शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact CheckViralलीबिया का एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

लीबिया का एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में 19 साल, 10 महीने और 10 दिन बिताने के बाद पूरी तरह से अफगानिस्तान को छोड़ दिया है। U.S. Marine Corps General Frank McKenzie के मुताबिक अमेरिकी सेना को 73 एयरक्राफ्ट समेत कुछ हथियारों को अफगानिस्तान में छोड़ना पड़ा, हालांकि उन्होंने कहा है कि इनका इस्तेमाल दोबारा नहीं किया जा सकता है। इसी बीच सोशल मीडिया पर हेलिकॉप्टर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में सड़क पर टेढ़ा-मेढ़ा हेलीकॉप्टर चलता हुआ नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी सेना द्वारा अफगानिस्तान में छोड़े गए हेलीकॉप्टर को अब तालिबानी चलाना सीख रहे हैं।

Crowdtangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक वायरल वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @TheZaiduLeaks की पोस्ट पर सबसे ज्यादा व्यूज, शेयर और लाइक हैं। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 23.3K व्यूज,  450 शेयर और 2.1K लाइक थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदलने के बाद, एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें यह वीडियो har Khabar Par Nazar नामक एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 11 जून 2020 को अपलोड किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक वीडियो अफगानिस्तान नहीं बल्कि लीबिया का है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर गूगल पर कुछ कीवर्ड्स सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट Vietnami वेबसाइट Datviet पर 5 जून 2020 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के मुताबिक वायरल वीडियो लीबिया में सरकार और सेना के बीच चल रहे संघर्ष का है। दरअसल पिछले साल जून में त्रिपोली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लीबिया की GNA सरकार (Government of National Accord) ने Turkish Backed Libyan National Army के कई हथियारों और हेलिकॉप्टर को पकड़ा था। ये वीडियो उसी दौरान का है।

 लीबिया का एक साल पुराना वीडियो
लीबिया का एक साल पुराना वीडियो

Russian मीडिया Piter TV की रिपोर्ट के अनुसार वायरल वीडियो लीबिया के संघर्ष का ही है। Piter TV ने अपनी रिपोर्ट में इस वायरल वीडियो से जुड़ी कुछ अन्य तस्वीरों को भी प्रकाशित किया है।

 लीबिया का एक साल पुराना वीडियो
लीबिया का एक साल पुराना वीडियो

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो अफगानिस्तान का नहीं बल्कि लीबिया का है। वीडियो साल 2020 में लीबीयाई सरकार और सेना के बीच हुए संघर्ष की एक घटना का है।

Result: False

Claim Review: तालिबानी हेलिकॉप्टर चलाना सीख रहे हैं।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Read More: क्या अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए विमान की विंग पर बैठा यह शख्स?


Our Sources

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=hDR8VBGbvzw

Pita TV –https://piter.tv/event/Pravitelstvo_Livii_zapoluchilo_Mi_35_feldmarshala_Haftara/

Datviet-https://datviet.trithuccuocsong.vn/quoc-phong/vu-khi/gna-bat-giu-hang-chuc-xe-tang-va-ca-truc-thang-mi-35-3404247/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular