शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact CheckViralपीएम मोदी की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

पीएम मोदी की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

बीते रविवार को अमेरिका से भारत लौटे पीएम मोदी (PM Modi), अचानक ही नए संसद भवन के निर्माण स्थल का दौरा करने पहुंच गए। उन्होंने वहां चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, पीएम मोदी ने साइट पर तकरीबन एक घंटा बिताते हुए नए संसद भवन के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया और भवन के कामों को लेकर कर्मचारियों से बातचीत भी की। जिसके बाद भाजपा समर्थकों ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें समर्पित और कड़ी मेहनत करने वाला प्रधानमंत्री बताया।

तो वहीं दूसरी तरफ, इस निरीक्षण से जुड़ी पीएम मोदी (PM Modi) की एक तस्वीर इन दिनों तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में पीएम मोदी चलते हुए नजर आ रहे हैं और एक फोटोग्राफर जमीन पर लेटकर, उनकी तस्वीर खींचता हुआ दिख रहा है। सोशल मीडिया पर यूजर्स कटाक्ष करते हुए इस तस्वीर को ‘फोटो ऑफ द ईयर’ बता रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर तब की है, जब पीएम मोदी नए संसद भवन का निर्माण कार्य देखने के लिए पहुंचे थे।

Crowdtangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, वायरल तस्वीर को सोशल मीडिया पर सैकड़ों लोगों ने शेयर किया है। ट्विटर पर कांग्रेस के सोशल मीडिया चेयरमैन @rohanrgupta की पोस्ट को सबसे ज्यादा शेयर और लाइक किया गया है। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 2.7K शेयर और 14.7K लाइक थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर Amar Ujala द्वारा 26 सितंबर 2021 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में मिली। असली तस्वीर में जमीन पर लेटकर फोटोग्राफी करता फोटोग्राफर मौजूद नहीं है। रिपोर्ट में पीएम मोदी (PM Modi) की कई अन्य तस्वीरों को भी प्रकाशित किया गया है। सभी तस्वीरों को गौर से देखने पर हमने पाया कि किसी भी फोटो में फोटोग्राफर मौजूद नहीं है। News18 और NBT ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

पीएम मोदी की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

पड़ताल के दौरान हमें IndiaTv के यूट्यूब चैनल पर वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो प्राप्त हुआ। वीडियो में पीएम मोदी (PM Modi) को नए संसद भवन के निर्माण स्थल का निरीक्षण करते हुए देखा जा सकता है। 3 मिनट 36 सेकेंड के इस वीडियो में हमें कोई फोटोग्राफर जमीन पर लेटकर फोटोग्राफी करता नजर नहीं आया।

पीएम मोदी की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

फोटोग्राफर की तस्वीर को क्रॉप करके रिवर्स सर्च करने पर, हमें असली तस्वीर स्टॉक इमेज रखने वाली वेबसाइट Pxfuel पर मौजूद मिली। जिसके बाद ये साफ हो गया कि दो तस्वीरों को एक साथ मिलाकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असल में पीएम मोदी (PM Modi) की वायरल तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट कर तैयार किया गया है।

पीएम मोदी की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असली तस्वीर में फोटोग्राफर जमीन पर लेटकर पीएम मोदी (PM Modi) की तस्वीर नहीं खींच रहा है। वायरल तस्वीर को एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट कर बनाया गया है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: Manipulated Media

Claim Review: सड़क पर लेटकर फोटोग्राफर ने खींची पीएम मोदी की तस्वीर।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check:  Manipulated Media

Our Sources

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=o0T7772TZ_w

News18 –https://www.news18.com/news/india/pm-modi-makes-surprise-visit-to-central-vista-site-inspects-parliament-building-construction-in-pics-4248773.html

Pxfue-https://www.pxfuel.com/en/free-photo-oluty


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular