सोमवार, जनवरी 24, 2022
सोमवार, जनवरी 24, 2022
होमFact CheckViralक्या न्यूयॉर्क टाइम्स ने पीएम मोदी को बताया दुनिया का सबसे शक्तिशाली...

क्या न्यूयॉर्क टाइम्स ने पीएम मोदी को बताया दुनिया का सबसे शक्तिशाली और पसंदीदा नेता?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते रविवार को अमेरिका का तीन दिवसीय दौरा खत्म कर भारत वापस लौट आए हैं। भाजपा नेताओं ने दिल्ली एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के 76वें सत्र को संबोधित किया और क्वाड समिट में भी शामिल हुए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पीएम मोदी की यात्रा की तस्वीरों को शेयर कर इस दौरे को ऐतिहासिक करार दिया है।

इसी बीच सोशल मीडिया पर अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, जिसे शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने अखबार के पहले पन्ने पर, पीएम मोदी के दौरे से जुड़ी खबर छापी है और उन्हें दुनिया का सबसे शक्तिशाली नेता बताया है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या New York Times ने पीएम मोदी को दुनिया का सबसे शक्तिशाली नेता बताया है, इसका सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने New York Times की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया, लेकिन हमें वहां पर भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली। New York Times के 26 सितंबर के संस्करण को सर्च करने पर हमने पाया कि इस तारीख को अखबार में पीएम मोदी से जुड़ी कोई खबर प्रकाशित नहीं की गई थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने पहले पेज पर छापी पीएम मोदी के दौरे की खबर
New York Times

हमने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए न्यूयॉर्क टाइम्स के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक ट्वीट मिला। ट्वीट में न्यूयॉर्क टाइम्स ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए, कैप्शन में दावे को फर्जी बताया है।

वायरल स्क्रीनशॉट की तुलना New York Times की रिपोर्ट से करने पर हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट में भाषा से जुड़ी कई गलतियां हैं। वायरल स्क्रीनशॉट में सितंबर (September) को Setpember लिखा गया है। इतना ही नहीं, वायरल स्क्रीनशॉट का फॉन्ट और लिखने का स्टाइल New York Times की रिपोर्ट से काफी अलग है। 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने पहले पेज पर छापी पीएम मोदी के दौरे की खबर

पीएम मोदी की तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमने पाया कि उनकी वायरल तस्वीर को सबसे पहले Narendramodi.in की वेबसाइट पर शेयर किया गया था। तब से ही पीएम मोदी से जुड़ी खबरों में इस तस्वीर का इस्तेमाल होता आ रहा है।

25 सितंबर 2021 को BBC द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी मीडिया ने पीएम मोदी के दौरे को ज्यादा तरजीह नहीं दी है। रिपोर्ट में आगे बताया गया कि है पीएम मोदी के दौरे को लेकर अमेरिकी मीडिया में कोई खास चर्चा देखने को नहीं मिली। हालांकि, अमेरिकी मीडिया ने Quad बैठक से जुड़ी कुछ खबरें प्रकाशित की थी, लेकिन इसकी भी चर्चा बहुत बड़े पैमाने पर देखने को नहीं मिली।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, New York Times के वायरल स्क्रीनशॉट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल स्क्रीनशॉट को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट कर बनाया गया है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। New York Times ने पीएम मोदी को दुनिया का सबसे शक्तिशाली और पसंदीदा नेता नहीं बताया है। 

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: न्यूयॉर्क टाइम्स ने पीएम मोदी को बताया दुनिया का सबसे शक्तिशाली और पसंदीदा नेता।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

New York Times- https://www.nytimes.com/

Pm Modi –https://staticmain.narendramodi.in/vikasyatra30may/images/ms_cut_img1.png?v=138982

Twitter –https://twitter.com/nytimes

BBC-https://www.bbc.com/hindi/international-58688926


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular