गुरूवार, मार्च 28, 2024
गुरूवार, मार्च 28, 2024

होमFact CheckViralबीजेपी सांसद गौतम गम्भीर ने दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की 3 साल...

बीजेपी सांसद गौतम गम्भीर ने दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की 3 साल पुरानी तस्वीर को शेयर कर फैलाया भ्रम

आम आदमी पार्टी के मोहल्ला क्लिनिक की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में चारों तरफ सिर्फ कूड़ा ही कूड़ा पड़ा हुआ नजर आ रहा है। साथ ही कूड़े में कुछ जानवर भी खड़े हुए हैं। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर दिल्ली के एक मोहल्ला क्लिनिक की है। दिल्ली का मोहल्ला क्लिनिक दिल्ली की पब्लिक के लिए बिल्कुल भी उपयोगी नहीं है बल्कि, ये जानवरों, गुंडों और आम आदमी के वर्कर्स के लिए उपयोगी है, जो कि इसका किराया लेकर पैसे कमा रहे हैं।

दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की इस तस्वीर को बीजेपी नेता गौतम गंभीर और अभिजीत सिंह ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। इस तस्वीर को कई बीजेपी नेताओं ने भी इसी दावे के साथ शेयर किया है। 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चला कि दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक को लेकर किया गया वायरल दावा हज़ारों सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

मोहल्ला क्लिनिक

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट Dainik Jagran और NDTV की वेबसाइट पर मिली। जिन्हें 19 जून 2018 को प्रकाशित किया गया था। प्राप्त रिपोर्ट्स में वायरल तस्वीर को प्रकाशित करते हुए दिल्ली के विधानसभा क्षेत्र कर्दमपुरी में मोहल्ला क्लिनिक के खराब हालातों के बारे में बताया गया था।

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, कर्दमपुरी में मोहल्ला क्लिनिक को बने हुए पूरा एक साल हो चुका था। लेकिन इसके बावजूद भी उसका उद्घाटन नहीं हुआ था और ना ही उसे शुरू किया गया था। जिसके कारण वो गंदा और कूड़े से भरा हुआ पड़ा था। वहां पर जानवरों ने अपना बसेरा जमा लिया था। The Quint ने भी इस पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी।

मोहल्ला क्लिनिक

पड़ताल के दौरान हमें Dainik Jagran की इसी रिपोर्ट की एक फॉलो-अप रिपोर्ट मिली। जिसे 8 सितंबर 2018 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की हालत लगातार खराब होने लगी थी। पहले इस पर जानवरों ने अपना बसेरा जमाया था। इसके बाद शराबियों ने इस पर कब्जा जमा लिया।

रिपोर्ट के मुताबिक कर्दमपुरी, खजूरी, बिहारी कॉलोनी सबोली जैसे इलाकों में स्थित मोहल्ला क्लीनिकों के अंदर और बाहर शाम होते ही शराबियों का जमावड़ा लगने लगा था। इतना समय बीतने के बाद भी इसका उद्घाटन नहीं हुआ था और अब ये मोहल्ला क्लिनिक शराबियों का अड्डा बन गया था।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक ट्वीट दिल्ली की हेल्थ मिनिस्ट्री के कार्यकर्ता @ShaleenMitra के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिला। Shaleen ने दिल्ली मोहल्ला क्लिनिक की हालिया और तीन साल पहले की तस्वीर को शेयर किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि निर्माणाधीन दिल्ली मोहल्ला क्लिनिक की 3 साल पहले की तस्वीर को साझा कर गौतम गंभीर भ्रामक जानकारी फैला रहे हैं।

गौतम गंभीर के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए आम आदमी पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से उन्हें रिप्लाई करते हुए मोहल्ला क्लिनिक का एक वीडियो जारी किया है। वीडियो में आम आदमी पार्टी का एक कार्यकर्ता मोहल्ला क्लिनिक को दिखाते हुए और उसके बारे में बताते हुए नजर आ रहा है। कार्यकर्ता कहता हुआ नजर आ रहा है, ” वायरल तस्वीर 3 साल पहले की है, उस समय दिल्ली मोहल्ला क्लिनिक के निर्माण का कार्य चल रहा था और यहां अचानक आग लग गई थी। उसके बाद इसे बनवा दिया गया था। अब आप देख सकते हैं कि मोहल्ला क्लिनिक साफ और अच्छी हालत में हैं, बीजेपी वाले झूठ बोलना और भ्रम फैलाना बंद करिए।”

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर हालिया दिनों की नहीं, बल्कि साल 2018 की है। जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति नहीं हैं असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा

Result: False

Claim Review: दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की तस्वीर।
Claimed By: गौतम गंभीर
Fact Check: False

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/ShaleenMitra/status/1398220450170212354

Twitter –https://twitter.com/AAPDelhi/status/1398259846185558023

Danaik jagran –https://www.jagran.com/delhi/new-delhi-city-ncr-know-the-reality-of-mohalla-clinic-in-delhi-18401093.html

Ndtv –https://ndtv.in/videos/mohalla-clinics-are-in-wrost-condition-487551


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular