शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022

होमFact CheckViralग्रीस के कैनाल की वीडियो को गुजरात के भावनगर का बताकर किया...

ग्रीस के कैनाल की वीडियो को गुजरात के भावनगर का बताकर किया गया शेयर, पढ़े वायरल दावे की रिपोर्ट

ट्विटर पर एक यूज़र द्वारा समुद्र में दो पहाड़ियों के बीच कैनाल से गुजरते एक बड़े से जहाज के वीडियो को ट्ववीट किया गया है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गुजरात के भावनगर से भरूच का समुद्री मार्ग को दिखाता है यह फेरी सेवा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरु की गई थी।

वीडियो के साथ रेणुका जैन ने लिखा है, ‘गुजरात के भावनगर से भरूच रोड की दूरी है 350 किलोमीटर और समुद्री रास्ते से इसकी दूरी है 32 किलोमीटर और इसी समुद्री रास्ते से प्रधानमंत्री ने जहाज द्वारा एक सर्विस चालू की है इस जहाज की क्षमता एक बार में 50 ट्रक, 60 बसे, 200 कार, 350 मोटरसाइकिल, 600 लोग और समय सिर्फ आधे घंटे में।’

इस वीडियो को अब तक 6000 से ज्यादा लोगों द्वारा रिट्वीट किया गया है और 20 हजार से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को लाइक भी किया है।  

वायरल दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

ट्विटर पर इस वीडियो को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

फेसबुक पर भी इस वीडियो को कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

गुजरात के भावनगर से भरूच रोड की दूरी है 350 किलोमीटर और समुद्री रास्ते से इसकी दूरी है 32 किलोमीटर और इसी समुद्री रास्ते से प्रधानमंत्री ने जहाज द्वारा एक सर्विस चालू की है

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल को शुरू किया। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search करने पर हमें कई परिणाम मिले।

गुजरात के भावनगर से भरूच रोड की दूरी है 350 किलोमीटर और समुद्री रास्ते से इसकी दूरी है 32 किलोमीटर और इसी समुद्री रास्ते से प्रधानमंत्री ने जहाज द्वारा एक सर्विस चालू की है

पड़ताल के दौरान हमें 11 अक्टूबर, 2019 को Mirror.uk और Daily Mail द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रीस में एक छोटी से नहर के ऊपर से (73.8) फीट मीटर चौड़ाई का एमएस ब्रीमर जहाज (MS Braemer Cruise) गुज़रा। यह नहर 6 किमी से ज्यादा लंबी है। इस जहाज में 1200 से ज्यादा लोग एक बार में सफर कर सकते हैं। यह जहाज 196 मीटर लंबा है।

कैनाल

कैनाल

अधिक खोजने पर हमें 12 अक्टूबर, 2019 को The Sun द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस लेख में एमएस ब्रीमर जहाज (MS Braemer Cruise) को नहर पार करते हुए दिखाया गया है।

YouTube खंगालने पर हमें Fred. Oslen Cruise Lines और ABC7 News Bay Area द्वारा अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो 9 अक्टूबर, 2019 को अपलोड की गई थी। इस वीडियो में एमएस ब्रीमर जहाज को पतली सी नहर को पार करते हुए देखा जा सकता है।

अब हमने कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से यह खोजना शुरू किया कि भरूच और भावनगर के बीच का सफर आखिर कितना है। पड़ताल के दौरान हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट्स मिली।

कैनाल

पड़ताल के दौरान हमें 15 नवंबर, 2018 को पत्रिका द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक भरूच से भावनगर की दूरी इस जलमार्ग ने केवल 31 किलोमीटर कर दी है।

कैनाल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि ग्रीस में एक कैनाल से निकले जहाज की वीडियो को गुजरात के भावनगर का बताकर शेयर किया जा रहा है।


Result: False


Our Sources

The Sun https://www.thesun.co.uk/news/10118646/cruise-tiny-canal-inches-greece/

Mirror.uk https://www.mirror.co.uk/news/world-news/huge-cruise-ship-seen-squeezing-20561295

Daily Mail https://www.dailymail.co.uk/news/article-7563541/Biggest-cruise-ship-squeeze-Corinth-Canal-Greece-makes-just-3ft-spare.html

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=e69yIzDiQoU

Patrika https://www.patrika.com/surat-news/travel-from-bharuch-to-bhavnagar-save-time-and-money-will-be-31-km-fr-3676143/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular