शनिवार, जुलाई 31, 2021
शनिवार, जुलाई 31, 2021
होमFact CheckViralवायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति नहीं हैं असम के सीएम...

वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति नहीं हैं असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक शख्स बीजेपी और पीएम मोदी की तारीफ करता नजर आ रहा है। व्यक्ति द्वारा कहा जा रहा है, “क्या आप लोगों ने शोले फिल्म को देखा है। लगभग सभी ने इस फिल्म को देखा हुआ है। उसमें एक ठाकुर होता है, उसके हाथ गब्बर सिंह काट देता है। लेकिन उस समय कोई कुछ नहीं बोलता है, सारा गांव चुप रहता है। उस फिल्म में एक रहीम चाचा भी होते हैं, उनके बेटे को भी मार दिया जाता है।

पूरा गांव फिर चुप, लेकिन इस बार ये चुप्पी दूसरी तरह की होती है। वह जय और वीरू को गांव से बाहर निकालने की वकालत करने लगते हैं, जो कि पूरे गांव को गब्बर सिंह से बचाने आए होते हैं। इस समय भारत की स्थिति बिल्कुल ऐसी ही है। नरेंद्र मोदी और अमित शाह को बाहर निकालो जो देश को बचा रहे हैं और रहीम चाचा के बेटे को बचाओ।” इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे शख्स असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा हैं।

वायरल वीडियो के कैप्शन में लिखा जा रहा है, ‘असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा का छोटा सा भाषण सुनें…!! शोले फिल्म पर आधारित कहानी के जरिए उन्होंने किस तरह से बताया कि देश का विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के विरुद्ध खड़ा है।’

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

सीएम हिमंता बिस्वा सरमा
सीएम हिमंता बिस्वा सरमा का वीडियो

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चला कि सीएम हिमंता बिस्वा सरमा के नाम से वायरल दावे को हज़ारों यूज़र्स ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

सीएम हिमंता बिस्वा सरमा
सीएम हिमंता बिस्वा सरमा का वीडियो

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट @SanjayM22502793 नामक एक ट्विटर अकाउंट पर मिला। यहां पर इस वीडियो को शेयर करते हुए वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स का नाम Pradhan Gaurav बताया गया है।

पड़ताल के दौरान गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म gab.com पर गौरव प्रधान का आधिकारिक अकाउंट मिला। इस आकउंट पर यह वीडियो 3 मई 2020 को अपलोड किया गया था। वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, ‘एक मिनट में समझें कि भारतीय राजनीति में हिंदुओं की अहमियत क्या है।’

सीएम हिमंता बिस्वा सरमा

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो का पूरा वर्जन गौरव प्रधान के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 12 अप्रैल 2020 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, ‘समर्थ भारत मंच द्वारा नासिक में आयोजित बदलते भारत में हिंदुत्व का बढ़ता दायित्व।’ डेढ़ घंटे के इस पूरे वीडियो को देखने के बाद हमें पता चला कि वायरल वीडियो में मौजूद शख्स का नाम गौरव प्रधान है और वो एक डेटा साइंटिस्ट और प्रोफेशनल स्पीकर हैं, जो कि नासिक के एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे।

पड़ताल के दौरान हमें गौरव प्रधान की पत्नी Maniksha Gaurav के ट्विटर अकाउंट पर वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट मिला। जिसे 24 मई 2020 को पोस्ट किया गया था। Maniksha Gaurav ने एक ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘सोशल मीडिया पर कुछ लोग एक वीडियो को शेयर कर उसे असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा का बता रहे हैं। ये दावा गलत है, वो वीडियो गौरव प्रधान का है।’

आखिर में वीडियो की पूरी सच्चाई जानने के लिए हमने वायरल वीडियो का एक स्क्रीनशॉट निकाला। जिसकी तुलना हमने गौरव प्रधान और असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा की तस्वीर से की। जिसके बाद ये साफ होता है कि वीडियो में नजर आ रहे शख्स हिमंता बिस्वा सरमा नहीं हैं।

सीएम हिमंता बिस्वा सरमा

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा का वायरल वीडियो से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स का नाम गौरव प्रधान है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: भारत के हालातों को शोले फिल्म से जोड़ने वाला ये वीडियो सीएम हिमंता बिस्वा सरमा का है।
Claimed By: Viral Post
Fact Check: False

Our Sources

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=EmZ39X6RJcI

Twitter – https://twitter.com/ManikshaG/status/1396578402430160898

Twitter –https://twitter.com/SanjayM22502793/status/1389240902812463105

Grab –https://gab.com/DrGPradhan


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular