बुधवार, मई 25, 2022
बुधवार, मई 25, 2022

होमFact CheckViralपटना के 'खान सर' का पुराना वीडियो रेलवे भर्ती परीक्षा को लेकर...

पटना के ‘खान सर’ का पुराना वीडियो रेलवे भर्ती परीक्षा को लेकर हुए प्रदर्शन से जोड़कर किया जा रहा है शेयर

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि खान सर (Khan Sir) ने RRB NTPC अभ्यर्थियों को हिंसा के लिए भड़काया था।

वायरल वीडियो में खान सर (khan Sir) बोलते नज़र आ रहे हैं कि “सरकार शुक्र मनाएं कि अभी कोरोना है, इसलिए लड़के सड़क पर नहीं उतर रहे हैं। लेकिन ऐसा ही हाल रहा तो हम गारंटी देते हैं कि लड़के सड़क पर उतर जाएंगे और अगर लड़के सड़क पर नहीं उतरे तो हम भारत माता की कसम खाते हैं कि हम लोग उनको सड़क पर उतार देंगे और फिर दिल्ली में जगह नहीं बचेगी।”

एक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि ‘जो “खान सर” नाम से शिक्षक की नकाब में पाकिस्तानी स्लीपर सेल की तरह देश में हिंसा आगजनी खूनखराबे की साज़िश रचने में जुटा हुआ है। देश को, विशेषकर बिहार, यूपी को अराजकता अस्थिरता की आग में झोंकने की साज़िश के इस मास्टरमाइंड को UAPA के तहत NIA गिरफ्तार करे।’ 

(उपरोक्त ट्वीट को अक्षरशः लिखा गया है।)

Tweet Post @mishra_satish

उपरोक्त ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है। 

Tweet Post @Shrish_1987
Tweet Post @khateeb_hasani
Tweet Post @GarvPandey19

उपरोक्त दावे को फेसबुक पर भी शेयर किया गया है। 

खान सर ने RRB NTPC अभ्यर्थियों को हिंसा के लिए भड़काया था
Courtesy: Facebook/roseramedia

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। 

खान सर ने RRB NTPC अभ्यर्थियों को हिंसा के लिए भड़काया था
Courtesy: Facebook/satya.narayana.315428

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। 

खान सर ने RRB NTPC अभ्यर्थियों को हिंसा के लिए भड़काया था
Courtesy: Facebook/raj.hathila.965

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। 

26 जनवरी 2022 को newslaundry.com द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) में ग्रुप डी और एनटीपीसी में रिक्त पदों की भर्तियों में धांधली और लापरवाही को लेकर बिहार और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया।

अमर उजाला द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, खान सर पटना के रहने वाले हैं। वह यूट्यूब के माध्यम से बच्चों को पढ़ाते हैं और अपने पढ़ाने के अनोखे अंदाज के कारण काफी चर्चा में रहते हैं। खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम Khan GS Research Centre है, जिस पर तकरीबन 1.45 करोड़ फॉलोवर्स हैं।

18 जनवरी 2022 को खान सर (Khan Sir) ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो जारी कर अपने छात्रों को बताया था कि RRB NTPC के रिजल्ट में क्या गड़बड़ी की गई है। खान सर ने इस वीडियो के माध्यम से अपने छात्रों से कहा था कि पहले ट्विटर पर हैशटैग #RRBNTPC_1student_1result ट्रेंड कराकर अपना विरोध दर्ज करो और अगर फिर भी तुम्हारी मांगें नहीं मानी जाती हैं तो रेलवे को बंद करो।

नवभारत टाइम्स द्वरा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, RRB NTPC रिजल्ट के बाद हुए हंगामा मामले में पटना पुलिस ने खान सर पर छात्रों को उकसाने के आरोप में FIR दर्ज किया है। 

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि खान सर ने RRB NTPC अभ्यर्थियों को हिंसा के लिए भड़काया था। 

Fact Check/Verification 

‘खान सर ने RRB NTPC अभ्यर्थियों को हिंसा के लिए भड़काया था’ दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसे inVid टूल की मदद से कुछ की-फ्रेम्स में बदला। इसके बाद एक की-फ्रेम के साथ कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें 1 सितंबर 2020 को अपलोड किया हुआ 20 मिनट 59 सेकंड का एक वीडियो मिला। वीडियो को Nirmal kumar 07 नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। प्राप्त वीडियो को पूरा देखने के बाद पता चला कि दावे के साथ वायरल वीडियो क्लिप को इसी वीडियो से काटकर शेयर किया जा रहा है। प्राप्त वीडियो के 13 मिनट 07 सेकंड पर वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। 

इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए वीडियो को यूट्यूब पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें Khan GS Research Centre के यूट्यूब चैनल पर एक 20 मिनट 59 सेकंड का एक वीडियो मिला। प्राप्त वीडियो को यूट्यूब चैनल पर 31 अगस्त 2020 को इस “Policy of SSC, Railway| Speak up for SSC Railway Student” कैप्शन के साथ अपलोड किया गया था। प्राप्त वीडियो को पूरा देखने के बाद पता चला कि दावे के साथ वायरल वीडियो क्लिप को इसी वीडियो से काटकर शेयर किया जा रहा है। वीडियो के 13 मिनट 07 सेकंड पर वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। इस वीडियो में खान सर, SSC-Railway के पेंडिंग रिजल्ट्स को जारी करने को लेकर बोल रहे हैं।

 

Courtesy: YouTube Video/Khan GS Research Centre

Read More: राजस्थान में किसानों द्वारा बीजेपी नेता की पिटाई की तस्वीर यूपी का बताकर की गई शेयर

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि ‘खान सर ने RRB NTPC अभ्यर्थियों को हिंसा के लिए भड़काया था’ दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो 2020 का है। जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: False Connection/Partly False

Our Sources

YouTube Video Of Nirmal kumar07

YouTube Video Of GS Research Centre

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular