है। गलत सूचना फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।’

Read More: पटना के ‘खान सर’ का पुराना वीडियो रेलवे भर्ती परीक्षा को लेकर हुए प्रदर्शन से जोड़कर किया जा रहा है शेयर

Conclusion 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि दिल्ली के शाहदरा में यौन शोषण की शिकार हुई पीड़िता ने आत्महत्या नहीं की है। सोशल मीडिया पर फेक दावा वायरल है।  

Result: False/Fabricated 

Our Sources

Direct Contact To Delhi Police PRO

Delhi Police Tweet

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular